Sunday , May 19 2024
Breaking News

कोर्ट के आदेश पर बड़ा एक्शन, बारामूला में जब्त हुईं पाकिस्तानी आतंकियों की भारतीय संपत्ति

कोर्ट के आदेश पर बड़ा एक्शन, बारामूला में जब्त हुईं पाकिस्तानी आतंकियों की भारतीय संपत्ति
बाबा केदार की पंचमुखी डोली का विश्वनाथ मंदिर से दूसरे पड़ाव फाटा को हुआ प्रस्थान

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और आंधी-तूफान से छह लोगों की मौत

बारामूला
 जम्मू-कश्मीर पुलिस ने पाकिस्तान में रहने वाले सात आतंकियों की  संपत्तियां कुर्क कीं हैं। बारामूला की अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने आतंकियों की संपत्ति की कुर्की आदेश दिया था, इसके बाद पुलिस ने पाकिस्तान स्थित आतंकियों की भारतीय संपत्तियों को कुर्क कर लिया।

पुलिस ने बताया कि अतिरिक्त सत्र न्यायालय बारामूला से पारित कुर्की आदेश पर पाकिस्तान स्थित आतंकी संचालकों की लाखों रुपये मूल्य की संपत्तियां (13 कनाल) कुर्क की गईं। पुलिस ने कहा कि यह कार्रवाई 88 सीआरपीसी की धाराओं के तहत की गई है। यह कार्यवाही पुलिस स्टेशन क्रेरी में विभिन्न एक्ट के तहत दर्ज मामले से जुड़ी हुई है।

पुलिस की जांच और पूछताछ के दौरान पाकिस्तान में बैठकर आतंक का संचालन करने वालों की पहचान शेखपोरा निवासी शब्बीर अहमद सोफी, वारिपोरा पायीन निवासी गुलाम नबी अलई, वारपोरा बाला निवासी गुलाम नबी शेख, शरीफ उद दीन चोपन, रेशीपोरा औथूरा के गुल्ला शेख, सलूसा के मोहम्मद रफीक खान और फ्रास्थर तिलगाम के अब्दुल हमीद पार्रे के रूप में हुई है।

 

बाबा केदार की पंचमुखी डोली का विश्वनाथ मंदिर से दूसरे पड़ाव फाटा को हुआ प्रस्थान

देहरादून/गुप्तकाशी,
भगवान केदारनाथ की पंचमुखी डोली  प्रात: विश्वनाथ मंदिर गुप्तकाशी से प्रवास के लिए दूसरे पड़ाव फाटा को प्रस्थान किया। केदारनाथ धाम के कपाट 10 मई को खुल रहे हैं।

 देवडोली गुप्तकाशी से प्रस्थान हुई। जगह- जगह श्रद्दालुजन और स्कूली बच्चे बाबा केदार का जय घोष कर पुष्प वर्षा कर रहे हैं। सैकड़ों देश- विदेश के श्रद्धालुजन भी डोली यात्रा के साथ केदारनाथ जा रहे हैं।

बीकेटीसी मीडिया प्रभारी डा. हरीश गौड़ ने बताया कि भगवान केदारनाथ की चलविग्रह उत्सव पंचमुखी मूर्ति की देवडोली को बदरीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के स्वयं सेवक एवं हक- हकूकधारी पांवों में बिना कुछ पहने पैदल चलकर शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ से केदारनाथ धाम तक पहुंचाते हैं।

भगवान केदारनाथ की चल विग्रह उत्सव डोली विश्वनाथ मन्दिर गुप्तकाशी से रवाना होकर नाला, नारायणकोटि, मैखण्डा यात्रा पड़ावों पर भक्तों को आशीर्वाद देते हुए द्वितीय रात्रि प्रवास के लिए फाटा पहुंचेगी। 08 मई को शेरसी, बड़ासू, रामपुर, सीतापुर, सोनप्रयाग होते हुए रात्रि प्रवास के लिए गौरी माता मन्दिर गौरीकुंड पहुंचेगी और 09 मई को गौरीकुंड से रवाना होकर जंगलचट्टी, भीमबली लिनचोली, बैस कैंप होते हुए केदारनाथ धाम पहुंचेगी। दस 10 मई को प्रातः 7 बजे वृष लग्न में भगवान केदारनाथ के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिये जाएंगे।

डोली प्रस्थान के समय बीकेटीसी सदस्य श्रीनिवास पोस्ती, केदारनाथ धाम के पुजारी शिवशंकर लिंग, कार्याधिकारी आरसी तिवारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी यदुवीर पुष्पवान डोली प्रभारी प्रदीप सेमवाल,प्रबंधक भगवती सेमवाल कुलदीप धर्म्वाण,संजय कुकरेती आदि मौजूद रहे।

 

पश्चिम बंगाल में भारी बारिश और आंधी-तूफान से छह लोगों की मौत

कोलकाता
 पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी के बीच शाम बाद हुई भारी बारिश और आंधी-तूफान से छह लोगों की मौत हो गई। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग ने आज बताया कि  दक्षिण बंगाल में भारी बारिश हुई है। इस दौरान आंधी-तूफान के बीच छह लोग काल-कलवित हो गए। उधर, मौसम के बदलाव से कोलकाता और कुछ जिलों के लोगों को चिलचिलाती धूप से राहत मिली है।

आपदा प्रबंधन विभाग के मुताबिक नादिया, पुरुलिया और पूर्व बर्दवान जिले सहित दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में एक विवाहित जोड़े सहित छह लोगों की मौत हो गई। बारिश की वजह से पूर्व रेलवे के सियालदह डिवीजन की सियालदह-कैनिंग लाइन पर उपनगरीय ट्रेन सेवाएं एक घंटे से अधिक समय तक प्रभावित रहीं।आंधी-तूफान के दौरान केले के पत्ते ओवरहेड इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन वायर पर गिर गए। रेलवे ने बताया कि रात आठ बजे से 9.15 बजे तक ट्रेन सेवाएं प्रभावित रहीं।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अनुसार खराब मौसम के कारण कोलकाता आने वाली तीन उड़ानों का डायवर्ट करना पड़ा। इसके अलावा कोलकाता से रांची जाने वाली एक उड़ान को पार्किंग-वे में लौटना पड़ा क्योंकि वह आंधी के कारण उड़ान नहीं भर सकी। मौसम विज्ञान विभाग ने 10 मई तक क्षेत्र में आंधी-तूफान का पूर्वानुमान जारी किया है।

विभाग ने कहा कि दक्षिण झारखंड पर चक्रवाती परिसंचरण और बंगाल की खाड़ी से नमी के तेज प्रवाह के कारण पश्चिम बंगाल के विभिन्न जिलों में आंधी-तूफान के साथ बिजली की चमक-गरज के साथ तेज हवाएं चलेंगी।

 

 

 

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *