Monday , May 20 2024
Breaking News

गुजरात के जूनागढ़ जिले के एक बूथ पर फिर 100 फीसदी वोटिंग

अहमदाबाद
 लोकसभा चुनावों के तीसरे चरण में गुजरात के एक पोलिंग बूथ फिर 100 फीसदी वोटिंग हुई। जूनागढ़ जिले के मध्य में गिर के घने जंगलों के बीच बनाए गए बूथ पर 100 फीसदी वोटिंग हुई। बानेज बूथ नंबर 3 पर जैसे ही महंत हरिदास बापू ने वोट डाला वैसे ही इस बूथ पर 100 फीसदी पोलिंग दर्ज हो गई। इस बूथ पर मतदाता के तौर पर सिर्फ महंत हरिदास बापू ही पंजीकृत थे।

घने जंगल में बना था बूथ
चुनाव आयोग ने एक वोट को डलवाने के लिए गिर के घने जगंल में बूथ स्थापित किया था। बानेज गिर-सोमनाथ जिले के जामवाला गिर से 25 किमी दूर घनघोर के घने जंगल में स्थित है। और बाणगंगा को एक तीर्थ स्थल के रूप में जाना जाता है। महंत हरिदासबापू यहां के एकमात्र मतदाता हैं। उनसे पहले उनके गुरु भरतदासबापू यहां के एकमात्र मतदाता थे। उनके निधन के बाद हरिदासबापू भरतदासबापू के प्रत्यक्ष उत्तराधिकारी के रूप में बूथ के एकमात्र वोटर हैं। लोकसभा चुनावों में भी आयोग हरिदासबापू के वोट के लिए 8 नोडल अधिकारियों और सुरक्षा कर्मियों द्वारा संचालित एक मतदान केंद्र बनाया था।

काफी दुर्गम है पोलिंग बूथ
गिर के बानेज में शेर-तेंदुए समेत अन्य जानवरों से आमना-सामना होना पड़ता है। चुनाव आयोग एक वोट के लिए पूरा मतदान केंद्र स्थापित करता है। यह आश्चर्य की बात है। चुनाव आयोग का कहना है कि हर मतदाता का वोट गुप्त रहता है लेकिन बानेज बूथ चुनाव आयोग के दावे को खारिज कर देता है। हां वोटिंग के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों में जब नागरिक और महंत वोट डालते हैं तो वोट गुप्त रहता है। लेकिन जब काउंटिंग के वक्त बानेज की ईवीएम खुलती है तो बापू का वोट ओपन हो जाता है।

About rishi pandit

Check Also

निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर जहर खाकर आत्महत्या कर ली

देहरादून देहरादून के एक निजी मेडिकल कॉलेज में एक जूनियर डॉक्टर ने कथित तौर पर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *