Wednesday , June 26 2024
Breaking News

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, चार नक्सली ढेर

 पश्चिम सिंहभूम

झारखंड के पश्चिम सिंहभूम जिले में सोमवार सुबह-सुबह पुलिस और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने चार नक्सलियों को ढेर कर दिया। मारे गए नक्सलियों में एक महिला नक्सली भी शामिल है। यह मुठभेड़ सारंड जंगल में टोंटो और गोइलकेरा इलाके में हुई है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि पश्चिम सिंहभूम के चाईबासा में आज मुठभेड़ के दौरान एक जोनल कमांडर, एक सब-जोनल कमांडर और एक एरिया कमांडर समेत चार नक्सली मारे गए, जबकि एक एरिया कमांडर समेत दो को गिरफ्तार किया गया। इसके अलावा अलग-अलग कैलिबर की राइफलें बरामद की गई हैं।

पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली में भी एक महिला और एक पुरुष नक्सली शामिल है। मुठभेड़ स्थल से नक्सलियों के शवों के साथ हथियार और अन्य सामान भी बरामद किए गए है। झारखंड पुलिस के प्रवक्ता अमोल वी होमकर ने मुठभेड़ में चार नक्सलियों के मारे जाने और दो को गिरफ्तार करने की पुष्टि की है।

जानकारी के मुताबिक इलाके में सुरक्षाबालों के द्वारा सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा था. इसी दौरान घात लगाए बैठे नक्सलियों ने सुरक्षाबलों पर अचानक फायरिंग कर दी. दूसरी तरफ मोर्चा संभालते हुए सुरक्षाबलों ने आत्मरक्षा में जवाबी फायरिंग की. इस जवाबी फायरिंग में सुरक्षाबल के जवानों ने चार नक्सलियों को मार गिराया है. बताया जा रहा है की मारे गए नक्सलियों में एक जोनल कमांडर, एक सबजोनल कमांडर, एक एरिया कमांडर और एक महिला नक्सली शामिल हैं. फिलहाल इलाके में सर्च अभियान जारी है. कुछ अन्य नक्सलियों को भी गोली लगी है और वे घायल हैं.घायल नक्सलियों में एक एरिया कमांडर और एक हार्डकोर महिला नक्सली शामिल हैं. मालूम रहे की ईलाके में सुरक्षाबलों के द्वारा बड़े-बड़े नक्सली नेता की खोज में नक्सल-विरोधी अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में चार नक्सली ढेर हो गए हैं. ऑपरेशन अभी भी चल रहा है. जल्द ही पुलिस प्रेस वार्ता कर मुठभेड़ की पूरी जानकारी साझा करेगी.

एसपी ने की पुष्टि

पश्चिमी सिंहभूम जिला के एसपी आशुतोष शेखर ने कहा कि सुरक्षा बलों और नक्सलियों में मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने चार नक्सलियों को मार गिराया. घटनास्थल से हथियार भी बरामद हुए एवं सुरक्षा बलों का सर्च ऑपरेशन जारी है. चारों नक्सलियों में से एक जोनल कमांडर, एक सब जनरल कमांडर, एक एरिया कमांडर, और एक महिला नक्सली है.मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने दो नक्सलियों को पकड़ा है. एक एरिया कमांडर है और एक हार्डकोर महिला नक्सली है.

सिंगराई उर्फ मनोज पर घोषित था 10 लाख रुपए का इनाम

जानकारी के अनुसार पुलिस के गोली से मारे गए नक्सलियों की पहचान जोनल कमांडर सिंगराई उर्फ मनोज, सबजोनल कमांडर कांडे, होनहागा उर्फ दिरशुम, एरिया कमांडर सूर्या उर्फ मुंडा देवगम, महिला नक्सली सदस्य जुनगा पुर्ति उर्फ मारला के रूप में हुई है. मारला को छोड़कर सभी मारे गए नक्सलियों पर सरकार ने इनाम की घोषणा कर रखी है. सिंगराई उर्फ मनोज पर 10 लाख रुपए का इनाम घोषित है जबकि कांडे और सूर्या पर 5 और 2 लाख रुपए का इनामी घोषित किया था.

2 लाख का इनामी नक्सली पांडू हांसदा गिरफ्तार

पुलिस नक्सली मुठभेड़ के बाद जिंदा पकड़े गए दो नक्सलियों में टाइगर उर्फ पांडू हांसदा और बातरी देवगम के रूप में हुई है. पांडू हांसदा पर 2 लाख रुपए की इनामी राशि रखी गई थी, जबकि बातरी देवी महिला नक्सली सदस्य है. हालांकि इस मुठभेड़ में कई नक्सलियों के घायल होने की भी सूचना है.

About rishi pandit

Check Also

राजस्थान के कांग्रेस नेताओं पर FIR, गहलोत बोले-ये सरकार की बौखलाहट है

कोटा. राजस्थान में कांग्रेस नेताओं पर राजकार्य में बाधा डालने और रास्ता रोकने को लेकर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *