Monday , June 24 2024
Breaking News

पेनाल्टी शूटआउट में भारत ने अर्जेंटीना को हराया

पेनाल्टी शूटआउट में भारत ने अर्जेंटीना को हराया

भारत की महिला और पुरुष जूनियर हॉकी टीमें हारीं

खेल मंत्रालय ने ओलंपिक से पहले लक्ष्य और सिंधू की विदेश में ट्रेनिंग को स्वीकृति दी

एंटवर्प
मनदीप सिंह और ललित कुमार के बेहतरीन गोलों के बाद श्रीजेश की जाबांज गोलकीपिंग की बदौलत भारत ने एक रोमांचक मुकाबले में अर्जेंटीना के खिलाफ शूटआउट में 5-4 से रोमांचक जीत हासिल की।

मनदीप सिंह (11′) और ललित कुमार उपाध्याय (55′) ने भारत के लिए एक-एक गोल किया, जबकि लुकास मार्टिनेज (20′) और टॉमस डोमेने (60′) ने गोल कर मैच को बराबरी पर लाकर खड़ा कर दिया और मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट में चला गया।

भारत ने सतर्क शुरुआत करते हुए अर्जेंटीना को स्ट्राइकिंग सर्कल में आसानी से घुसने नहीं दिया। दूसरी ओर टीम के फारवर्ड ने एक चतुर रणनीति बनाई और अर्जेंटीना के रक्षकों को गलतियाँ करने के लिए मजबूर किया।

रणनीति काम कर गई और मनदीप सिंह (11′) ने पहले क्वार्टर में चार मिनट शेष रहते हुए करीब से गोल करके भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी। भारत ने पहला क्वार्टर 1-0 की बढ़त के साथ समाप्त किया।

दूसरे क्वार्टर की शुरुआत में, भारत ने शुरुआती मिनटों में आक्रामक शुरुआत की उन्होंने लगातार हमलों से अर्जेंटीना की रक्षा पंक्ति पर दबाव डाला और गेंद पर अधिक कब्ज़ा किया।

हालाँकि अर्जेंटीना ने इस बीच मिले पेनल्टी कॉर्नर पर लुकास मार्टिनेज (20′) के जरिये बराबरी कर ली।

भारत ने पांच मिनट शेष रहते पेनाल्टी कार्नर हासिल किया लेकिन वह इस मौके का फायदा नहीं उठा सका।
हाफ टाइम तक स्कोर 1-1 से बराबर था।

तीसरा क्वार्टर में दोनो टीमों के एक दूसरे पर हमले किये मगर गोल में तब्दील करने में असफल रहे।

समय समाप्त होने में 15 मिनट शेष रहते भारत ने अर्जेंटीना पर अधिक दबाव बनाना शुरू कर दिया, नतीजन भारत ने ललित कुमार उपाध्याय (55′) के माध्यम से 2-1 की बढ़त ले ली।

एक मिनट शेष रहने पर, अर्जेंटीना ने पेनल्टी कॉर्नर अर्जित किया और टॉमस डोमेने (60′) के माध्यम से खेल में वापसी की, जिन्होंने नेट के पीछे से गोल किया और मैच शूटआउट में चला गया।

भारत का अगला मैच 24 मई को बेल्जियम से होगा।

भारत की महिला और पुरुष जूनियर हॉकी टीमें हारीं

ब्रेडा
भारत की पुरुष और महिला जूनियर हॉकी टीमों को बुधवार को यहां यूरोप के मौजूदा दौरे पर बेल्जियम की टीमों के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा।

भारत की दोनों जूनियर टीमों को बेल्जियम की टीमों के खिलाफ 2-3 के समान अंतर से हार मिली। महिला टीम के लिए दोनों गोल बिनिमा धान (49वें और 58वें मिनट) ने किए जबकि पुरुष टीम के लिए दोनों गोल कप्तान रोहित (44वें और 57वें मिनट) ने दागे।

महिला टीम अगला मैच 24 मई को एंटवर्प में बेल्जियम के खिलाफ खेलेगी जबकि पुरुष टीम को गुरुवार को ही ब्रेडा में ब्रेडेस हॉकी वेरेनिगिंग पुश से भिड़ना है।

 

खेल मंत्रालय ने ओलंपिक से पहले लक्ष्य और सिंधू की विदेश में ट्रेनिंग को स्वीकृति दी

नयी दिल्ली
भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी लक्ष्य सेन और पीवी सिंधू ओलंपिक की तैयारियों के लिए क्रमश: फ्रांस और जर्मनी में ट्रेनिंग करेंगे। खेल मंत्रालय के मिशन ओलंपिक सेल (एमओसी) ने दोनों खिलाड़ियों को वित्तीय सहायता देने को स्वीकृति दी।

लक्ष्य ने फ्रांस के मार्सिले में 12 दिवसीय ट्रेनिंग सत्र के लिए वित्तीय सहायता मांगी थी। पेरिस में पुरुष एकल स्पर्धा में भाग लेने वाले लक्ष्य ओलंपिक से पहले आठ से 21 जुलाई तक अपने कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ द हाले डेस स्पोर्ट्स पार्सेमेन में ट्रेनिंग लेंगे।

सिंधू का प्रस्ताव जर्मनी के सारब्रुकेन में हरमन-न्यूबर्गर स्पोर्ट्सशुल में ट्रेनिंग के लिए था। पेरिस जाने से पहले वह अपने कोच और सहयोगी स्टाफ के साथ वहां एक महीने से अधिक समय तक अभ्यास करेंगी।

मंत्रालय ने विज्ञप्ति में कहा, ‘‘मंत्रालय ने उनके हवाई किराए, रहने-खाने के खर्चे, स्थानीय परिवहन शुल्क, वीजा शुल्क, शटलकॉक के खर्चे को मंत्रालय की टारगेट ओलंपिक पोडियम योजना (टॉप्स) के तहत स्वीकृति दी है।’’

बैठक के दौरान एमओसी ने टेबल टेनिस खिलाड़ी श्रीजा अकुला और तीरंदाज तिशा पुनिया के उपकरण खरीदने के प्रस्तावों और गोल्फर अदिति अशोक तथा तैराक आर्यन नेहरा के विभिन्न प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेने के लिए सहायता के अनुरोध को भी मंजूरी दे दी।

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘टॉप्स उनके हवाई किराए, रहने के खर्चे, स्थानीय परिवहन लागत और आर्यन के उपकरण और अदिति के कैडी की फीस का खर्च उठाएगा।’’

एमओसी ने टेबल टेनिस खिलाड़ी हरमीत देसाई और महिलाओं की चार गुणा 400 मीटर रिले टीम को टॉप्स कोर ग्रुप में शामिल किया और पहलवान निशा (68 किग्रा) तथा रितिका (76 किग्रा) को कोर ग्रुप में शामिल करने को भी मंजूरी दी।

एमओसी ने उभरते हुए गोल्फ खिलाड़ी कार्तिक सिंह को भी टॉप्स डेवलपमेंट ग्रुप में शामिल किया जिसमें ध्यान लॉस एंजिल्स और ब्रिसबेन में क्रमश: 2028 और 2032 में होने वाले ओलंपिक पर होगा।

About rishi pandit

Check Also

जर्मनी ने स्विट्जरलैंड को ड्रॉ पर रोका

फ्रैंकफर्ट  निकोलस फुलक्रग के दूसरे हाफ के इंजरी टाइम में किए गए गोल की मदद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *