Monday , June 17 2024
Breaking News

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने घोषणा की है कि अगर कंजर्वेटिव पार्टी फिर से जीतकर आई, तो वह अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा नियम लाएंगे

लंदन
ब्रिटेन में चार जुलाई को आम चुनाव होंगे। प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने घोषणा की है कि अगर कंजर्वेटिव पार्टी फिर से जीतकर आई, तो वह अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा नियम लाएंगे। इसमें युवाओं को 18 वर्ष होने पर एक वर्ष के लिए पूर्णकालिक सैन्य नियुक्ति का विकल्प दिया जाएगा या एक साल के लिए महीने के एक सप्ताहांत में वालंटियर सेवा देनी पड़ेगी।

राष्ट्रीय सेवा के लिए युवाओं को या तो पूर्णकालिक सैन्य में शामिल होना होगा या सामुदायिक सेवा में महीने में एक सप्ताहांत स्वयंसेवा करनी होगी। अनिवार्य राष्ट्रीय सेवा को वापस लाने की पार्टी की योजना के बाद सुनक ने कहा कि उनका मानना ​​है कि यह सेवा युवाओं को "वास्तविक दुनिया के कौशल सीखने, नई चीजें करने और अपने समुदाय और हमारे देश में योगदान करने" में मदद करेगी। साथ ही "राष्ट्रीय भावना" को बढ़ावा देगी।

सुनक ने 'एक्स' पर एक वीडियो संदेश साझा किया, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि ब्रिटेन आज एक ऐसे भविष्य का सामना कर रहा है जो अधिक खतरनाक और अधिक विभाजित है। उन्होंने कहा कि उनके समाज की एक समस्या यह है कि उनके पास वे अवसर नहीं हैं जिनके युवा हकदार हैं। उन्होंने कहा, "ब्रिटेन में हमारे पास गर्व करने के लिए बहुत कुछ है। लेकिन हमारे समाज की एक समस्या यह है कि हमारे पास युवा पीढ़ी की ऐसी पीढ़ियां हैं जिनके पास वे अवसर नहीं हैं जिनके वे हकदार हैं। ब्रिटेन आज एक ऐसे भविष्य का सामना कर रहा है जो अधिक खतरनाक और अधिक विभाजित है।" इसके अलावा, पीएम सुनक ने विपक्षी लेबर पार्टी और उसके नेता कीर स्टारमर की आलोचना करते हुए कहा कि उनके पास कोई स्पष्ट योजना नहीं है। उन्होंने कहा कि वे कोई साहसिक कदम नहीं उठाएंगे।

उन्होंने अपने 'एक्स' हैंडल पर पोस्ट कर कहा, "अनिश्चित समय में एक सुरक्षित भविष्य के लिए एक स्पष्ट योजना और साहसिक कदम उठाने की आवश्यकता होती है। हमारी योजना यह सुनिश्चित करेगी कि नई पीढ़ियां और हमारा देश अनिश्चित दुनिया की चुनौतियों का सामना करें। कीर स्टारमर और लेबर के पास कोई स्पष्ट योजना नहीं है और वे अधिक सुरक्षित भविष्य की ओर बढ़ने के लिए कोई साहसिक कदम नहीं उठाएंगे।"

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने इस बात पर प्रकाश डाला कि चूंकि लोकतांत्रिक मूल्य खतरे में हैं, इसलिए कंजर्वेटिव पार्टी 18 वर्षीय युवाओं के लिए राष्ट्रीय सेवा का एक साहसिक नया मॉडल पेश करेगी। उन्होंने अपने पोस्ट में कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि लोकतांत्रिक मूल्य किस तरह खतरे में हैं। इसलिए हम 18 वर्षीय युवाओं के लिए राष्ट्रीय सेवा का एक साहसिक नया मॉडल पेश करेंगे, जिसे या तो बारह महीनों में एक प्रतिस्पर्धी, पूर्णकालिक सैन्य आयोग में या हर महीने एक सप्ताहांत के साथ बिताया जाएगा।"

उन्होंने आश्वासन दिया कि इस कदम के तहत युवा लोग ब्रिटेन को और अधिक सुरक्षित बनाएंगे। उन्होंने कहा, "युवा लोग मूल्यवान कौशल प्राप्त करेंगे, हमारे देश को और अधिक सुरक्षित बनाएंगे और एक मजबूत राष्ट्रीय संस्कृति का निर्माण करेंगे। यह महत्वाकांक्षा हमारे देश और हमारे युवाओं को समान रूप से लाभान्वित करती है।" पीएम ने कहा कि स्वीडन को ही देखें, जहां राष्ट्रीय सेवा पूरी करने वाले 80 प्रतिशत युवा कहते हैं कि वे अपने दोस्तों को इसकी सिफारिश करेंगे।

इससे पहले, बुधवार को सुनक ने डाउनिंग स्ट्रीट के बाहर एक बयान में 4 जुलाई को एक आश्चर्यजनक आम चुनाव का आह्वान किया। देश में अचानक चुनाव के अपने आह्वान को स्पष्ट करते हुए ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि उन्होंने 4 जुलाई को मतदान की तारीख तय की है, ताकि लोग यह तय कर सकें कि वे देश द्वारा की गई प्रगति को आगे बढ़ाना चाहते हैं या "बिना किसी योजना और बिना किसी निश्चितता" के शुरुआती दौर में वापस जाना चाहते हैं।

About rishi pandit

Check Also

इक्वाडोर में लैंडस्लाइड से छह लोगों की मौत, 30 लापता

बानोस डी  इक्वाडोर के अधिकारियों से प्राप्त प्रारंभिक जानकारी के अनुसार, इक्वाडोर के बानोस डी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *