Tuesday , July 2 2024
Breaking News

लगातार चल रहे AC से आग का खतरा, एक्सपर्ट ने बताया कितनी देर में करना चाहिए बंद

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी में तापमान 45 डिग्री के पार जा चुका है, जिसकी वजह से आग लगने की घटनाएं बढ़ रही हैं। साथ ही एयर कंडीशनर (एसी) के ट्रिप होने की शिकायतें भी आने लगी हैं। यानी चलते-चलते एसी बंद हो जा रहा है। ऐसे में अगर समय पर सावधानी नहीं बरती गई, तो एसी के फटने की आशंका बढ़ जाती है। एक्सपर्ट के मुताबिक, एसी को हर एक से दो घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए बंद कर देना चाहिए। साथ ही घंटों धूप में खड़ी गाड़ी को स्टार्ट करने से पहले गाड़ी के शीशे खोल दें, एसी, म्यूजिक सिस्टम समेत सभी फीचर को बंद कर दें। इससे गाड़ी ओवरहीट नहीं होगी।

एसी को हर एक-दो घंटे में 5 से 7 मिनट करें बंद

कमला नगर मार्केट के एसी कारोबारी विकास तनेजा के मुताबिक, इन दिनों भीषण गर्मी पड़ने के चलते अब एसी के ट्रिप होने की शिकायत आ रही हैं। ऐसे में एसी को ओवरहीटिंग से बचाने की जरूरत है, नहीं तो एसी के फटने की आशंका बढ़ जाती है। विकास के मुताबिक, अगर आपके एसी का कंप्रेसर छत पर खुले में लगा है तो उसके ऊपर शेड बनवा दें, जिससे उसके टेंपरेचर में 5 से 6 डिग्री का अंतर आ जाएगा। इसके अलावा एसी चलाते वक्त हर एक से दो घंटे में 5 से 7 मिनट के लिए इसे बंद दें। एसी के कंप्रेसर या आउटर यूनिट पर एक मग पानी डाल दें, ताकि टेंपरेचर कंट्रोल में रहे।

गाड़ी की वायरिंग से छेड़छाड़ पड़ेगी भारी

ऑटो एक्सपर्ट जगदेव कलसी ने बताया कि इन दिनों में गाड़ियों में आग लगने से बचाने के लिए कई एहतियात बरतने की जरूरत है। उन गाड़ियों में आग लगने की सबसे ज्यादा आशंका है, जिन गाड़ियों में बाजारों से कोई डिवाइस या पार्ट लगाया गया है या फिर गाड़ी घंटों धूप में खड़ी होती हो। इससे गाड़ी ओवरहीट हो जाती है। इसलिए धूप में खड़ी गाड़ी को सीधे स्टार्ट नहीं करना चाहिए। गर्मी शुरू होने से पहले गाड़ी की जांच जरूर कराएं। जगदेव ने बताया कि सबसे ज्यादा 10 पुरानी गाड़ियों में आग लगने के मामले सामने आते हैं। वहीं, मार्केट से गाड़ी में कोई डिवाइस लगवाते समय कई बार वायरिंग से छेड़छाड़ हो जाती है। जिसे नई गाड़ियों में भी आग लग जाती है।

गर्मी में अपनी कार के टायरों का ऐसे रखेंगे खयाल तो चलेंगे सालों-साल, परेशानी से बचेंगे

गाड़ियों को आग से बचाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

– धूप में खड़ी गाड़ी को तुरंत स्टार्ट करने से पहले उसके शीशे खोल दें और एसी, म्यूजिक सिस्टम समेत सभी फीचर को बंद कर दें।

– अगर एसी ऑन होने के बाद भी गाड़ी ठंडी न हो रही हो तो गाड़ी की तुरंत जांच कराएं।

– नई गाड़ियों में मार्केट से कोई डिवाइस लगवाने से बचें।

– गाड़ी में सीएनजी सिस्टम फिट कराने के लिए गवर्नमेंट अप्रूव्ड सेंटर पर ही जाएं। यहां से सीएनजी फिट कराने पर आरसी में इसकी जानकारी जोड़ दी जाती है, जबकि बाहर मार्केट से फिट कराने पर ऐसा नहीं होता।

– समय-समय पर सर्विस जरूर कराएं।

– गाड़ी में एसी के काम न करने पर कूलेंट की जांच जरूर कराएं।

About rishi pandit

Check Also

देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा- हम सिर्फ संविधान के अधीन और फरियादियों के सेवक

नई दिल्ली देश के मुख्य न्यायाधीश (CJI) जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने कहा है कि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *