Wednesday , June 26 2024
Breaking News

ग्रासिम इंडस्ट्रीज का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 15.54 प्रतिशत बढ़कर 2,721.81 करोड़ रुपये

ग्रासिम इंडस्ट्रीज का चौथी तिमाही में शुद्ध लाभ 15.54 प्रतिशत बढ़कर 2,721.81 करोड़ रुपये

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने नोएडा में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के करीब 650 फ्लैट बेचे

एमजी मोटर इंडिया ने 3,000 ईवी की आपूर्ति के लिए वर्टेलो के साथ किया समझौता

नई दिल्ली
 आदित्य बिड़ला समूह की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड का जनवरी-मार्च तिमाही में एकीकृत शुद्ध लाभ 15.54 प्रतिशत बढ़कर 2,721.81 करोड़ रुपये हो गया। सीमेंट और वित्तीय सेवा व्यवसाय का मजबूत प्रदर्शन इसकी प्रमुख वजह रही। कंपनी का पिछले साल इसी अवधि में शुद्ध मुनाफा 2,355.67 करोड़ रुपये था।

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने बुधवार को शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में परिचालन आय 12.74 प्रतिशत बढ़कर 37,727.13 करोड़ रुपये हो गई। यह वित्त वर्ष 2022-23 में 33,462.14 करोड़ रुपये थी। ग्रासिम इंडस्ट्रीज के एक बयान में कहा गया कि एकीकृत राजस्व ‘‘अपने सर्वाधिक स्तर पर’’ है।

समूचे वित्त वर्ष 2023-24 में कंपनी का शुद्ध लाभ 10.4 प्रतिशत घटकर 9,925.65 करोड़ रुपये रहा। हालांकि, परिचालन आय 11.35 प्रतिशत बढ़कर 1,30,978.48 करोड़ रुपये हो गई।

इस बीच, ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने शेयर बाजार को अलग से दी एक सूचना में बताया कि निदेशक मंडल ने 31 मार्च 2024 को समाप्त वित्त वर्ष के लिए दो रुपये अंकित मूल्य के प्रति शेयर पर 10 रुपये के लाभांश की सिफारिश की है।

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने नोएडा में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के करीब 650 फ्लैट बेचे

नई दिल्ली
 रियल एस्टेट कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड ने आवासीय संपत्तियों की मजबूत उपभोक्ता मांग के बीच नोएडा में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक के करीब 650 फ्लैट बेचे हैं।

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को दी सूचना में बताया कि उसने ‘‘ नोएडा के सेक्टर 146 में स्थित अपनी परियोजना ‘गोदरेज जार्डिनिया’ में 2,000 करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के करीब 650 घर बेचे हैं।’’ परियोजना मई 2024 में ही पेश की गई थी।

कंपनी ने कहा, ‘‘बिक्री मूल्य के मामले में यह गोदरेज प्रॉपर्टीज की नोएडा में अभी तक की सबसे सफल पेशकश है।’’

गोदरेज प्रॉपर्टीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी गौरव पांडे ने कहा, ‘‘नोएडा गोदरेज प्रॉपर्टीज के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण बाजार है। हम आने वाले वर्षों में शहर में अपनी उपस्थिति को और मजबूत करने की कोशिश करेंगे।’’

गोदरेज प्रॉपर्टीज देश के अग्रणी रियल एस्टेट डेवलपर्स में से एक है। इसकी मुंबई महानगर क्षेत्र (एमएमआर), दिल्ली- राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र, पुणे और बेंगलुरु संपत्ति बाजारों में उपस्थिति है।

एमजी मोटर इंडिया ने 3,000 ईवी की आपूर्ति के लिए वर्टेलो के साथ किया समझौता

नई दिल्ली
 एमजी मोटर इंडिया ने चरणबद्ध तरीके से विद्युतीकरण मंच वर्टेलो को 3,000 ईवी की आपूर्ति करने के लिए एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस संबंध में दोनों ने एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

एमजी मोटर इंडिया ने एक बयान में कहा कि साझेदारी के तहत लोगों को टिकाऊ परिवहन समाधान प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। देश में एक मजबूत ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे की स्थापना की दिशा में भी काम करेंगे।

एमजी मोटर इंडिया के मुख्य वृद्धि अधिकारी गौरव गुप्ता ने कहा, ‘‘एमजी इंडिया और वर्टेलो के बीच यह साझेदारी भारत के कार्बन मुक्त के साथ ही हरित तथा टिकाऊ भविष्य के लिए एक साझा दृष्टिकोण को दर्शाती है…’’

वर्टेलो के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संदीप गंभीर ने कहा, ‘‘करीब 3,000 इलेक्ट्रिक कार की खरीद के लिए एमजी मोटर इंडिया के साथ यह साझेदारी दोनों संगठनों के लिए बेड़े के विद्युतीकरण में तेजी लाने और शुद्ध शून्य उत्सर्जन हासिल करने के एक सामान्य लक्ष्य के साथ नए सफर की शुरुआत का प्रतीक है।’’

पुणे स्थित आरएसआईआईएल को एमएसआरडीसी से 4,900 करोड़ रुपये की दो बड़ी परियोजनाएं मिलीं

नई दिल्ली
 रोडवे सॉल्यूशंस इंडिया इंफ्रा लिमिटेड (आरएसआईआईएल) को महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (एमएसआरडीसी) से 4,900 करोड़ रुपये की दो बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का ठेका मिला है।

कंपनी ने एक बयान में कहा, उसे उक्त परियोजनाओं के लिए सबसे कम बोली लगाने वाला घोषित किया गया है। यह परियोजना संपर्क को बढ़ाएगी और पुणे के आसपास सुगम यातायात प्रवाह की सुविधा प्रदान करेगी।

परियोजनाओं में से एक पुणे जिले में एक्सेस नियंत्रित पुणे रिंग रोड के निर्माण से जुड़ी है। अन्य परियोजना में महाराष्ट्र में जालना से नांदेड़ तक (हिंदू हृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे महाराष्ट्र समृद्धि महामार्ग तक) ‘एक्सेस कंट्रोल्ड एक्सप्रेसवे कनेक्टर’ का निर्माण शामिल है। कंपनी ने कहा कि इन नई परियोजनाओं के साथ उसकी ऑर्डर बुक अब 11,000 करोड़ रुपये को पार कर गई है।

टेक महिंद्रा ने जापानी प्रसारक फ़ूजी टीवी के साथ की साझेदारी

नई दिल्ली
 सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टेक महिंद्रा ने जापान के प्रसारक फ़ूजी टीवी के साथ साझेदारी की है। कंपनी बयान के अनुसार, साझेदारी के तहत फ़ूजी टीवी की मूल सामग्री को टेक महिंद्रा की स्थानीयकरण तथा एनीमेशन सेवाओं के साथ जोड़ा जाएगा।

टेक महिंद्रा के एशिया प्रशांत तथा जापान व्यापार के अध्यक्ष हर्षवेंद्र सोइन ने कहा, ‘‘हमने भारतीय दर्शकों के लिए विभिन्न स्थानीय भाषाओं में उनकी सामग्री लाने के लिए फ़ूजी टीवी के साथ साझेदारी की है… हम भारतीय, जापानी और अन्य प्रमुख बाजारों के लिए आईपी विकसित करने की काफी संभावनाएं देखते हैं।’’

फ़ूजी टेलीविज़न नेटवर्क के कार्यकारी उपाध्यक्ष तोरू ओटा ने कहा कि लक्ष्य न केवल भारतीय बाजार में कारोबार का विस्तार करना है बल्कि ऐसी नवीन सामग्री तैयार करना है जिसमें वैश्विक स्तर तक पहुंचने की क्षमता हो।

About rishi pandit

Check Also

दुनिया में 68 प्रतिशत लोग ‘अमीरों’ पर कर के पक्ष में, भारत में 74 प्रतिशत : सर्वे

नई दिल्ली  जी-20 के वित्त मंत्री अगले महीने दुनिया के बेहद अमीर (सुपर-रिच) लोगों पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *