Saturday , May 4 2024
Breaking News

मुंबई: डीआरआई ने सोना तस्करी गिरोह का भंडाफोड़ कर 10.48 करोड़ रुपये का सामान जब्त किया, चार गिरफ्तार

मुंबई
 राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने सोने की तस्करी करने वाले एक गिरोह का मुंबई में भंडाफोड़ किया है और 10.48 करोड़ रुपये मूल्य की बहुमूल्य धातु, नकदी और अन्य कीमती सामान जब्त किए हैं।

अधिकारी ने बताया कि सोमवार को दक्षिण मुंबई में उस जगह तलाशी अभियान चलाया गया, जहां सोना को पिघलाने का काम किया जाता है और यहां से दो अफ्रीकी नागरिक सहित चार लोगों को गिरफ्तार किया गया।

अधिकारी ने एक बयान में बताया कि डीआरआई को सूचना मिली थी कि मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के माध्यम से अफ्रीका से तस्करी कर लाये गए सोने से विदेशी मुद्रण हटाने के लिए यहां झवेरी बाजार में पिघलाया जा रहा है और फिर इसे स्थानीय बाजार में भेजा जा रहा है।

इस जगह की तलाशी के दौरान अधिकारियों ने 9.31 किलोग्राम सोना और 16.66 किलोग्राम चांदी जब्त की।

बयान में कहा गया है कि उन्होंने संबंधित इकाई संचालक और गिरोह में लोगों को शामिल करने वाले एक सदस्य को पकड़ा है। इसमें बताया गया है कि यह सदस्य तस्करी के माल को इधर से उधर ले जाने, अफ्रीकी नागरिकों से तस्करी कर लाये गए सोने को एकत्र करने और सोने को पिघलाने के अपराध में संलिप्त है।

बयान में कहा गया है कि आरोपी से पूछताछ के बाद, उसके कार्यालय परिसर में तलाशी ली गई और डीआरआई ने 1,90,000 डॉलर भी बरामद किए, जो कथित तौर पर तस्करी के सोने को हासिल करने के लिए अग्रिम भुगतान के रूप में एक खरीदार द्वारा उसे दिए गये थे।

अधिकारी ने बताया कि खरीदार के कार्यालय परिसर की तलाशी के लिए एक अन्य टीम रवाना की गई, लेकिन डीआरआई के अधिकारियों के वहां पहुंचने से पहले ही वह भाग गया।

बयान में कहा गया कि तलाशी के दौरान वहां से विदेश से आई सोने की छड़ों के कटे हुए 351 ग्राम टुकड़े, 1,818 ग्राम चांदी और 1.92 करोड़ रुपये बरामद किए गए।

डीआरआई कर्मियों को पता चला कि जिन अफ्रीकी नागरिकों से सोना एकत्र किया गया था, वे पास के होटलों में ठहरे थे।

डीआरआई ने बताया कि होटल में छापेमारी की गई और कथित तौर पर सोने की तस्करी करने वाले दो अन्य लोगों को पकड़ लिया गया।

इसने कहा कि सभी चार आरोपियों ने भारत में सोने की तस्करी में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है, जिसके बाद उन्हें सीमा शुल्क अधिनियम के प्रावधानों के तहत गिरफ्तार कर लिया गया।

 

 

About rishi pandit

Check Also

सफाई ठेकेदार की बिटिया ने क्रैक कर दिखाया UPSC

मंडी समंदर में कश्ती को लहरों से लड़ना आ जाए, हर आदमी को सपनों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *