Thursday , September 19 2024
Breaking News

दर्दनाक हादसा :हैती के तट पर नाव में आग लगने से 40 की मौत

पोर्ट-औ-प्रिंस
 हैती में प्रवासियों को लेकर जा रही नाव में आग लग गई और इस घटना में 40 लोगों की मौत हो गई। इसकी जानकारी हैती में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन संगठन (आईओएम) ने शुक्रवार को दी। यह घटना बुधवार को हुई थी। आईओएम ने शुक्रवार को कहा कि 80 से अधिक प्रवासियों को ले जाने वाला जहाज बुधवार को हैती से रवाना हुआ और तुर्क और कैकोस की ओर जा रहा था।

आर्थिक संकट से जूझ रहा हैती

आईओएम ने बताया कि हैती के तट रक्षकों ने 41 जीवित बचे लोगों को बचा लिया। हैती सामूहिक हिंसा, ढहती स्वास्थ्य प्रणाली और आर्थिक संकट से जूझ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में हैतीवासी देश से बाहर जाने के लिए निकल रहे हैं और खतरनाक यात्राओं का सहारा ले रहे हैं। इस साल की शुरुआत से ही हैती में स्थिति बिगड़ गई। गैंगवार और क्राइम काफी बढ़ा है जिसके परिणामस्वरूप तत्कालीन सरकार को इस्तीफा देना पड़ा।

आईओएम ने अपने बयान में कहा कि इस साल पड़ोसी देशों द्वारा 86,000 से अधिक प्रवासियों को जबरन हैती लौटाया गया है। मार्च में, हिंसा में वृद्धि और पूरे देश में हवाई अड्डों को बंद करने के बावजूद, जबरन वापसी में 46 प्रतिशत की वृद्धि हुई। अकेले मार्च में 13,000 हैती प्रवासियों को लौटाया गया है।

About rishi pandit

Check Also

यूक्रेन को बर्बादी से कोई नहीं बचा सकता : कजाकिस्तान

अस्ताना  रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन युद्ध खत्म करने की बात तो करते हैं, लेकिन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *