Saturday , June 29 2024
Breaking News

बिहार-गोपालगंज में शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी, मनमाने ढंग से स्कूल आने पर कसा शिकंजा

गोपालगंज.

गोपालगंज जिले के विभिन्न प्रखंडों में स्थित सरकारी स्कूलों में शिक्षा विभाग के आदेश पर शिक्षकों की ऑनलाइन हाजिरी बननी मंगलवार से शुरू हो गई। इसको लेकर जिला शिक्षा विभाग की ओर से तैयारी की जा चुकी है। पहले चरण में मगलवार यानी 25 जून से ऑनलाइन हाजिरी बनाने का कार्य शुरू हो गया। इसमें जिले में सभी प्रकार के हजारों शिक्षकाें को शामिल किया गया है। सभी शिक्षकों को पूर्व में ही कहा गया था कि 24 जून तक उन्हें अपना रजिस्ट्रेशन ई-शिक्षाकाेष पाेर्टल पर कर लेना है।

डीइओ सुभाष कुमार गुप्ता ने सभी बीइओ को यह जिम्मा दिया था कि वे प्रधानाध्यापकों से समन्वय स्थापित कर सभी शिक्षकों का रजिस्ट्रेशन पाेर्टल पर कराना सुनिश्चित करें। सभी प्रधानाध्यापक व शिक्षकों को कहा गया है कि वे प्ले स्टाेर से ई-शिक्षाकोष एप अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें। इसमें अपनी आइडी की मदद से रजिस्ट्रेशन कर लॉगइन करें।

निदेशालय स्तर से की जाएगी निगरानी
शिक्षा विभाग की ओर से कहा गया है कि अब सरकारी स्कूलाें में पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों की हाजिरी एप से ही बनेगी। इसकी मॉनिटरिंग निदेशालय स्तर से की जाएगी। शिक्षक स्कूल पहुंचने के बाद ई-शिक्षाकाेष पोर्टल के माध्यम से उपस्थिति दर्ज कराएंगे। शाम काे छुट्टी हाेने के बाद निकलते समय एप पर मार्क आउट करना हाेगा। यह एप स्कूल परिसर से 500 मीटर के दायरे में ही काम करेगा। इस एप की मदद से शिक्षक के स्कूल पहुंचने और वहां से निकलने के प्रतिदिन की जानकारी निदेशालय को मिल जाएगी। विलंब होने की स्थिति में निदेशालय सीधे कार्रवाई करेगा। डीइओ ने कहा कि सभी शिक्षकों को अनिवार्य रूप से इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर हाजिरी बनाना होगा। इससे मनमाने तरीके से स्कूल आने और जल्दी निकल जाने वाले शिक्षकों पर शिकंजा कसना शुरू हो गया है।

भागम भाग में शिक्षक पहुंचे स्कूल, एप ने दिया धोखा
जिले के बहुत से शिक्षक मंगलवार को भागम भाग की स्थिति में अपने विद्यालय पहुंचे। शिक्षक नियत समय पर अपने विद्यालय तो पहुंच गए लेकिन पहुंचने के बाद ई शिक्षाकोष एप ने उन्हें धोखा दे दिया। विद्यालय में नियत समय पर पहुंचने के बाद ऐप खुल नहीं रहा था। बहुत से शिक्षक एप में अपनी उपस्थिति नहीं बना पाए जिसका प्रमुख कारण नेटवर्क, लोकेशन और एप का लॉगिन नही होना रहा।

About rishi pandit

Check Also

छोटे किसानों की जरूरत के लिए विकसित ट्रैक्टर, रांची के एमएसएमई ने संयंत्र लगाने में दिखाई रुचि

रांची  सीएसआईआर-सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (सीएसआईआर-सीएमईआरआई) ने सीमांत और छोटे किसानों की आवश्यकता को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *