Monday , July 1 2024
Breaking News

शासकीय कर्मी किसकी सरकार बना रहे हैं शुरुआती रुझान से साफ हो जाएगा, ट्रेजरी में सीलबंद है डाक मतपत्र

बिलासपुर
मतदान कराने जाने से पहले सरकारी कर्मचारियों ने किस दल पर जताया अपना भरोसा चार जून को सबसे पहले यही जानकारी मिलेगी। सुबह आठ बजे से डाक मतपत्रों की गिनती प्रारंभ होगी। शासकीय कर्मी किसकी सरकार बना रहे हैं शुरुआती रुझान से साफ हो जाएगा। जैसे-जैसे मतगणना की तिथि नजदीक आते जा रही है, जीत-हार को लेकर एक बार फिर अटकलबाजी का दौर प्रारंभ हो गया है। चौक-चौराहों पर लोग एक उम्मीदवार को जीता रहे हैं तो उसी अंदाज में दूसरे को पराजित भी कर रहे हैं। बिलासपुर संभाग के अंतर्गत बिलासपुर, जांजगीर, कोरबा व रायगढ़ लोकसभा सीट को शामिल किया गया है।

कोरबा लोकसभा को छोड़कर शेष सीटों पर वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के सांसद काबिज रहे। वर्ष 2023 के विधानसभा चुनाव के परिणाम पर नजर डालें तो बिलासपुर, कोरबा व रायगढ़ लोकसभा में भाजपा की स्थिति काफी अच्छी है। जांजगीर लोकसभा एकमात्र ऐसी सीट रही जहां भाजपा अपना खाता नहीं खोल पाई। सभी आठ विधानसभा सीटों पर कांग्रेस के विधायक काबिज हैं। बहुजन समाज पार्टी का प्रदर्शन भी निराशाजनक रहा।

विधानसभा चुनाव और तीन महीने बाद लोकसभा चुनाव में मोदी की गारंटी प्रमुख मुद्दा रहा। तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ में मतदान पूरा हो गया है। चार जून को वोटों की गिनती होगी। जैसे-जैसे दिन नजदीक आते जा रहा है, एक बार फिर चौक-चौराहों से लेकर कार्यालयों में चुनावी चर्चा शुरू हो गई है। जीत-हार की चर्चा के बीच विधानसभा चुनाव परिणाम को भी लोग सामने रख रहे हैं। मोदी की गारंटी पर चर्चा करने वालों की कमी नहीं है।

ट्रेजरी में सीलबंद है डाक मतपत्र
डाक मतपत्र को कलेक्टोरेट परिसर स्थित ट्रेजरी के स्ट्रांग रूम में सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखा गया है। पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। चार जून को मतगणना के दिन सुबह छह बजे सीलबंद पेटियों को सुरक्षा कर्मियों की निगरानी में कोनी मतगणना स्थल ले जाई जाएगी। आठ बजे से वोटों की गिनती प्रारंभ होगी। मतगणना स्थल में डाक मतपत्रों की गिनती के लिए अलग से टेबल लगाए जाएंगे। एक टेबल में अधिकतम 500 डाक मतपत्रों की गणना की जाएगी। गिनती के लिए एक-एक अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अफसर की नियुक्ति की जाएगी। डाक मतपत्रों की गणना के लिए प्रत्येक टेबल में एक एएआरओ के साथ एक मतगणना पर्यवेक्षक, दो मतगणना सहायक एवं एक माइक्रो आब्जर्वर की भी नियुक्ति की जाएगी।

किस लोकसभा में कितने डाक मतपत्र
सरगुजा लोकसभा क्षेत्र- दो हजार 440, बिलासपुर लोकसभा- ती हजार 607, रायगढ़ लोकसभा- तीन हजार 585, जांजगीर लोकसभा- पांच हजार 682, कोरबा लोकसभा- दो हजार 789

About rishi pandit

Check Also

विधायक मूणत ने रायपुर के कर्बला तालाब में नगर निगम के अधिकारियों के साथ किया निरिक्षण

रायपुर छत्तीसगढ़ सरकार के पूर्व मंत्री और वरिष्ठ भाजपा विधायक राजेश मूणत आज सुबह रायपुर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *