Thursday , September 19 2024
Breaking News

Satna: जनसुनवाई में 44 प्रकरणों की हुई सुनवाई


सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर अनुराग वर्मा के निर्देशन में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित मंगलवार की जनसुनवाई में अपर कलेक्टर स्वप्निल वानखडे, डिप्टी कलेक्टर एलआर जांगडे एवं एसडीएम राहुल सिलाडिया ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये आवेदकों की समस्यायें सुनी। जनसुनवाई में 44 आवेदकों की समस्याएं सुनी गईं और समस्याओं के त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। जनसुनवाई में जमीन का सीमांकन कराने, अनुकंपा नियुक्ति, गरीबी रेखा में नाम जोड़ने, खाद्यान पात्रता पर्ची, दाखिल-खारिज कराने, प्रधानमंत्री आवास योजना, अवैध कब्जा हटाने, राशन कार्ड बनाने, विद्युत समस्या, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन, जमीन का कब्जा दिलाने, चिकित्सा सहायता, रोजगार दिलाने, भरण-पोषण और संबल योजना के लाभ संबंधी आवेदन लेकर जनसुनवाई में पहुंचे।

मैहर जिले में 43 आवेदनों पर हुई सुनवाई

मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर मैहर रानी बाटड ने जिले के विभिन्न अंचलों से अपनी समस्याओं का आवेदन लेकर आये 43 आवेदकों की समस्याएं सुनी और समस्याओं के त्वरित निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर कलेक्टर शैलेंद्र सिंह, एसडीएम विकास सिंह, तहसीलदार जितेंद्र पटेल, जनपद सीईओ प्रतिपाल बागरी, महिला बाल विकास अधिकारी राजेंद्र बांगरे सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।
जनसुनवाई में अमिलिया वार्ड क्रमांक-1 के ग्राम वासियों ने बताया कि वर्तमान सरपंच द्वारा ग्राम में विकास के कार्य की उपेक्षा की वजह से ग्रामवासी आवश्यक सुविधाओ के वंचित रह गए है। यहां सड़क, नाली, पानी की सुविधा नही होने से ग्रामवासियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इसी प्रकार सारिका त्रिपाठी निवासी तहसील अमरपाटन ने बताया कि पिता के दो बहनें सारिका और कोमल के नाम से कोपरेटिव सोसाइटी लिमिटेड ताला में दस-दस हजार रूपये की 28 अक्टूबर 1997 जमा किया गया था। जिसकी समय सीमा 22 अक्टूबर 2020 को पूरा हो चुकी है। वर्तमान में कैशियर पद में पदस्थ राजेश त्रिपाठी द्वारा भुक्तान नही किया जा रहा है ना ही किसी प्रकार का कोई जवाब दिया जा रहा है। श्रीमती संतोष तिवारी ग्राम बारी तहसील अमरपाटन ने बताया कि पुत्री ज्योति जो गंभीर बीमारी (स्तन कैंसर) से ग्रसित है। जिसका इलाज टाटा मेमोरियल मुंबई (महाराष्ट्र) में चल रहा है। पति के लकवा ग्रसित होने के कारण किसी तरह मेहनत मजदूरी कर घर का पालन पोषण किया जा रहा है। तीन लोगां के मुंबई जाने की व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन से मांग की गई। इस दौरान कलेक्टर रानी बाटड ने एसडीएम विकास सिंह को निर्देशित करते हुए पीड़िता के परिजनों को इलाज के लिए मुंबई भेजने तत्काल व्यवस्था की गई। समस्या का निराकरण हो जाने पर श्रीमती संतोष तिवारी ने जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया।

ग्राम पंचायत लालपुर में जन समस्या निवारण शिविर संपन्न

मैहर जिले में राजस्व एवं अन्य समस्त विभागों से संबंधित मैदानी स्तर पर लंबित कार्यों, शिकायतों एवं प्रकरणों के निराकरण के लिए तीनों विकासखण्ड की क्लस्टर ग्राम पंचायतों में शिविर लगाये जा रहे हैं। इस दौरान मैहर जिले अंतर्गत अमरपाटन तहसील के लालपुर में मंगलवार को जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। जहां क्षेत्रीय लोगों की समस्याओं को सुनी गई व तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए गए। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्रीमती तारा विजय पटेल, एसडीएम अमरपाटन आरती यादव, सीईओ ओपी अस्थाना, तहसीलदार रामदेव साकेत सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

पीएम जनमन योजना के तहत बैहार में आयोजित किया गया शिविर

पीएम जनमन योजना के तहत मंगलवार को मैहर जिले के ग्राम बैहार में बैगा जाति के लोगों को योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए आयोजित शिविर का कलेक्टर रानी बाटड़ ने निरीक्षण किया। शिविर मे स्वास्थ्य विभाग और बैंक द्वारा 11 परिवार के 49 लोगो को शासकीय योजनाओ से लाभान्वित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर द्वारा स्नेहलता बैगा को कियोस्क का प्रशिक्षण दिलाने के लिए बैंक को निर्देशित किया गया।

About rishi pandit

Check Also

Satna: विदाई के दौरान भावुक हुए भक्त, लगाया जयकारा, गणपति बप्पा मोरया..अगले बरस तू जल्दी आ…

पंडालों से जलाशयों तक गूंजते रहे विघ्नहर्ता के जयकारे सतना, भास्कर हिंदी न्यूज़/ गणपति बप्पा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *