Tuesday , July 2 2024
Breaking News

गेहूं का भंडार 16 साल में सबसे कम, सरकार दाम काबू करने को लेकर के फैसले का पड़ा असर

नई दिल्ली

गेहूं एक साल में 8% महंगा हुआ है। पिछले 15 दिन में ही कीमतें 7% बढ़ चुकी हैं, जो अगले 15 दिन में 7% और बढ़ सकती हैं। दरअसल, गेहूं के सरकारी भंडारों में हर वक्त तीन महीने का स्टॉक (138 लाख टन) होना चाहिए। मगर इस बार खरीद सत्र शुरू होने से पहले यह सिर्फ

2023 में यह 84 लाख टन, 2022 में 180 लाख टन और 2021 में 280 लाख टन स्टॉक था। रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद से दुनिया में गेहूं का सरकारी स्टॉक घटता जा रहा है। हालांकि, सरकार अभी तक कुल 264 लाख टन गेहूं खरीद चुकी है, लेकिन सरकारी लक्ष्य 372 लाख टन का है।

खरीद का समय भी 22 जून तक बढ़ा दिया है, लेकिन खरीद केंद्रों में नगण्य गेहूं ही आ रहा है। ऐसे में ‘मुफ्त अनाज योजना’, बीपीएल की जरूरतें पूरी करने के लिए तत्काल गेहूं का आयात करना पड़ सकता है।

गेहूं के दाम काबू करने के लिए पिछले साल सरकार द्वारा रिकॉर्ड 100 लाख टन गेहूं बेचने के कारण इसके भंडार में कमी आई है। गेहूं की आपूर्ति कमजोर होने के बाद भी भारत सरकार आयात को बढ़ावा देने के लिए आयात पर लागू 40 फीसदी शुल्क हटाकर रूस जैसे देश से इसका आयात करने के विरोध में रही।

सरकार ने आयात करने के बजाय भंडार में मौजूद गेहूं आटा मिल व बिस्कुट निर्माता जैसे बड़े उपभोक्ताओं को बेचा।

अधिकारी ने कहा कि सरकार ने बड़ी मात्रा में सरकारी भंडार से गेहूं की बिक्री करने के बाद भी इसके भंडार को बफर से नीचे नहीं गिरने दिया। सरकार ने यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया कि गेहूं का स्टॉक 100 लाख टन से नीचे न जा पाए। केंद्र सरकार के बफर नियम के मुताबिक 1 अप्रैल को गेहूं का स्टॉक 74.6 लाख टन या इससे अधिक होना ही चाहिए।

मुंबई के एक डीलर ने कहा कि सरकार ने अगले सीजन में गेहूं का स्टॉक बफर नियम से अधिक रखने को सुनिश्चित करने के लिए इस साल किसानों से 300 से 320 लाख टन गेहूं खरीदने का लक्ष्य रखा है।

भारत सरकार साल 2022 व 2023 में गेहूं खरीद के लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाई क्योंकि ज्यादा गर्मी के कारण गेहूं की पैदावार कम हुई। भारत ने 2022 में रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक स्तर पर गेहूं की आपूर्ति कमजोर पड़ने से इसकी निर्यात मांग बढ़ने के बीच गेहूं के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था।

डीलर ने कहा कि अगर सरकार जरूरी मात्रा में गेहूं खरीदने में विफल रही तो शुल्क मुक्त गेहूं के आयात पर विचार कर सकती है।

व्यापारियों का कहना है कि अगर सरकार 40% शुल्क हटाती है तो वे आयात शुरू कर देंगे। नई दिल्ली के एक व्यापारी राजेश पहाड़िया जैन ने कहा कि लगभग 3 मिलियन मीट्रिक टन आयात पर्याप्त होना चाहिए। उन्होंने कहा कि रूस सबसे संभावित गेहूं सप्लायर हो सकता है। उन्होंने कहा, "एक बार सरकार शुल्क हटा देती है, तो निजी व्यापार गेहूं का आयात शुरू कर सकता है।"

नई दिल्ली स्थित डीलर ने कहा कि अक्टूबर में त्यौहारी सीजन के लिए मांग चरम पर होने के बाद आयात से कीमतों में उछाल टल जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर भारत 30 लाख से 50 लाख मीट्रिक टन आयात करता है तो इससे देश को अपने भंडार से बड़ी मात्रा में गेहूं बेचने की जरूरत खत्म हो जाएगी।

लगातार पांच रिकॉर्ड फसलों के बाद, तापमान में तेज वृद्धि ने 2022 और 2023 में भारत की गेहूं की फसल को कम कर दिया, जिससे दुनिया के दूसरे सबसे बड़े उत्पादक को निर्यात पर प्रतिबंध लगाना पड़ा। एक प्रमुख उद्योग निकाय का अनुमान है कि इस साल की फसल भी 112 मिलियन मीट्रिक टन के सरकारी अनुमान से 6.25% कम होगी। घरेलू कीमतें राज्य द्वारा निर्धारित न्यूनतम खरीद दर 2,275 रुपये प्रति 100 किलोग्राम से ऊपर बनी हुई हैं, और हाल ही में इनमें वृद्धि शुरू हो गई है।

अप्रैल में गोदामों में गेहूं का स्टॉक घटकर 7.5 मिलियन मीट्रिक टन रह गया, जो 16 वर्षों में सबसे कम है। सरकार को कीमतों को नियंत्रित करने के लिए आटा मिलों और बिस्किट निर्माताओं को रिकॉर्ड 10 मिलियन टन से अधिक गेहूं बेचने के लिए मजबूर होना पड़ा। सरकारी अधिकारी ने कहा, "आयात शुल्क हटाने से हमें यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि हमारा अपना भंडार 10 मिलियन टन के मनोवैज्ञानिक बेंचमार्क से नीचे न गिरे।" भारत को राज्य के गेहूं के स्टॉक को फिर से भरने के लिए संघर्ष करना पड़ा है। अप्रैल में कटाई शुरू होने के बाद से, सरकार 30 मिलियन से 32 मिलियन के लक्ष्य के मुकाबले केवल 26.2 मिलियन मीट्रिक टन ही खरीद पाई है।

ऐसा तब हुआ जब उसने व्यापारिक घरानों को खरीद से परहेज करने की सलाह दी थी ताकि राज्य के भंडारक भारतीय खाद्य निगम को बड़ी मात्रा में खरीद करने में सक्षम बनाया जा सके। नई दिल्ली स्थित डीलर ने कहा कि सरकार की खरीद 27 मिलियन मीट्रिक टन से अधिक होने की संभावना नहीं है। दुनिया के सबसे बड़े खाद्य कल्याण कार्यक्रम के तहत भारत को लगभग 18.5 मिलियन मीट्रिक टन गेहूं की जरूरत है। भारत की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने सत्ता में आने पर कार्यक्रम के लाभार्थियों को 10 किलो मुफ्त अनाज की मासिक आपूर्ति का वादा किया है।
 

About rishi pandit

Check Also

भारत ने नया विस्फोटक विकसित किया जो टीएनटी से 2.01 गुना ज्यादा घातक, दुनिया में मचेगी खरीदने की होड़

नई दिल्ली  रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में भारत लगातार नए-नए आयाम हासिल कर रहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *