Wednesday , June 26 2024
Breaking News

भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने महिला व्यक्तिगत स्पर्धा में जीता स्वर्ण, पेरिस कोटा हासिल किया

अंताल्या
भारतीय तीरंदाज भजन कौर ने अंताल्या में महिलाओं की व्यक्तिगत रिकर्व स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतकर पेरिस ओलंपिक कोटा हासिल कर लिया।

फाइनल वर्ल्ड कोटा टूर्नामेंट में कौर ने फाइनल में इस्लामी गणराज्य ईरान की शीर्ष वरीयता प्राप्त मोबिना फल्लाह को 6-2 से हराया। तीसरी वरीयता प्राप्त कौर ने अपने अभियान की शुरुआत पहले दो राउंड में बाई के साथ की।

उन्होंने तीसरे राउंड में मंगोलिया की उरनटुंगलाग बिशिन्डी को 6-1 से हराया। कौर ने चौथे राउंड में स्लोवेनिया की उर्सका कैविक को 7-3 से हराकर सुनिश्चित किया कि वह टूर्नामेंट में आगे बढ़ती रहें। क्वार्टर फाइनल में उन्होंने पोलैंड की वियोलेटा मैसजोर को 6-0 से हराया और सेमीफाइनल में उन्होंने मोल्दोवा की दसवीं वरीयता प्राप्त एलेक्जेंड्रा मिर्का को 6-2 से हराया। उनकी हमवतन अंकिता भक्त भी इस दौड़ में शामिल थीं और क्वार्टर फाइनल में पहुंच गईं।

नौवीं वरीयता प्राप्त भक्त को पहले दौर में बाई मिली। दूसरे और तीसरे दौर में, उसने क्रमशः इज़राइल की शेली हिल्टन और मिकेला मोशे पर 6-4 और 7-3 से जीत हासिल की। लेकिन क्वार्टर फाइनल में, वह ईरान की मोबिना फल्लाह से 6-4 से हार गई।

इस बीच, पूर्व विश्व नंबर 1 दीपिका कुमारी को तीसरे दौर में हार का सामना करना पड़ा। दूसरे स्थान पर, वह पहले दो राउंड में बाई प्राप्त करने के बाद अजरबैजान की 31वीं वरीयता प्राप्त यायलागुल रामजानोवा से 6-4 से हार गई। भारत के व्यक्तिगत कोटे को टीम कोटा में अपग्रेड किया जा सकता है यदि पुरुष और महिला टीमें 24 जून को अपनी विश्व रैंकिंग के माध्यम से कट बना सकती हैं।

टूर्नामेंट में इससे पहले, भारतीय पुरुष और महिला रिकर्व तीरंदाजी टीमें अंताल्या से अपने-अपने इवेंट में सीधे टीम कोटा हासिल करने में विफल रहीं। तरुणदीप राय, धीरज बोम्मादेवरा और प्रवीण जाधव की पुरुष टीम को क्वार्टर फाइनल में मैक्सिको से 5-4 से हार का सामना करना पड़ा। वहीं अंकिता, भजन और दीपिका की महिला टीम को राउंड ऑफ 16 में यूक्रेन से 5-3 से हार का सामना करना पड़ा।

 

About rishi pandit

Check Also

चिली को 1-0 से हराकर अर्जेन्टीना कोपा अमेरिका के क्वार्टर फाइनल में

ईस्ट रदरफोर्ड (अमेरिका) लॉटेरो मार्टिनेज ने 88वें मिनट में रिबाउंड पर गोल दागा जिससे गत …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *