Monday , October 7 2024
Breaking News

Corona effect Mahakal Temple: महाकाल मंदिर में 20 मार्च से शयन आरती दर्शन पर रोक, रात आठ बजे तक ही प्रवेश

Mahakal Temple Ujjain:digi desk/BHN/ कोरोना संक्रमण के कारण ज्योतिर्लिंग महाकाल मंदिर में दर्शन व्यवस्था में बदलाव हुआ है। इसके तहत दर्शनार्थियों को रात आठ बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। रात नौ बजे से पहले सभी दर्शनार्थियों को मंदिर परिसर से बाहर आना होगा। श्रद्धालु 20 मार्च से शयन आरती दर्शन नहीं कर सकेंगे।

महाकाल मंदिर के सहायक प्रशासक मूलचंद जूनवाल ने बताया कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए मंदिर समिति ने रात 8 से 10 बजे तक के अग्रिम बुकिंग दर्शन स्लाट को बंद कर दिया है। पूर्व में जिन श्रद्धालुओं ने रात आठ से 10 बजे के बीच दर्शन की अग्रिम बुकिंग करा ली है, वे रात 8 बजे के पहले आकर दर्शन कर सकते हैं।

रात नौ बजे तक मंदिर को पूरी तरह खाली कराया जाएगा। बता दें कि लाकडाउन लगने से लेकर जनवरी 2021 तक शयन आरती दर्शन पर रोक लगी हुई थी। फरवरी में ही शयन आरती दर्शन पर लगी रोक को हटाया गया था। अब कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए एक बार फिर इस पर रोक लगा दी गई थी।

इस तरह बदली व्यवस्था

अभी दर्शनार्थियों को रात 10 बजे तक मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा था। दर्शनार्थी शयन आरती (रात 10.30 से 11 बजे) के दर्शन कर बाहर आते थे। नई व्यवस्था के तहत अब श्रद्धालुओं को आठ बजे तक ही मंदिर में प्रवेश दिया जाएगा। रात नौ बजे से पहले दर्शनार्थियों को मंदिर से बाहर आना होगा। गर्भगृह में प्रवेश और भस्मारती दर्शन पर रोक जारी रहेगी।

अन्य प्रदेशों से बड़ी संख्या में आ रहे भक्त

बता दें कि अनलॉक के बाद से ही मंदिर प्रबंध समिति ने दर्शन के लिए अग्रिम बुकिंग व्यवस्था लागू कर रखी है। प्रतिदिन महाराष्ट्र,उत्तर प्रदेश, गुजरात आदि प्रदेशों से बड़ी संख्या में भक्त दर्शन करने आ रहे हैं।

About rishi pandit

Check Also

वास्तु शास्त्र के अनुसार किसी दिशा में होना चाहिए पैर

हिंदू धर्म में मानव जीवन के हर क्रियाकलाप किसी न किसी प्रकार से नियम अनुशासन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *