Friday , October 18 2024
Breaking News

Monsoon Alert: देशभर में मानसून गतिविधियां तेज, तटीय क्षेत्रों के लिए अलर्ट जारी, इन क्षेत्रों में बारिश का अनुमान

  1. देशभर में मानसून गतिविधियां तेज
  2. मौसम विभाग ने तटीय क्षेत्रों के लिए जारी किया अलर्ट
  3. उत्तर भारत में भी हो रही बारिश

National monsoon activities intensify across the country alert issued for coastal areas: digi desk/BHN/नई दिल्ली/ दक्षिण और पूर्वी राज्यों के बाद अब दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर भारत में तेजी से सक्रिय हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के चलते राजस्थान में बारिश हो रही है, तो वहीं अलग-अलग स्थानों पर पांच मौसम प्रणालियां सक्रिय होने के कारण मध्य प्रदेश में भी मानसून गतिविधियां तेज हो गई है। ऐसे में कुछ स्थानों पर मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है।

तटीय क्षेत्रों में जारी बारिश

मानसून का सर्वाधिक असर तटीय क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है, जहां मूसलाधार बारिश हो रही है। इन क्षेत्रों के लिए मौसम विभाग ने अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी पांच दिनों में महाराष्ट्र और तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। साथ ही आगामी 2 दिनों में उत्तर पश्चिम भारत में कुछ स्थानों पर बारिश और आंधी तूफान चलने की संभावना है। इसके अलावा मौसम विभाग ने केरल में भी भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है। साथ ही राजस्थान के कुछ जिलों में भी बारिश हाे सकती है।

मध्य प्रदेश में 12 जून को आएगा मानसून
मौसम विभाग की माने तो हवाओं का रुख पश्चिमी, उत्तर-पश्चिमी होने से हवाओं के साथ बड़े पैमाने पर नमी भी आ रही है। जिससे मध्य प्रदेश में मानसून के पूर्व मौसम प्रणालियां तेज हो गई है। विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में 12 जून तक मानसून प्रवेश कर सकता है।

महाराष्ट्र पहुंचा मानसून
इधर, मानसून ने महाराष्ट्र में दस्तक दे दी है। 6 जून को मानसून महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र पहुंचा और अब रत्नागिरी और सोलापुर की ओर बढ़ रहा है। वहीं 9 से 10 जून के बीच मानसून के मुंबई पहुंचने का अनुमान है।

About rishi pandit

Check Also

प्रवीण तोगड़िया और मोहन भागवत की मुलाकात में एक सवाल ये भी है कि पहल किसने की है?

नागपुर प्रवीण तोगड़िया और मोहन भागवत की मुलाकात ही अपनेआप में महत्वपूर्ण है – लंबे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *