Friday , June 28 2024
Breaking News

संसद में एक साथ एंट्री करेंगे INDIA ब्लॉक के सांसद, 18वीं लोकसभा के सत्र की आज से शुरुआत, अध्यक्ष का चुनाव, जानें और क्या-क्या होगा

नई दिल्ली

देश की 18वीं लोकसभा का पहला सत्र आज से शुरू हो रहा है. ये सत्र कई मायने में खास होने वाला है. सबसे पहले तो इस सत्र में सभी सांसदों का शपथ ग्रहण समारोह होना है, जिसमें प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब सभी सांसदों को शपथ दिलवाएंगे. इसके साथ ही स्पीकर पद पर चुनाव भी होगा.

राष्ट्रपति 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. इसके बाद राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर 28 जून को बहस शुरू होगी. वहीं, 2 या 3 जुलाई को प्रधानमंत्री बहस का जवाब देंगे. यह सत्र 24 जून से शुरू होकर 3 जुलाई तक चलने वाला है और इन 10 दिनों के दौरान कुल 8 बैठकें होने वाली हैं.

पैनल में कांग्रेस से के सुरेश, बीजेपी के राधा मोहन सिंह और फग्गन सिंह कुलस्ते, डीएमके के टीआर बालू और टीएमसी के सुदीप बंदोपाध्याय शामिल हैं. हालांकि विपक्षी पार्टियों ने कहा है कि उनके सांसद पैनल का हिस्सा नहीं होंगे और इसलिए वो सदस्यों को शपथ नहीं दिलाएंगे. वो के सुरेश को प्रोटेम स्पीकर नहीं बनाए जाने का विरोध कर रहे हैं.

मंत्रियों में राजनाथ सिंह लेंगे सबसे पहले शपथ

पैनल के सदस्यों की शपथ के बाद कैबिनेट मंत्रियों का शपथ ग्रहण शुरू होगा. इसमें सबसे पहले राजनाथ सिंह शपथ लेंगे. उसके बाद क्रमवार अमित शाह, नितिन गडकरी, शिवराज सिंह चौहान और मनोहर लाल खट्टर और अन्य कैबिनेट मंत्री शपथ लेंगे. कैबिनेट मंत्रियों के बाद राज्य मंत्री ( स्वतंत्र प्रभार ) और फिर राज्य मंत्री शपथ लेंगे.

मंत्रियों के शपथ के बाद वर्णमाला क्रम से राज्यों के सांसद शपथ लेना शुरू करेंगे. सबसे पहले अंडमान निकोबार के सांसद विष्णु पद रे उसके बाद आंध्र प्रदेश, फिर अरुणाचल प्रदेश, असम, बिहार और इसी तरह वर्णमाला क्रम में अन्‍य राज्यों के सांसदों को शपथ दिलाई जाएगी.

राष्‍ट्रपति नई सरकार के कामकाज की रूपरेखा करेंगी पेश

जानकारी के मुताबिक, इस सत्र के पहले तीन दिन में नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी. साथ ही पांच साल के लिए नई सरकार के कामकाज की रूपरेखा पेश करेंगी.

समझा जाता है कि प्रधानमंत्री मोदी 27 जून को राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद संसद में अपनी मंत्रिपरिषद के सदस्यों का परिचय देंगे. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान आक्रामक विपक्ष द्वारा राजग सरकार को विभिन्न मुद्दों पर घेरने की कोशिश की जा सकती है. प्रधानमंत्री संसद के दोनों सदनों में, राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब देंगे.

संविधान की प्रतियां लेकर संसद तक जाएंगे विपक्षी सांसद

उधर, 18वीं लोकसभा के पहले सत्र के पहले दिन विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के लोकसभा सदस्य आज सुबह संसद परिसर में एकत्र होंगे और एक साथ सदन की ओर मार्च करेंगे. सूत्रों ने यह जानकारी दी. विपक्षी गठबंधन से जुड़े एक वरिष्ठ नेता ने बताया कि सांसद पुराने संसद भवन के गेट नंबर 2 के पास एकत्र होंगे, जहां कभी गांधी प्रतिमा हुआ करती थी. संसद परिसर में सांसदों के लिए लोकप्रिय विरोध स्थल रही गांधी प्रतिमा को हाल ही में परिसर में मौजूद 14 अन्य प्रतिमाओं के साथ स्थानांतरित कर दिया गया. इन सभी को एक ही स्थान ‘प्रेरणा स्थल' पर स्थापित किया गया है. नेता ने कहा कि कुछ सांसद भारत के संविधान की प्रतियां लेकर चलेंगे और वे सभी संसद भवन तक पैदल जाएंगे.

संसद में एक साथ एंट्री करेंगे INDIA ब्लॉक के सांसद

सूत्रों के मुताबिक INDIA ब्लॉक के सांसद आज  एकता के प्रतीक के रूप में – एक साथ लोकसभा में एंट्री करेंगे. सभी सांसद उस स्थान पर एकत्रित होंगे, जहां पहले महात्मा गांधी की प्रतिमा रखी हुई थी.

सत्र के पहले दिन विपक्ष ने प्रोटेम अध्यक्ष के रूप में सात बार के सांसद भर्तृहरि महताब की नियुक्ति पर विरोध दर्ज कराने का फैसला किया है। कांग्रेस का कहना है, वरिष्ठता के आधार पर इस पद के लिए उसके सांसद के सुरेश प्रबल दावेदार हैं। हालांकि, सरकार का पक्ष है कि वर्तमान लोकसभा में बिना हारे लगातार सबसे लंबे समय तक सांसद रहने के मामले में महताब सबसे वरिष्ठ हैं।
विज्ञापन

राष्ट्रपति मुर्मू सोमवार को सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले महताब को राष्ट्रपति भवन में प्रोटेम अध्यक्ष पद की शपथ दिलाएंगी। इसके बाद महताब संसद भवन पहुंचकर 11 बजे से सदन का संचालन आरंभ करेंगे। कार्यवाही की शुरुआत दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक मिनट मौन रखने से होगी।

यूं शुरू होगी कार्रवाई…पीएम मोदी लेंगे शपथ, फिर अध्यक्ष पैनल

लोकसभा महासचिव उत्पल कुमार सिंह सबसे पहले नवनिर्वाचित सांसदों की सूची सदन पटल पर रखेंगे। प्रोटेम अध्यक्ष महताब सदन के नेता और पीएम नरेंद्र मोदी को बतौर सांसद शपथ दिलाएंगे। इसके बाद, अध्यक्ष पैनल की शपथ होगी, इसमें शामिल वरिष्ठ सांसद 26 जून तक सदन संचालन में प्रोटेम अध्यक्ष की मदद करेंगे।

राष्ट्रपति मुर्मू का संबोधन 27 को
राष्ट्रपति मुर्मू बृहस्पतिवार 27 जून को संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी। इस दौरान वह नई सरकार की पांच साल की योजनाओं और प्राथमिकताओं को सामने रखेंगी। 28 जून और 1 जुलाई को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लोकसभा और राज्यसभा में चर्चा होगी। 2 जुलाई को लोकसभा और 3 जुलाई को राज्यसभा में प्रधानमंत्री चर्चा का जवाब देंगे। इसके बाद दोनों सदन संक्षिप्त अवधि के लिए स्थगित किए जाएंगे। 22 जुलाई से फिर सत्र आरंभ होगा, जिसमें केंद्रीय बजट पेश किया जाएगा।

 

About rishi pandit

Check Also

नीट और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर विपक्ष संसद के दोनों सदनों में खास चर्चा चाहता है

नई दिल्ली मेडिकल प्रवेश परीक्षा (नीट) और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कथित अनियमितताओं को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *