Friday , May 17 2024
Breaking News

मोदी जनता की समस्याओं की जगह चीन व पाकिस्तान की बात करते हैं : प्रियंका

 चिरमिरी

प्रियंका गांधी ने कोरबा लोकसभा क्षेत्र के चिरमिरी में न्याय संकल्प सभा को संबोधित किया. इस दौरान प्रियंका गांधी ने बीजेपी और पीएम मोदी पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा आपका जो छत्तीसगढ़िया सम्मान, स्वाभिवान है उसका देश भर में नाम बना है. भूपेश बघेल ने खूब कोशिश की आपके प्रदेश को आगे बढ़ने की. मेरे ख्याल से उन्हीं कोशिशों की वजह से सबसे ज्यादा आक्रमण उन पर हुआ है. उन्होंने जो छत्तीसगढ़िया स्वाभिमान की बात उठाई ये पहली बार पूरे देश में फैली. दिल्ली में भी लोगों ने सभी ने देखा सुना छत्तीसगढ़ के बारे में. उन्होंने कहा मैं कहीं भी जाती थी तो सुनती थी की वहां पर बहुत तरक्की हो रही है. जब ये काम आपके प्रदेश में तेजी से होने लगा तो बाकी जो राजनीतिक दल हैं खास करके भाजपा को ये पसंद नहीं आई. क्योंकि उनकी राजनीति कुछ अलग है.

उन्होंने कहा आप गहराई से समझिए कि आज देश में किस तरह की राजनीति चल रही है. देश में कैसे नेताओं पर आक्रमण हो रहा है, कैसे नेताओं को आगे बढ़ाया जा रहा है. यह आपको समझना बहुत जरूरी है. चिरमिरी में सबसे पुराना जो कोयला का खदान है, यही है कि नहीं एक सौ वर्ष पहले यह बनाया गया. कोयले का क्षेत्र को आगे इंदिरा गांधी जी ने बढ़ाया.

उन्होंने कहा कि दादी इंदिरा गांधी हमेशा कहती थी कि जो हमारे आदिवासी भाई बहने है उन्होंने हमेशा प्रकृति का आदर किया है. संस्कृति यह सिखाती है कि सब आपस में खुशी से रहेंगे तभी इंसान आगे बढ़ेगा. प्रकृति का देखभाल करते हुये अच्छा रखते हुये सामाज को आगे बढ़ाते है. बचपन में इंदिरा गांधी ने मुझें बताया था कि जब-जब आदिवासी क्षेत्र में जाती थी आदिवासी आदिवासी भाई, बहने कुछ देते थे हमेशा अच्छी तरह से सजा कर घर में रखती थी. इंदिरा जी के घर में आज भी छत्तीसगढ़ के जो आदिवासी बहने उनकी कला और उनकी हस्तकला प्रेम पूर्वक दिया था. उनकी म्यूजियम बना है वहां देखने को मिलेंगे. यहां की जो धरती है यहां मजदूर यूनियन के जन्मदाता पंडित रामकुमार दुबे जी रहते थे यह उनकी जन्मभूमि है. शिक्षा क्षेत्र में योगदान देने वाले विभूति भूषण की भी जन्मभूमि है. यह प्रकृति संसाधनो से भरपूर धरती है. यहां के लोग बहुत मेहनती है. छत्तीसगढ़ में हर प्रदेश के लोग रहते है और यहां के लोगो में स्वाभिमान और सम्मान भरा पढ़ा है. छत्तीसगढ़ के पूर्व कांग्रेस सरकार में बहुत तरक्की हुयी है. जब तेजी से छत्तीसगढ़ में विकास होने लगा तो भाजपा को पसंद नहीं आया उनकी राजनीति अलग है आज देश में इस तरह की राजनीति कर रहे है. राजनीतिक दलों के लोगो पर आक्रमण हो रहा है. चिरमिरी में कोयला का खदान सबसे पुराना है. यहां के कोयला के खदान है उसे इंदिरा गांधी ने आगे बढ़ाया है. उन्होंने खदानों का राष्ट्रीयकरण कराया है ताकि वहां के लोगो को रोजगार मिले और लोगों के जीवन में खुशहाली आए.

आज देश में जिस तरह की राजनीति है मजदूरों, किसान, गरीबों के विरूद्ध राजनीति चली है. जनता को गहराई से इस बात को समझना चाहिये कि मोदी जी सभी क्षेत्रो में निजीकरण कर रहे है. बड़े-बड़े खदाने अडानी को दे दी गयी है. कांग्रेस द्वारा कोरबा में बड़े-बड़े थर्मल पावर बनाये गये है. मोदी देश की संपत्ति को बेच रहे है. आज श्रमिकों का ठेकेदारी के द्वारा शोषण हो रहा है. कई लोगों की जमीने खदानो के लिये दी गयी और अब उन्हें आज तक मुआवजा नहीं मिला है. संविधान में लोगो की सबसे बड़ी शक्ति यह मिली है कि वह स्वतंत्र रूप से वह अपने नेता चुन सके. भाजपा धर्म के नाम पर राजनीति करती है. भाजपा में देश की संस्कृति सुरक्षा नहीं है. जितने भी स्वतंत्रता सेनानी थे उन्होंने अपनी सारी धन दौलत आंदोलनों में लुटा दिया. स्वतंत्र सेनानियों के खूनो से देश को आजादी मिली. कांग्रेस की सरकार बनने पर न्याय की 5 गारंटी पूरी होगी. देश में पिछले 45 सालों में सबसे ज्यादा बेरोजगारी देखने को मिली है. यह बात मोदी जी कभी नहीं बतायेंगे देश हाल क्या है? देश में 70 करोड़ लोग बेरोजगार है और 30 लाख पद खाली पड़े है. 5 सालों में मोदी ने कोई भी पदों में भर्ती नहीं की. बेरोजगारी बढ़ती चली जा रही है. महंगाई चरम सीमा पर है सभी वस्तुओं का रेट बढ़ गये है. देश में आर्थिक संकट की स्थिति बनी हुई है. भाजपा के शासनकाल में महिलाओं पर अत्याचार हो रहे है. देश के निर्माण में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान है. महिला सुरक्षा के मामले में मोदी का कोई ध्यान नहीं है. महिलाओं के प्रति अत्याचार बढ़ गया है. हाथरस मामले में महिला को जला कर मार डाला गया है और मोदी सरकार में महिलाओं की कोई सुनवाई नहीं है. कांग्रेस ने खदान बनाया और लोगो को रोजगार दिलवाया. कांग्रेस ने महिलाओं का सम्मान दिया और सभी समाजों को आगे बढ़ाने का काम किया. मोदी ने अपने खरबपति मित्रों को खदाने दे दी. मोदी ने लोगो से रोजगार छीना, जमीन छीनी. जनता का जागरूक होने की जरूरत है जिससे देश में बदलाव आ सके.

पीएम मोदी ने रोजगार के माध्यम बंद कर दिये. केंद्र में कांग्रेस सरकार बनने पर नारी न्याय के माध्यम से महिलाओं को सलाना 1 लाख देगी और सरकारी नौकरी में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. मोदी ने अरबपतियों से चंदा लिया है. ऐसे कंपनियो से चंदा लिया है जिन पर उन्होंने पहले छापा मारवाया और चंदा लिया, उन पर केस बनाया, उनके बाद उनके केस भी बंद कर दिये और छापा मारना भी बंद कर दिया. कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों के लिये एमएसपी का कानून बनाया जायेगा. खेती के जितने भी उपकरण है उस पर से जीएसटी हट जायेगा. किसानों का फसल नुकसान होता है तो 30 दिनों के अंदर नुकसान का भुगतान हो जायेगा.

About rishi pandit

Check Also

तांदुला नदी में एक बार फिर से शुरू हो गया अवैध रेत खनन का काम

डौंडी बालोद जिले के डौंडी ब्लॉक के वनांचल ग्राम बेलोदा से होकर गुजरने वाली तांदुला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *