Monday , July 1 2024
Breaking News

छत्तीसगढ़-सुकमा में हार्डकोर नक्सली सहित चार ने किया सरेंडर, बड़ी वारदातों में थे शामिल

सुकमा.

सुकमा में एक बार फिर से लगातार चलाए जा रहे हैं अभियान के तहत पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है। जहां लगातार पुलिस के द्वारा चलाए जा रहे ऑपरेशन की वजह से नक्सली हथियार छोड़ समाज की मुख्य धारा में लौट रहे हैं। इस बीच सुकमा के नक्सल ऑपरेशन कार्यालय में पहुंचे एक हार्डकोर नक्सली सहित चार नक्सलियों ने सुकमा पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है। सुकमा एसपी किरण चौहान ने मामले की पुष्टि की है।

किरण चौहान ने बताया कि छत्तीसगढ़ नक्सलवाद उन्मूलन नीति एवं नियत नेला नार योजना के तहत नक्सली आत्मसमर्पण कर रहे हैं। आगे कहा कि अंदरूनी क्षेत्रों में लगातार सुरक्षा कैम्प स्थापना से मिलने वाली सुरक्षा, सुविधा और विकास से प्रभावित होकर नक्सलियों के अमानवीय, आधारहीन, खोखली विचारधारा, नक्सलियों द्वारा किए जाने वाले शोषण, अत्याचार तथा बाहरी नक्सलियों के द्वारा किए जाने वाले भेदभाव एवं स्थानीय आदिवासियों के साथ होने वाली निर्मम हिंसा से त्रस्त होकर प्रतिबंधित नक्सल संगठन के नक्सली साथ छोड़ रहे हैं।

इन नक्सलियों ने किया समर्पण
1. नुप्पो सोमड़ा
2. इड्डो लक्खा
3. सोयम लच्छा
4. कुंजाम लच्छा

नक्सलियों को आत्मसमर्पण हेतु प्रोत्साहित कराने में जिला बल सुकमा और 212 वाहिनी सीआरपीएफ की टीम का विशेष प्रयास रहा है। सभी आत्मसमर्पित नक्सली नक्सल संगठन से जुड़कर विभिन्न नक्सली गतिविधियों जैसे पुलिस गस्त पार्टी की रेकी कर हमला करना, पुलिस पार्टी के आने-जाने वाले मार्गो में स्पाईक लगाना, मुख्य मार्गों को खोद कर अवरूद्ध करना, शासन-प्रशासन के विरूद्ध में नक्सली पर्चा-पाम्पलेट लगाना आदि घटनाओं में शामिल थे।

About rishi pandit

Check Also

नारायण सेवा संस्थान द्वारा आयोजित विशाल नि:शुल्क नारायण लिम्ब एवं कैलिपर्स फिटमेंट शिविर में शामिल हुए मुख्यमंत्री साय

रायपुर मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय आज यहां जैन दादा बाडी एमजी रोड में नारायण …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *