Friday , October 25 2024
Breaking News

MP: तीन नए कॉलेजों में बढ़ेंगी MBBS की सीटें, सिंगरौली और श्योपुर में खुलेंगे नए कॉलेज

  1. सिंगरौली में नए कॉलेजों की जल्द शुरुआत होगी
  2. केंद्र के सहयोग से कॉलेजों की स्थापना की जा रही है
  3. बुधनी में भी एक नया कॉलेज शुरू करने की योजना है

Madhya pradesh bhopal mbbs seats will increase in three new colleges new colleges will open in singrauli and sheopur: digi desk/BHN/भोपाल/ सिवनी, नीमच और मंदसौर मेडिकल कॉलेज को 50-50 एमबीबीएस सीटों की मान्यता मिलने के बाद अब चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने सीटों की संख्या सभी जगह 50 से बढ़ाकर सौ करने के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) में शुक्रवार को अपील की है।

इस बीच यहां फैकल्टी की संख्या बढ़ाने की कोशिश रहेगी। उल्लेखनीय है कि पहले सौ-सौ सीटों पर ही मान्यता की मांग चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने की थी, लेकिन फैकल्टी की कमी के चलते एनएमसी ने 50-50 सीटों की ही मान्यता पिछले सप्ताह दी थी।

सिंगरौली और श्योपुर में कॉलेज होगा शुरू

अब तीनों कॉलेजों में फैकल्टी की संख्या बढ़ाकर सौ सीटों की अनुमति चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने एनएमसी से मांगी है। अगले वर्ष पांच कॉलेज प्रारंभ करने का प्रयास था, लेकिन तैयारी नहीं होने के कारण सिंगरौली और श्योपुर में कॉलेज ही शुरू हो पाने की आशा है।

राजगढ़-मंडला में 2026-27 में होगा शुरू

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान के गृह क्षेत्र बुधनी में भी कॉलेज शुरू करने का प्रयास अगले वर्ष है, लेकिन भवन निर्माण में देरी हो रही है। राजगढ़ और मंडला में सत्र 2026-27 के सत्र में कॉलेज शुरू हो पाएंगे। पहले यहां भी 2025-26 के सत्र में प्रवेश प्रारंभ करने की तैयारी थी। बता दें कि यह सभी कालेज केंद्र सरकार के सहयोग से स्थापित किए जा रहे हैं, जिनमें 60 प्रतिशत राशि केंद्र द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है।

About rishi pandit

Check Also

उज्जैन :खाचरोद के करीब भीषण सड़क दुर्घटना में 4 लोगों की मौत, तीन गंभीर रूप से घायल

उज्जैन  उज्जैन जिले में खाचरोद के करीब बेडावन्या गांव में एक टैंकर और इनोवा कार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *