Sunday , July 7 2024
Breaking News

PM Modi : पीएम ने की पहले ‘इंडिया टॉय फेयर-2021’ की शुरुआत, कही ये बातें

India toy fair PM Modi Today:digi desk/BHN/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के पारंपरिक खिलौना उद्योग को गति देने के लिए शनिवार को चार दिवसीय ‘इंडिया टॉय फेयर-2021’ की शुरुआत की। इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बनारस के शिल्पियों से संवाद किया। पीएम मोदी ने कहा, आप सभी से बात करके ये पता चलता है कि हमारे देश के खिलौना उद्योग में कितनी बड़ी ताकत छिपी हुई है। इस ताकत को बढ़ाना, इसकी पहचान बढ़ाना,आत्मनिर्भर भारत अभियान का बहुत बड़ा हिस्सा है। ये पहला toy fair केवल एक व्यापारिक या आर्थिक कार्यक्रम भर नहीं है। ये कार्यक्रम देश की सदियों पुरानी खेल और उल्लास की संस्कृति को मजबूत करने की एक कड़ी है। जानिए पीएम मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

सिंधुघाटी सभ्यता, मोहनजो-दारो और हड़प्पा के दौर के खिलौनों पर पूरी दुनिया ने रिसर्च की है। प्राचीन काल में दुनिया के यात्री जब भारत आते थे, तो भारत में खेलों को सीखते भी थे, और अपने साथ लेकर भी जाते थे। आज जो शतरंज दुनिया में इतना लोकप्रिय है, वो पहले ‘चतुरंग या चादुरंगा’ के रूप में भारत में खेला जाता था।

आधुनिक लूडो तब ‘पच्चीसी’ के रुप में खेला जाता था। हमारे धर्मग्रन्थों में भी बाल राम के लिए अलग-अलग कितने ही खिलौनों का वर्णन मिलता है। Reuse और recycling जिस तरह भारतीय जीवनशैली का हिस्सा रहे हैं, वही हमारे खिलौनों में भी दिखता है। ज़्यादातर भारतीय खिलौने प्राकृतिक और eco-friendly चीजों से बनते हैं, उनमें इस्तेमाल होने वाले रंग भी प्राकृतिक और सुरक्षित होते हैं।

हमारे यहां खिलौने ऐसे बनाए जाते थे जो बच्चों के चहुंमुखी विकास में योगदान दें। आज भी भारतीय खिलौने आधुनिका फैंसी खिलौनों की तुलना में कहीं सरल और सस्ते होते हैं, सामाजिक-भौगोलिक परिवेश से जुड़े भी होते हैं।

About rishi pandit

Check Also

National: साकार हरि के वकील का नया दावा, 15-16 लोगों ने भीड़ में खोल दिए थे जहरीली गैस से भरे डिब्बे, इससे दम घुटा

National hathras new claim of sakar hari s lawyer ap singh: digi desk/BHN/हाथरस/ हाथरस हादसे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *