Wednesday , May 8 2024
Breaking News
DJLAF¸F, BÊäS ªFe IYe £F¶FS IZY ÀFF±F

मार्च के पहले हफ्ते में ही गर्मी की दस्‍तक के साथ बाजार में रसीले आम की बहार

Mango sesion:digi desk/BHN/ राजधानी भोपाल में सीजन के पहले आम की बहार छा गई है। आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र से प्रतिदिन 15 टन तक आम व्यापारी मंगवा रहे हैं, जो ग्राहकों को 120 से 150 रुपये प्रति किलो तक मिल रहा है। इसके अलावा लोगों को रसीला तरबूज भी लुभा रहा है। व्यापारियों का कहना है कि भोपाल व आसपास के जिलों से आम व तरबूज की आवक अप्रैल से शुरू होती है। चूंकि, दूसरे राज्यों में इनकी पैदावार हो रही है। इसलिए वहां से मंगवाकर बेच रहे हैं।

थोक फल कारोबारी इकराम कुरैशी ने बताया कि मप्र में अप्रैल में आम की पैदावार होती है, लेकिन आंध्र प्रदेश व महाराष्ट्र में फसल पहले ही आ जाती है। इसलिए दो माह पहले से आम लोगों को खाने को मिलने लगता है। वर्तमान में आम की ‘बादाम’ किस्‍म की आवक ज्यादा है, जबकि सिंदूरी, लाल पट्टी किस्म भी मंगवा रहे हैं।

इन फलों की आवक भी

करोंद मंडी में प्रतिदिन 100 क्विंटल तक तरबूज की आवक हो रही है। अभी स्‍थानीय आवक शुरू नहीं हुई है। यह बाहरी राज्यों से आ रहा है। केला, संतरा व पपीता की आवक भी बनी हुई है।

केरी 100 रुपये किलो

मंडी में केरी (कच्चा आम) की प्रतिदिन आवक 65 से 70 क्विंटल तक है। थोक में भाव 40 से 50 रुपये प्रति किलो तक हैं, जबकि फुटकर बाजार में यह 100 रुपये प्रति किलो तक बिक रही है। थोक सब्जी कारोबारी राजकुमार कुशवाह ने बताया कि मध्य प्रदेश के कुछ जिलों से केरी मंगा रहे है, इसलिए यह महंगी है।

About rishi pandit

Check Also

सुपरप्लम ने ताजे फलों के कारोबार के विस्तार के लिए निवेशकों से जुटाए 1.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर

सुपरप्लम ने ताजे फलों के कारोबार के विस्तार के लिए निवेशकों से जुटाए 1.5 करोड़ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *