Monday , October 7 2024
Breaking News

अब अपने पक्के मकान में होली मनायेगी चिरई 

“खुशियों की दास्तां”
प्रधानमंत्री आवास योजना के आवास में मनेंगी खुशियां

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ झुग्गी-झोपड़ी के जैसे टूटे-फूटे कच्चे मकान में अपना गुजर-बसर कर रहीं सोहावल विकासखंड के मझगवां भट्ठा निवासी 70 वर्षीय चिरई कोल इस बार होली के त्यौहार की खुशियां अपने पक्के मकान में मनायेंगी। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत अभी हाल में उनके नवनिर्मित पक्के आवास का गृह प्रवेश हुआ है।

मझगवां भट्ठा की रहने वाली चिरई कोल इस उम्र में मेहनत, मजदूरी तो कर नही सकती हैं। उनके लड़के-बहू भी अपना परिवार अलग लेकर रह रहे हैं। चिरई को वृद्धावस्था पेंशन और रियायती दर पर प्रतिमाह खाद्यान्न मिल रहा है। कच्चे झोपड़े में इसी सहारे किसी तरह अपना जीवन-यापन करने वाली चिरई को अच्छे घर और पक्के घर के बारे में सोचना भी सपने जैसा लगता था। इसी बीच प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें पक्के आवास बनाने के लिये ढाई लाख रुपए की मदद सरकार से मिल गई। चिरई ने खुद की देखरेख में गांव के मजदूरों से चार महीने के भीतर अपना पक्का आवास निर्माण कर लिया है।

आवास में शौचालय भी बन गया है। अपनी विधवा बेटी के साथ रह रही चिरई कोल का कहना है कि सरकार गरीबों के लिये बहुत कुछ कर रही है। उन्होने अपनी बेटी को सामाजिक सुरक्षा पेंशन (विधवा पेंशन) के लिये और स्वयं के लिये उज्जवला योजना में मुफ्त घरेलू गैस कनेक्शन के लिये भी आवेदन कर रखा है। चिरई को विश्वास है कि सरकार उसे यह सहायता भी शीघ्र देगी। चिरई कोल का कहना है कि हम जैसे गरीबों की बात सरकार सुनती है और हर तरह की मदद दे रही है। अब हमारी जिंदगी के बचे-खुचे साल खुशहाल और आराम से बीत जायेंगे। इसी तरह सतना जिले में अब तक 54 हजार 839 गरीब परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना में पक्के आवास उपलब्ध कराये गये हैं।

पक्के मकान में गृह प्रवेश कर सुखेन्द्र के जीवन और सोच में आया बदलाव

मेहनत, मजदूरी कर अपने परिवार का भरण-पोषण करने वाले गरीबों का पूरा जीवन आमतौर पर घांस-फूस की झोपड़ी या कच्चे मकान मे ही बीत जाता है। पक्के या अच्छे मकान की कल्पना करना इनके लिये किसी सपने से कम नही होता। लेकिन सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना की बदौलत न केवल गरीबों के पक्के मकान का सपना पूरा हो रहा है, बल्कि उनके जीवन स्तर और सोच में बदलाव आने के साथ ही सामाजिक प्रतिष्ठा भी बढ़ रही है। गुरूवार को सोहावल जनपद अंतर्गत भरजुना कला ग्राम निवासी सुखेन्द्र साकेत ने भी प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत नवनिर्मित घर में गृह प्रवेश किया। अपनी खुशी जाहिर करते हुये सुखेन्द्र ने बताया कि सरकार की योजना के बिना उनका यह सपना कभी पूरा नही हो सकता था। सुखेन्द्र ने प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के कार्यों की सराहना करते हुये कोटि-कोटि धन्यवाद दिया है।

सुखेन्द्र ने बताया कि पहले वे झोपड़ीनुमा कच्चे मकान में रहकर मजदूरी करके और शासन की योजनाओं से मिल रहे लाभ से वे किसी तरह अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे थे। कम आमदनी और महंगाई के बीच पक्के और अच्छे मकान की कल्पना करना इनके लिये किसी सपने से कम नही था। सुखेन्द्र को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) का लाभ मिला। बिना किसी परेशानी के योजना की संपूर्ण राशि प्राप्त कर सुखेन्द्र ने अपने सपनो का आशियाना समय पर बना लिया।

गुरूवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से सुखेन्द्र को गृह प्रवेश कराया गया। पक्के और अच्छे मकान में अपने परिवार के साथ रहकर वह बेहद खुश और उत्साहित है। सुखेन्द्र का कहना है सरकार से मिली इस सौगात के कारण उसके जीवन और सोच में बदलाव आने के साथ ही समाज में मान-प्रतिष्ठा भी बढी है। सुखेन्द्र साकेत प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की सराहना करते नही थकते।

प्रस्तुति-
राजेश सिंह
(सहायक सूचना अधिकारी) जिला सतना

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *