Sunday , September 22 2024
Breaking News

प्रिज्म जानसन सीमेंट कंपनी में फिर गई दो मजदूरों की जान, देर रात हुआ हादसा, मामले को दबाने में जुटा रहा प्रबंधन

सतना, भास्कर हिंदी न्यूज/ मीडिया के जरिये फर्जी अवार्ड दिखा कर व सीआईएसआर मद से प्लांट के आस-पास के गांवो में कथित समाज सेवा का दम भरने वाली प्रिज्म जानसन सीमेंट कंपनी में मंगलवार की देर रात हुए एक हादसे में दो मजदूरों की जान चली गई। हैरानी की बात यह है कि प्रिज्म प्रबंधन ने इस पूरे मामले को रात भर दबाये रखा जब सुबह मृतकों के परिजनों को फैक्ट्री के अन्य श्रमिकों ने खबर दी तब कहीं जाकर मामले का खुलासा हुआ।
सीमेंट फैक्ट्री में हादसे के बाद दोनों मजदूरों के शव पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल लाये गये। इस घटना के बाद फैक्ट्री के भीतर काम कर रहे मजदूरों के बीच प्रबंधन के विरूद्ध आक्रोश की चिन्गारी भड़क उठी। मजदूरों के आक्रोश के बाद भी सीमेंट प्रबंधन मामले को दबाने की कोशिशों में जुटा हुआ है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि मृतक श्रमिकों के परिजनों को चंद रूपयों का लालच देकर मामले को रफा-दफा किये जाने का खेल खेला जा रहा है।

हासिल जानकारी के मुताबिक रामपुर बाघेलान थाना इलाके के मनकहरी में स्थित प्रिज्म सीमेंट प्लांट में बीती रात हुई एक दुर्घटना में दो मजदूरों की मौत हो गई है। मृतकों की पहचान राजकुमार विश्वकर्मा तनय जवाहरलाल विश्वकर्मा निवासी धतूरा मैहर एवं विष्णु प्रसाद साहू तनय भगवतदीन साहू 24 वर्ष निवासी सुरदहा जसो नागौद के रूप में की गई है।

एक नंबर यूनिट में सेलों की सफाई के दौरान हुआ हादसा,पाइप फटने से गर्म सीमेंट से जले मजदूर

मजदूरों की मौत का सबब बना यह हादसा प्रिज्म सीमेंट प्लांट की यूनिट नम्बर 1 में देर रात लगभग 1 बजे हुआ। रात में सेलो की सफाई चल रही थी तभी पाइप फट गया और गर्म सीमेंट मजदूरों पर जा गिरी। उस वक्त प्लांट में और भी मजदूर काम कर रहे थे लिहाजा वहां हड़कंप मच गया।इससे पहले कि उन्हें अस्पताल लाया जाता उनकी मौत हो गई।

हादसे को लेकर फैक्ट्री प्रबंधन ने बरती पूरी गोपनीयता

हादसे की खबर पर प्रबंधन बचाव की मुद्रा में आ गया और मामले में गोपनीयता बरतते हुए सुबह लगभग साढ़े 5 बजे दोनो मजदूरों के शव बसंत सिंह नामक इंजीनियर और दो मजदूरों के साथ घायल बता कर सतना जिला अस्पताल भेज दिए। मजदूरों की मौत पहले ही हो चुकी थी लिहाजा जिला अस्पताल में डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर शव मरचुरी में रखवा दिए।

मरचुरी में शव रखवाने के बाद गायब हो गए सीमेंट कंपनी के इंजीनियर

बताया गया कि शव मरचुरी के फ्रीजर में भेजने के बाद इंजीनियर और उसके साथ आये मजदूर गायब हो गए। इधर हादसे की सूचना मिलने पर दोनो मृत मजदूरों के परिजन जिला अस्पताल पहुंच गए। बताया जाता है कि इन मजदूरों को नीमच का कोई राकेश नामक शख्स अपने साथ प्रिज्म सीमेंट में काम कराने ले गया था। राकेश वहां ठेकेदारी करता है। मजदूर पिछले 6 माह से भी अधिक समय से वहां काम कर रहे थे। हादसे के बाद फैक्ट्री के श्रमिकों में नाराजगी बढ़ रही है। हालात न बिगड़ें इसके लिए कंपनी ने अपने सुरक्षा श्रमिको को अलर्ट कर रखा है। रामपुर पुलिस भी स्थितियों पर नजर बनाए हुए है। कंपनी प्रबंधन ने कुछ अपने चहेते प्रशासनिक अफसरों से भी संपर्क साध रखा है ताकि वे मृत श्रमिकों के परिजनों पर दबाव बना सकें एवं सीमेंट कंपनी की साख पर लग रहे बट्टे से प्रबंधन को बचा सकें।

About rishi pandit

Check Also

Yuvraj Singh का 2007 वर्ल्ड कप को लेकर बड़ा खुलासा, MS Dhoni ने एक सपने को तोड़ा

Yuvraj singh big disclosure about 2007 world cup: digi desk/BHN/ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *