Wednesday , June 26 2024
Breaking News

शादी के सपने का अर्थ: स्वप्न में विवाह देखने के विभिन्न अर्थ

शादी करने का सपना हर युवक-युवती का होता है. वे इसके लिए कई योजनाएं बनाते हैं. शादी के दिन से लेकर भावी जीवन के हर पड़ाव को लेकर सपने देखते हैं. अपने जीवनसाथी को लेकर कई उम्‍मीदें पालते हैं. स्‍वप्‍न शास्‍त्र में शादी से जुड़े सपनों के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. इसके अनुसार कुछ खास तरह के सपने आना इस बात का संकेत देता है कि जातक का जल्‍द विवाह हो सकता है. आइए शादी से जुड़े सपनों और उनके मतलब के बारे में जानते हैं.

शादी का संकेत देते हैं ये सपने

सपने में इंद्रधनुष देखना : स्वप्न में इन्द्रधनुष देखने का मतलब होता है कि आपकी विवाह करने की इच्‍छा जल्‍दी ही पूरी होने वाली है.

सपने में मोरपंख देखना : सपने में मोरपंख देखने का मतलब है कि आपका शीघ्र ही विवाह हो सकता है और आपका भावी जीवन सुखद रहेगा.

सपने में खुद को नाचते हुए देखना : सपने में स्वयं खुश होकर नाचते हुए देखना भी शीघ्र विवाह के योग बनाता है. यदि शादीशुदा जातक को ऐसा सपना आए तो उसका दाम्पत्य जीवन सुखमय होता है.

सपने में सुंदर वस्‍त्र देखना : यदि किसी लड़के को सपने में सुंदर रंग-बिरंगे कढ़ाईदार वस्‍त्र दिखें तो उसे बेहद सुंदर पत्‍नी मिलती है. उसका वैवाहिक जीवन अच्‍छा गुजरता है.

सपने में सोने के गहने देखना : यदि सपने में सोने के आभूषण देखें या सपने में कोई आपको गोल्‍ड ज्‍वैलरी गिफ्ट में दे तो ऐसी लड़की का विवाह अमीर घराने में होता है. उसका पति बहुत रईस होता है.
सपने में मेले में घूमना : सपने में खुद को मेले में घूमते हुए देखना योग्य जीवनसाथी मिलने का संकेत है.

सपने में शहद खाना : सपने में खुद को शहद खाते हुए देखें तो इसका मतलब है कि घर-परिवार में किसी का विवाह तय होने वाला है.
सपने में दाढ़ी बनाते या बनवाते देखना : कोई पुरुष सपने में अपनी दाढ़ी बनाते या दाढ़ी बनवाते हुए देखे तो इसे भी मैरिड लाइफ के लिए शुभ सपना माना जाता है. ऐसे में जातक के वैवाहिक जीवन की समस्‍याएं दूर हो जाती हैं और खुशहाली आती है.

About rishi pandit

Check Also

हनुमानजी के आशीर्वाद के 5 प्रमुख लक्षण: जानें आप पर हो रही कृपा की पहचान

हनुमान जी को संकटमोचक माना जाता है। इसका अर्थ यह है कि हनुमान जी अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *