Thursday , September 19 2024
Breaking News

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में फिर से पारा चढ़ने लगा, न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत एनसीआर में फिर से पारा चढ़ने लगा है।  दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है। बीते कुछ दिनों से अधिकतम तापमान 38 डिग्री से ऊपर रिकॉर्ड किया जा रहा है जो सामान्य से अधिक है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में दिन में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। मंगलवार को शहर में सापेक्षित आर्द्रता का स्तर 78 प्रतिशत दर्ज की गई।

IMD ने ताजा पूर्वानुमान में कहा है कि दिन में आम तौर पर बादल छाए रहेंगे और बादलों के साथ लुका छिपी होती रहेगी। IMD ने इसके साथ हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। ताजा बुलेटिन में मौसम विभाग ने कहा है कि बुधवार (31 जुलाई) को दिल्ली में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

IMD ने कहा है कि पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले चार से पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में अगले दो दिनों के दौरान भारी से बहुत भारी बारिश, मेघगर्जन और बिजली चमकने का ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने 30 जुलाई और दो अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का ‘यलो अलर्ट’ भी जारी किया है।

ताजा बुलेटिन में IMD ने कहा है कि अगले चार-पांच दिन में मानसून की गतिविधियां तेज होने की संभावना है। इससे तेज वर्षा होगी। मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार और बुधवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

आईएमडी के मुताबिक, पूर्वी मध्य प्रदेश और पश्चिमी मध्य प्रदेश समेत गुजरात, विदर्भ, कोंकण-गोवा और छत्तीसगढ़ में पूरे हफ्ते भारी बारिश होने की संभावना है। केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले चार दिनों तक भारी से अतिभारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने केरल, कर्नाटक के तटीय और आंतरिक इलाकों, तमिलनाडु, पुडुचेरी के लिए  अगले दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। इसके अलावाएक अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

IMD ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा,  तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जारी किया गया है। मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, में हल्की बारिश हो सकती है।

 

About rishi pandit

Check Also

रांची निवासी इंजीनियरिंग के छात्र अभिषेक रवि की संदिग्ध स्थितियों में मौत, राज्यपाल ने जांच का आदेश दिया

रांची ओडिशा के राज्यपाल रघुवर दास ने भुवनेश्वर स्थित ‘शिक्षा ओ अनुसंधान यूनिवर्सिटी’ में रांची …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *