Saturday , June 29 2024
Breaking News

ज्योतिरादित्य सिंधिया का जबलपुर के लोगों को बड़ा तोहफा, जुलाई से शुरू होगी मुंबई के लिए सीधी फ्लाइट

जबलपुर

केंद्रीय नागरिक विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के जबलपुर और आसपास के जिलों के विमान यात्रियों को खुशखबरी दी है. उन्होंने बताया कि एक जुलाई से इंडिगो जबलपुर से मुंबई के बीच सीधी फ्लाइट शुरू करने जा रहा है. वहीं प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह से दिल्ली में मुलाकात के दौरान स्पाइसजेट के प्रबंधन ने भी जबलपुर से दिल्ली-मुंबई के लिए तीन महीने में नियमित उड़ानें शुरू करने का आश्वासन दिया है.

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर ट्वीट कर कहा कि 'ऐतिहासिक नगरी जबलपुर को देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से विमानन द्वारा पुनः जोड़ने के लिए इंडिगो का धन्यवाद और आभार. एक जुलाई से प्रारम्भ होने वाली इस उड़ान से जबलपुर में पर्यटन और व्यापार को नया आयाम मिलेगा. जबलपुर को देश के सभी बड़े शहरों से जोड़ना, हमारी प्राथमिकता है और इस दिशा में प्रयास निरंतर जारी है.'

केंद्रीय मंत्री सिंधिया की घोषणा के बाद इंडिगो की एक जुलाई से शुरू हो रही जबलपुर मुंबई फ्लाइट की बुकिंग भी शुरू हो गई है. ट्रैवल कंपनियों के बुकिंग विंडो में इस फ्लाइट की डिटेल शो होने लगी है. फिलहाल इंडिगो की फ्लाइट में इस रूट का फेयर 5641 दिख रहा है, जो अभी तक कनेक्टिंग फ्लाइट में 20 हजार रुपये तक लग रहा था. नई फ्लाइट एक जुलाई से 26 अक्टूबर तक के लिए शो हो रही है.

इन शहरों के लिए भी होगी फ्लाइट
उधर देश के प्रमुख शहरों मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, कोलकाता, पुणे के लिए नियमित उड़ानें शुरू करने के लिए दिल्ली में पीडब्ल्यूडी मंत्री राकेश सिंह ने निजी एयर लाइंस कंपनियों के प्रतिनिधियों से चर्चा की. उन्होंने स्पाइस जेट के वाइस प्रेसिडेंट देवाशीष शाहा और इंडिगो एयरलाइंस के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट राजन मल्होत्रा और सीनियर मैनेजर पूनम पटोदिया से जबलपुर की एयर कनेक्टिविटी पर चर्चा की. राकेश सिंह ने एक विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि स्पाइस जेट ने भी जबलपुर से दिल्ली और मुंबई के लिए तीन माह में नियमित उड़ानें चालू करने का आश्वासन दिया है.

राकेश सिंह ने बताया कि 2004 में जब सांसद बना तो जबलपुर में हवाई अड्डा तो था पर हवाई सेवाएं नहीं थीं और उस समय कोई फ्लाइट अधिकतम समय के लिए चली तो वह 47 दिन ही चली. इसके बाद प्रयास किए गए तो डेक्कन, किंगफिशर और बाद में स्पाइस जेट, इंडिगो की वायु सेवाएं शुरू हुईं. यह माना जाता था कि आर्थिक रूप से यदि किसी शहर को आगे बढ़ना है तो देश की आर्थिक राजधानी मुंबई से जुड़ना होगा. इसके लिए पूर्व में और दो वर्ष पूर्व भी इंडिगो से चर्चा के बाद स्लॉट भी उपलब्ध कराए थे, लेकिन कोरोना की वजह से फ्लाइट शुरू नहीं हो सकी, जो बाद में प्रारंभ हुई और जबलपुर मुंबई से सीधे जुड़ गया.

इसी के साथ जबलपुर से दिल्ली, कोलकाता, बेंगलुरु, हैदराबाद, अहमदाबाद, पुणे के लिए उड़ानें समय-समय पर शुरू हुईं, लेकिन कुछ निजी व्यावसायिक कारणों से जबलपुर से कुछ उड़ानें बंद कर दीं. अब स्पाइस जेट एयरवेज के वाइस प्रेसिडेंट देवाशीष शाहा ने कहा है कि स्पाइस जेट अगले तीन माह में स्पाइस जेट जबलपुर से दिल्ली और जबलपुर से मुंबई की नियमित उड़ानें शुरू करेगा. इसी के साथ जबलपुर से बेंगलुरु, अहमदाबाद, पुणे और कोलकाता के लिए भी क्यू 400 विमान की नियमित उड़ान शुरू होगी.

वहीं जबलपुर से विमान सेवाएं बंद होने के खिलाफ एक संघर्ष समिति का गठन किया गया है. यह संघर्ष समिति लगातार जबलपुर से प्रमुख महानगरों के लिए नियमित विमान सेवा शुरू करने का आंदोलन चल रही है. समिति ने 6 जून को 'नो फ्लाइंग डे' घोषित कर रखा है, जिसमें आह्वान किया गया है कि जबलपुर के नागरिक इस दिन विमान यात्रा न करके अपना विरोध जताए. समिति के संयोजक हिमांशु खरे ने 1 जुलाई से जबलपुर से मुंबई के लिए इंडिगो की नियमित विमान सेवा शुरू होने पर केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का आभार जाता है.

About rishi pandit

Check Also

MP: पत्नी ने प्रताड़ित किया, दोस्त छुड़ाए, कथावाचक ने तंग आकर किया सुसाइड, 6 मिनट के वीडियो में बताई सारी सच्चाई

Madhya pradesh gwalior gwalior news bhajan singer committed suicide by hanging himself sent a 6 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *