Thursday , September 19 2024
Breaking News

भारतीयों के लिए अब यूएई से आना-जाना होगा सस्ता, भारत के इन तीन शहरों से शुरू हो रही सीधी फ्लाइट

अबू धाबी
संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में रहने वाले भारतीयों के लिए अपने देश जाने के लिए सस्ती फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध होने वाली है। भारत की प्रमुख एयरलाइंस इंडिगो ने अगले महीने से तीन और शहरों से उड़ान शुरू करने घोषणा की है। एयरलाइंस अगस्त से अबू धाबी से भारतीय शहरों मंगलुरु, कोयंबटूर और तिरुचिरापल्ली के बीच सीधी फ्लाइट शुरू करेगी। तीन नए रूट पर उड़ान का परिचालन शुरू होने से यूएई में रह रहे भारतीयों को सस्ती फ्लाइट का लाभ मिलेगा। यूएई में 37 लाख भारतीय नागरिक रहते हैं, जो देश में सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है। भारतीय समुदाय की बड़ी आबादी के चलते यूएई-भारत हवाई गलियारा दोनों देशों के बीच सबसे व्यस्ततम गलियारों में से एक है।
कब से शुरू होगी फ्लाइट?

खलीज टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अबू धाबी से मंगलुरु के लिए फ्लाइट 9 अगस्त 2024 से रोजाना चलेगी। तिरुचिरापल्ली से अबू धाबी के बीच फ्लाइट 11 अगस्त से शुरू होगी और सप्ताह में चार बार चलेगी। वहीं, कोयंबटूर से अबू धाबी के लिए फ्लाइट 10 अगस्त से शुरू होगी, जो सप्ताह में तीन बार चलेगी। एयरलाइन में अबू धाबी से मंगलुरु के लिए एक तरफ का किराया 8047 रुपये (353 दिरहम) और कोयंबटूर के लिए 7522 रुपये (330 दिरहम) रखा है। यूएई जाने वालों के लिए किराया 19217 रुपये (843 दिरहम) तक कम हो सकता है।

हवाई यात्रा की बढ़ती मांग के चलते दोनों देशों के बीच हवाई किराए में काफी बढ़ोतरी हुई है। गर्मियों और नए साल की छुट्टियों के दौरान तो यह दोगुने से भी ज्यादा हो जाती है। बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए ट्रैवल इंडस्ट्री के अधिकारी सरकारों से सीट क्षमता बढ़ाने का आह्वान कर रहे हैं। पर्यटन के लिए भी बड़ी संख्या में भारतीय पूरे साल दुबई जाते हैं।

भारत-यूएई सबसे व्यस्त हवाई कॉरिडोर

फ्लाइट डेटाबेस पर नजर रखने वाली OAG के अनुसार जुलाई 2024 में भारत-यूएई 9वां सबसे व्यस्त हवाई कॉरिडोर होगा। इस कॉरिडोर में 22.92 लाख सीटें होंगी। अबू धाबी हवाई अड्डों के 2024 की पहली तिमाही के आंकड़ें बताते हैं कि मुंबई 240,681, कोच्चि 206,139 और दिल्ली 203,395 यात्रियों के साथ दूसरे, तीसरे और चौथे सबसे व्यस्त गंतव्य थे। वही, इंडिगो के ग्लोबल सेल्स हेड विनय कुमार मल्होत्रा ने बताया कि नई उड़ानों के जुड़ने के साथ अब इंडिगो भारत के 13 शहरों से अबू धाबी के लिए सप्ताह में 89 नॉन-स्टॉप उड़ाने संचालित करती है।

About rishi pandit

Check Also

यूक्रेन को बर्बादी से कोई नहीं बचा सकता : कजाकिस्तान

अस्ताना  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध खत्म करने की बात तो करते हैं, लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *