Friday , October 25 2024
Breaking News

अमरनाथ यात्रा: एक महीने से भी कम समय में 4.51 लाख से अधिक यात्री अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए आ चुके हैं

नई दिल्ली
अमरनाथ यात्रा ने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इस साल एक महीने से भी कम समय में 4.51 लाख से अधिक यात्री अमरनाथ गुफा मंदिर में दर्शन के लिए आ चुके हैं। यह आंकड़ा पिछले साल के 4.5 लाख यात्रियों से भी अधिक है। इससे श्रद्धालुओं में भागीदारी और भक्ति में उल्लेखनीय वृद्धि का पता चलता है। रविवार को भारी बारिश के बावजूद 1677 यात्रियों का एक नया जत्था जम्मू बेस कैंप से दक्षिण कश्मीर हिमालय में अमरनाथ मंदिर के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों के 31वें जत्थे में 1300 से अधिक पुरुष, 200 महिलाएं, दो बच्चे और 104 साधु और साध्वियां शामिल हैं।

यह समूह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) की कड़ी सुरक्षा के बीच 67 वाहनों के काफिले में यात्रा करते हुए सुबह 3:35 बजे भगवती नगर बेस कैंप से रवाना हुआ। 1677 यात्रियों में से 1269 के पहलगाम पहुंचने की उम्मीद है, जहां से वे अनंत नाग जिले से होकर 48 किलोमीटर का पारंपरिक मार्ग तय करेंगे। इस बीच, 408 यात्रियों ने गंदेरबल जिले में छोटे लेकिन अधिक कठिन 14 किलोमीटर के बालटाल मार्ग को चुना है। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा द्वारा 28 जून को उद्घाटन जत्थे को हरी झंडी दिखाए जाने के बाद से अब तक कुल 1,36,984 यात्री जम्मू बेस कैंप से अपनी यात्रा पर निकल चुके हैं। 29 जून को शुरू हुई यह यात्रा 19 अगस्त को समाप्त होगी।

भारी बारिश और कठिन रास्ते
भारी बारिश और कठिन रास्तों से उत्पन्न चुनौतियों के बावजूद यात्रियों का उत्साह और आस्था बरकरार है। प्रशासन ने यात्रियों की सुरक्षा के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की है, जो उनकी सुरक्षा और यात्रा के सुचारू संचालन दोनों के महत्व को दर्शाता है। काफिले के साथ सीआरपीएफ का एस्कॉर्ट इन प्रयासों का प्रमाण है। होटल, रेस्तरां और परिवहन सेवाओं में बढ़ती हुई ग्राहकी देखी जा रही है, जिससे इस क्षेत्र में बहुत जरूरी आर्थिक सुधार हो रहा है। अधिकारियों ने कहा, "अधिकारी उल्लेखनीय दक्षता के साथ यात्रा का प्रबंधन कर रहे हैं, जिससे यात्रियों की सुरक्षा और भलाई सुनिश्चित हो रही है। चुनौतीपूर्ण इलाके और भक्तों की आमद के बावजूद, प्रशासन सख्त सुरक्षा प्रोटोकॉल बनाए रखते हुए यात्रा को सफलतापूर्वक सुविधाजनक बना रहा है।"

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "तुलनात्मक रूप से, इस वर्ष यात्रियों की बढ़ी हुई संख्या बढ़ी हुई सुविधाओं और बेहतर बुनियादी ढांचे को उजागर करती है, जिससे कठिन यात्रा भक्तों के लिए अधिक सुलभ और प्रबंधनीय हो गई है।" "बेहतर चिकित्सा सुविधाएं, कुशल भीड़ प्रबंधन और बेहतर सुरक्षा उपाय प्रदान करने में प्रशासन के प्रयास सफल और शांतिपूर्ण यात्रा में योगदान दे रहे हैं। भागीदारी में उल्लेखनीय वृद्धि यात्रियों की अटूट आस्था और भक्ति को दर्शाती है, जो अमरनाथ यात्रा के आध्यात्मिक महत्व की पुष्टि करती है।"

बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था
बुनियादी ढांचे और सेवाओं में निरंतर सुधार के साथ, यात्रा आने वाले वर्षों में और भी अधिक भक्तों को आकर्षित करने के लिए तैयार है, जिससे भारत में सबसे प्रतिष्ठित यात्राओं में से एक के रूप में इसकी जगह मजबूत होगी। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए अर्धसैनिक बलों, स्थानीय पुलिस और खुफिया एजेंसियों के मिश्रण सहित बहु-स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। अधिकारियों ने कई सुरक्षा चौकियाँ स्थापित की हैं और यात्रा मार्ग पर निगरानी बढ़ा दी है।

यात्रियों की आवाजाही पर नज़र रखने और नियंत्रण कक्षों को वास्तविक समय की जानकारी देने के लिए ड्रोन और सीसीटीवी कैमरों सहित उन्नत तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है। यात्रियों की सुचारू आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए, अधिकारियों ने मार्ग के साथ बुनियादी ढांचे में सुधार किया है। सड़कों की मरम्मत की गई है, तथा श्रद्धालुओं को आराम और राहत प्रदान करने के लिए अस्थायी आश्रय स्थल बनाए गए हैं।

प्रशासन ने स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए पर्याप्त जल आपूर्ति और स्वच्छता सुविधाओं की भी व्यवस्था की है। यात्रा नियंत्रण कक्ष चौबीसों घंटे काम करते हैं, जो यात्रा के प्रवाह को प्रबंधित करने और किसी भी उभरते मुद्दे को तुरंत संबोधित करने के लिए विभिन्न एजेंसियों के साथ समन्वय करते हैं।नियंत्रण कक्ष यात्रियों को वास्तविक समय की जानकारी और सहायता प्रदान करने के लिए संचार प्रणालियों से लैस हैं।

 

About rishi pandit

Check Also

ब्रिक्स में शामिल होने की पाकिस्तान की उम्मीदों को जोरदार झटका, भारत की ना के सामने रूस-चीन को भी माननी पड़ी हार

नई दिल्ली ब्रिक्स (BRICS) बैठक खत्म होने के साथ ही इस संगठन में शामिल होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *