Thursday , September 19 2024
Breaking News

MP: सागर में फिर हादसा, सेल्फी लेते समय कुंड में गिरा छात्र, बचाने कूदा मामा भी डूबा, दोनों की मौत

  1. सागर जिले के मालथौन के गोधाम कुंड में हादसा
  2. 11वीं के छात्र और मामा का शव निकाला गया
  3. गोधाम कुंड में घूमने गए, तब हादसा हो गया

सागर। जिले में हादसे रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। शाहपुर में दीवार गिरने की घटना के बाद सोमवार को मालथौन स्थित कुंड में मुंह बोले मामा के साथ घूमने गया छात्र सेल्फी लेते समय पानी में गिर गया। उसे बचाने कूदा उसका मामा भी पानी में डूब गया, जिसमें दोनों की मौत हो गई। पुलिस और एसडीआएफ की टीम ने करीब 5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद शव को तलाश लिया। मामले में मर्ग कायम कर जांच शुरू कर दी गई है।

गोधाम कुंड घूमने चले गए थे मामा-भांजा

जानकारी के अनुसार मालथौन के गुसाईं बरोदिया निवासी 17 वर्षीय अक्षय पिता रामजी ठाकुर मॉडल स्कूल मालथौन में कक्षा 11वीं का छात्र था। सोमवार की सुबह वह घर से स्कूल बैग लेकर पढ़ने के लिए निकला। हमेशा की तरह बरोदिया से अपने मुंह बोले मामा 26 वर्षीय राजेश प्रजापति के साथ बाइक पर मालथौन के लिए निकला।

बच्चे को बचाने के लिए राजेश भी कूदा

मालथौन के पहले नगर परिषद द्वारा बनवाए गए गोधाम कुंड में घूमने के लिए चले गए। सुबह करीब 10 बजे दोनों कुंड के पास मोबाइल से सेल्फी लेने लगे, तभी अक्षय का पैर फिसल गया और वह कुंड में जा गिरा। उसे बचाने के लिए राजेश भी कूद गया। दोनों गहरे पानी के बहाव में बहकर डूब गए।

कुंड के पास ही स्थित मंदिर में सुबह के समय कुछ महिलाएं जल चढ़ाने के लिए गई हुई थीं, जिन्होंने छात्र और युवक को कुंड के पास देखा था। एक महिला जब मंदिर से जल चढ़ाकर कुंड के पास से गुजरने लगी तो उसने पानी में एक शव उतराता हुआ देखा। इसके बाद उसने आसपास मौजूद लोगों को बुलाया।

महिला का ध्यान सेल्फी ले रहे युवक पर भी पड़ा, जो वहां मौजूद नहीं था। इसके बाद पता चला कि दोनों पानी में डूब गए हैं। हादसे की पुलिस को सूचना दी गई। स्थानीय गोताखोरों ने पानी में उतरा रहे छात्र के शव को बाहर निकाला। बाइक के पास ही रखे बैग में छात्र का आई कार्ड व पुस्तक में लिखे नाम से उसकी पहचान हुई।

गोधाम में आसपास की पहाड़ियों से पानी एकत्रित होता है। कुंड की ज्यादा गहराई तो नहीं है, लेकिन कुंड में पहाड़ों के आ रहे पानी का बहाव तेज था। घटना स्थल से करीब 50 फीट दूर छात्र का तो शव मिला गया, लेकिन युवक का शव बहाव के कारण पानी में ही कहीं खो गया। आनन-फानन में मालथौन पुलिस ने सागर कंट्रोल रूम से एसडीआरएफ की टीम को बुलाया। टीम ने मौके पर रेस्क्यू शुरू किया।

पहाड़ों से आ रहे पानी के बहाव के कारण कुंड में भंवर बन रहा था, जिसके कारण बचाव दल को गोता लगाकर पानी में तलाश करने में कठिनाई आ रही थी। करीब साढ़े तीन बजे युवक के शव को घटना स्थल से करीब डेढ़ सौ फीट दूर बरामद कर लिया गया।

मामा के साथ स्कूल के लिए निकलता था बालक

जैसे ही मालथौन में छात्र के डूबने की खबर लगी तो गांव के और आसपास के लोग मौके पर पहुंच गए। वहीं बालक का शव पहले बरामद होने के बाद शिनाख्ती के लिए उनके घर वालों को भी बुलाया गया। बरोदिया गोसाई से भी बड़ी संख्या में ग्रामीण कुंड पहुंच गए। सूचना के बाद एसडीएम, एसडीओपी, तहसीलदार, पटवारी सहित मालथौन थाना प्रभारी योगेंद्र दांगी भी वहां मौजूद रहे। बताया जा रहा है कि मृतक राजेश पिता मलथू प्रजापति मृतक छात्र अक्षय की मां का गुरुभाई था, इस हिसाब से राजेश को छात्र मामा कह कर बुलाता था। राजेश प्रतिदिन मालथौन जाता था, इसलिए अक्षय भी उसकी बाइक से स्कूल के लिए मालथौन जाता था, लेकिन सोमवार को दोनों मालथौन स्कूल न जाकर नगर के पहले पड़ने वाले गौधाम कुंड में घूमने चले गए, जहां से हादसा हो गया।

बेटे का शव देख कुंड में कूदने लगी मां

अक्षय के कुंड में डूबने की सूचना मिलते ही उसके माता-पिता कुंड पहुंच गए। बेटे के शव को देखत ही मां बेकाबू हो गई और वह भी कुंड में मरने के लिए कूदने लगी। वहां मौजूद लोगों ने बड़ी मुश्किल से उसे संभाला। छात्र की मां को घर चलने के लिए कहा गया, लेकिन वह जाने को तैयार नहीं थी, बेटे की मौत के मरने के बाद वह भी कुंड पर कूद कर जान देने पर आमादा थी। जैसे तैसे कर पुलिस ने महिलाओं ने उसे जबर्दस्ती पकड़ा और बांध कर कुंड से गांव ले गईं। बालक के शव को पीएम के बाद स्वजन को सौंप दिया गया।

About rishi pandit

Check Also

प्रधानमंत्री आवास योजना से रामसुंदर दाहिया को मिला उनके खुशियों का आशियाना

सफलता की कहानी सीधी  प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) गरीब हितग्राहियों के लिये वरदान साबित हो …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *