Sunday , June 30 2024
Breaking News

National: यूजीसी-नेट पेपर लीक मामले में सीबीआई ने दर्ज की FIR, 18 जून को आयोजित की गई थी परीक्षा

National cbi registers fir in ugc net paper leak case say officials: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी के मामले में अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। बता दें कि परीक्षा का आयोजन 18 जून को किया गया था। परीक्षा में कथित तौर पर गड़बड़ी की शिकायतें मिलीं थीं। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग के तहत काम करने वाली स्वायत्त संस्था नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने मंगलवार को हुई यूजीसी-नेट परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया।

सरकार ने सीबीआई को सौंपी थी जांच
मेडिकल इंट्रेंस परीक्षा (NEET) रिजल्ट का विवाद अभी ठंडा भी नहीं पड़ा था कि शिक्षा मंत्रालय ने यूजीसी-नेट परीक्षा को भी रद्द करने का एलान कर लिया। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूजीसी-नेट परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जाएगी। सरकार ने गड़बड़ी के मामले की जांच सीबीआई को सौंपी थी।

18 जून को आयजित की गई परीक्षा, 19 जून को मिली गड़बड़ी की शिकायत
शिक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के अनुसार 18 जून को एनटीए ने देश के अलग अलग शहरों में यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित करवाई थी। यह परीक्षा दो चरणों में ओएमआर (पेन और पेपर) मोड में आयोजित की थी। इसके ठीक एक दिन बाद बुधवार 19 जून को गृह मंत्रालय के भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (आई4सी) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई को परीक्षा में गड़बड़ी से जुड़े कुछ इनपुट मिले थे। प्रथम दृष्टया संकेत मिला था कि परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया होगा। इसके बाद शिक्षा मंत्रालय ने परीक्षा को रद्द करने का फैसला लिया।

About rishi pandit

Check Also

भारत में भी लागू हो सकता है एक देश, एक चार्जर का नियम, क्या होगा बदलाव?

 नई दिल्ली यूरोपीय यूनियन की तरह ही भारत में भी एक चार्जर का नियम लागू …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *