Sunday , June 16 2024
Breaking News

संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री का वितरण रोका

संयुक्त राष्ट्र ने रफह में खाद्य सामग्री का वितरण रोका

विमान के वायुमंडलीय विक्षोभ का सामना करने के मामले की जांच में सहयोग कर रही सिंगापुर एयरलाइंस

वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम होंगे देश के नए राष्ट्रपति

काहिरा
 संयुक्त राष्ट्र ने आपूर्ति की कमी और इजरायल के बढ़ते सैन्य अभियान से उत्पन्न अस्थिर सुरक्षा स्थिति के कारण रफह शहर में खाद्य सामग्री के वितरण पर रोक लगा दी।

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी कि पूरे क्षेत्र में मानवीय सहायता अभियान चलाना अब मुश्किल है।मार्गों के बंद होने और अराजकता के बीच अमेरिकी नौसेना को भी समस्याओं का सामना करना पड़ा। सप्ताहांत में फलस्तीनियों ने पोतघाट से आ रहे संयुक्त राष्ट्र के वाहनों के काफिले से सहायता ली।

पेंटागन के प्रेस सचिव मेजर जनरल पैट राइडर ने वाशिंगटन में संवाददाताओं को बताया कि पिछले कुछ दिनों से पोतघाट (पियर) से सहायता सामग्री की आवाजाही रोक दी गई थी, लेकिन मंगलवार को इसे फिर से शुरू कर दिया गया। संयुक्त राष्ट्र की ओर से अभी तक इस बारे में कोई पुष्टि नहीं की गई है।

संयुक्त राष्ट्र के विश्व खाद्य कार्यक्रम (डब्ल्यूएफपी) की ओर से कहा गया कि मध्य गाजा के लिए भोजन की कमी हो रही है जहां सैकड़ों हज़ारों लोग रफह से भागने के बाद नए शिविर बना रहे हैं या वे उन क्षेत्रों में घुस रहे हैं जो पहले से ही इज़रायली हमलों से तबाह हो चुके हैं।

डब्ल्यूएफपी की प्रवक्ता अबीर एटेफा ने कहा, ‘गाजा में मानवीय अभियान जारी रखना मुश्किल हैं, अगर गाजा में खाद्य और अन्य आपूर्ति भारी मात्रा में फिर से शुरू नहीं हुई तो अकाल जैसी स्थिति पैदा हो जाएगी।’

संयुक्त राष्ट्र की फलस्तीनी शरणार्थियों के लिए राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में रफह में खाद्य सामग्री वितरण को रोकने की घोषणा की।

यूएनआरडब्ल्यूए ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘पूर्वी रफह में चल रहे सैन्य अभियान के परिणामस्वरूप रफह में स्थित यूएनआरडब्ल्यूए वितरण केंद्र और डब्ल्यूएफपी गोदाम अब पहुंच से बाहर हैं। रफह में खाद्य सामग्री का वितरण वर्तमान में आपूर्ति की कमी और असुरक्षा के कारण रोक दिया गया है।’

 

विमान के वायुमंडलीय विक्षोभ का सामना करने के मामले की जांच में सहयोग कर रही सिंगापुर एयरलाइंस

सिंगापुर
सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा कि वह लंदन से सिंगापुर की उड़ान में अचानक वायुमंडलीय विक्षोभ (टर्ब्युलंस) के कारण एक यात्री की मौत और 30 अन्य के घायल होने की घटना की जांच में संबंधित प्राधिकारियों के साथ पूरी तरह सहयोग कर रही है।

बैंकॉक में सुवर्णभूमि हवाईअड्डे के महाप्रबंधक किट्टीपोंग किट्टीकाचोर्न ने बताया कि उड़ान के दौरान 73 वर्षीय ब्रिटिश यात्री ज्यॉफ्रे किचेन की मौत हो गई। उन्हें दिल का दौरा पड़ने की आशंका है।

सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) की लंदन से सिंगापुर जा रही उड़ान संख्या एसक्यू321 को 20 मई को उड़ान भरने के करीब 10 घंटे बाद अचानक वायुमंडलीय विक्षोभ का सामना करना पड़ा जिसके कारण ब्रिटिश यात्री की मौत हो गयी और 30 यात्री घायल हो गए जिनका बैंकॉक के अस्पतालों में उपचार हो रहा है।

एसआईए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोह चून फोंग ने बताया कि एयरलाइंस इस घटना की जांच में संबंधित प्राधिकारियों के साथ पूरी तरह सहयोग कर रही है।

एयरलाइन ने कहा, ‘‘सिंगापुर से एक विशेष एसआईए दल हमारे सहकर्मियों और स्थानीय प्राधिकारियों की मदद करने के लिए बैंकॉक पहुंचा है। हम एसक्यू321 के यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को हरसंभव सहयोग मुहैया करा रहे हैं।’’

गोह ने कहा, ‘‘सिंगापुर एयलाइंस की ओर से मैं मृतक यात्री के परिवार और प्रियजनों के प्रति गहन संवदेनाएं व्यक्त करता हूं। हम इस उड़ान के सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों को पहुंचे आघात के लिए भी दिल से माफी मांगते हैं।’’

वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम होंगे देश के नए राष्ट्रपति

बैंकाक
वियतनाम के शीर्ष सुरक्षा अधिकारी टू लैम देश के नए राष्ट्रपति होंगे। राष्ट्रपति पद के लिए उनके नाम की पुष्टि की गई। टू लैम ने शीर्ष सुरक्षा अधिकारी के पद पर रहते हुए अनेक पुलिस और खुफिया अभियानों का संचालन किया है। वहीं मानवाधिकार के क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों का कहना है कि उस दौरान बुनियादी स्वतंत्रता को सिलसिलेवार ढंग से दबाया गया। साथ ही खुफिया सेवा पर अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन के भी आरोप लगे हैं।

वियतनाम की नेशनल असेंबली ने राष्ट्रपति पद के लिए लैम के नाम की पुष्टि तब की जब उनके पूर्ववर्ती ने देश में जारी भ्रष्टाचार विरोधी अभियान के बीच इस्तीफा दे दिया। भ्रष्टाचार विरोधी अभियान ने देश के नेताओं और उद्योगपतियों को हिलाकर रख दिया है और इसे देखते हुए सरकार में शीर्ष स्तर पर कई बदलाव किए गए हैं।

सिंगापुर के आईएसईएएस-यूसुफ इशाक इंस्टीट्यूट में विश्लेषक गुयेन हैक गियांग ने कहा कि वियतनाम का राष्ट्रपति पद काफी हद तक औपचारिक है लेकिन राष्ट्राध्यक्ष के रूप में नयी भूमिका लैम को कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव बनने के लिए ‘बहुत मजबूत स्थिति’ में रखती है। यह देश में सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक पद है।

 

इजराइल ने रफह में अभियान को लेकर बाइडन की कई चिंताओं को दूर किया : अमेरिकी अधिकारी

काहिरा/यरुशलम
 इजराइल ने हमास का खात्मा करने के उद्देश्य से दक्षिणी रफह शहर में व्यापक सैन्य अभियान की लंबे समय से बनाई जा रही योजना को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन की कई चिंताओं को दूर किया है। बाइडन प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवान के साथ सप्ताहांत में हुई बातचीत में इजराइली अधिकारियों ने अपनी योजना में कई बदलाव किए हैं जो सात महीने से चल रहे युद्ध के दौरान रफह में अभियान तेज करने को लेकर कई चिंताओं को दूर करते प्रतीत होते हैं।

बाइडन ने पहले कहा था कि वह रफह में ऐसा कोई भी व्यापक अभियान चलाने का विरोध करते हैं जिसमें निर्दोष फलस्तीनी नागरिकों की सुरक्षा को प्राथमिकता न दी जाए।

अधिकारी ने बताया कि बाइडन प्रशासन ने इजराइल की योजना को हरी झंडी नहीं दी लेकिन उन्होंने कहा कि इजराली अधिकारियों द्वारा योजना में बदलाव करने से पता चलता है कि वे अमेरिकी प्रशासन की चिंताओं को गंभीरता से ले रहे हैं।

इस बीच, इजराइली सरकार मंगलवार को ‘द एसोसिएटेड प्रेस’ से जब्त किया एक कैमरा और प्रसारण संबंधी उपकरण लौटाएगी। उसने समाचार संस्थान के गाजा से सीधे प्रसारण को अवरुद्ध करने के कुछ घंटों बाद यह फैसला लिया।

इज़राइली अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि समाचार एजेंसी ने अल जज़ीरा को तस्वीरें प्रदान करके देश के नए मीडिया कानून का उल्लंघन किया है।

इजराइल के ‘एपी’ के उपकरणों को जब्त करने के बाद बाइडन प्रशासन, समाचार संस्थानों और इजराइल के एक विपक्षी नेता ने प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार की निंदा की थी और उस पर इस फैसले को पलटने का दबाव बनाया।

इजराइल के संचार मंत्री श्लोमो कार्ही ने मंगलवार देर रात ‘एक्स’ पर कहा, ‘‘मैंने इस कार्रवाई को रद्द करने और एपी को उपकरण लौटाने का आदेश दिया है।’’

 

 

About rishi pandit

Check Also

कनाडा के आरोपों के बाद ट्रूडो से PM मोदी की पहली मुलाकात, बाइडेन-जेलेंस्की से भी चर्चा

अपुलिया जी 7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इटली दौरे …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *