Sunday , September 29 2024
Breaking News

Gold Price Today: खरीदारी बढ़ने से सोने व चांदी के भाव में तेजी

Gold price today:digi desk/BHN/ मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोने और चांदी की वायदा कीमतों में गुरुवार का अच्छी तेजी देखने को मिली। बाजार के जानकारों का कहना है कि निचले स्तर पर खरीदारी की मांग बढ़ने के कारण सोने और चांदी के भाव में उछाल देखने को मिल रहा है। इसके अलावा अंतराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमतों में तेजी का असर घरेलू वायदा बाजार में भी देखा जा रहा है। ग्लोबल मार्केट की बात करें तो अमेरिका में बॉन्ड यील्ड में गिरावट आई है, लेकिन बढ़ती मुद्रास्फीति से सोने को आंशिक समर्थन मिल रहा है।

सोने का आज के ताजा भाव

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोना वायदा 11:30 बजे 153 रुपए यानी 0.33 फीसदी की तेजी के साथ 46,390 रुपए प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, वहीं बीत दिन की बात की जाए तो बुधवार को सोना का वायदा भाव 46,237 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

चांदी का आज का वायदा भाव

वहीं चांदी की बात की जाए तो निवेशकों को इसमें भी अच्छा रिटर्न मिल रहा है। चांदी वायदा भी 69 रुपए यानी 0.1 फीसदी की तेजी के साथ 69,300 रुपए प्रति किलोग्राम पर कारोबार करता हुआ देखा गया। कारोबार शुरू होने पर यह 69,300 के पार चुका था। एक दिन पहले बुधवार को हाजिर बाजार में सोने-चांदी के भावों में जोरदार गिरावट आते हुए देखी गई थी। सोना 717 रुपए गिरकर और चांदी 1274 रुपए गिरकर बंद हुई थी।

ग्लोबल मार्केट में सोने व चांदी का भाव

अंतरराष्ट्रीय बाजार पर गौर करें तो स्पॉट गोल्ड 0.1 फीसदी की तेजी के साथ 1,777.06 डॉलर प्रति औंस था। बुधवार को यह 1,768.60 डॉलर प्रति औंस पर आ गया था। यह 30 नवंबर के बाद सोने का सबसे कम भाव था, लेकिन ग्लोबल मार्केट में भी बीते कुछ दिनों से सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। अमेरिकी गोल्ड फ्यूचर्स 0.3 फीसदी चढ़कर 1,777.40 डॉलर प्रति औंस था।

About rishi pandit

Check Also

नवाचार के क्षेत्र में भारत नई ऊंचाइयों पर, वैश्विक सूची में 39 वां स्थान

नई दिल्ली  देश में नई प्रौद्योगिकी और प्रक्रियाओं के क्षेत्र में अनुसंधान एवं विकास के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *