Tuesday , April 30 2024
Breaking News

रणदीप हुड्डा जीलैब (ZEELAB) से जुड़े, लक्ष्य-90% सस्ती दवाएं उपलब्ध कराना

मुंबई
2023 में जारी एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में चिकित्सा व्यय की मुद्रास्फीति दर ने आम लोगों को कड़ी टक्कर दी है, जो 14% तक पहुंच गई है, जो देश में बढ़ती गरीबी का एक मुख्य कारण है। तेजी से विकासशील देश के लिए यह निश्चित रूप से अच्छी तस्वीर नहीं है। यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि स्वास्थ्य देखभाल की बढ़ती लागत के कारण अब अधिक जिंदगियाँ खतरे में हैं।

भले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार हर किसी को बेहद कम कीमत पर अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की दिशा में काम कर रही है, लेकिन सच तो यह है कि बाजार में अब भी ज्यादातर दवाएं दस गुना से भी ज्यादा कीमत पर बिक रही हैं। कीमत। महंगी दवाओं के कारण लोगों की जेब पर पड़ने वाले बोझ को कम करने और सभी को सस्ती और अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से ZEELAB फार्मेसी ने भारतीय स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में प्रवेश किया है।

ZEELAB फार्मेसी मरीजों को 90% कम कीमत पर दवाएँ प्रदान करती है। नई दिल्ली स्थित यह कंपनी हाल ही में फिल्म 'वीर सावरकर' में मुख्य भूमिका में नजर आए रणदीप हुडा से जुड़ी है। सावरकर से पहले हुडा 'हाईवे' और 'एब्स्ट्रैक्शन' जैसी फिल्मों में अपनी दमदार एक्टिंग का लोहा मनवा चुके हैं। इस कंपनी के साथ जुड़कर हुडा काफी उत्साहित नजर आए और उन्हें उम्मीद है कि यह साझेदारी देश के लोगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाएगी।

सवाल यह है कि ज़ीलैब को ऐसा करने की प्रेरणा कहां से मिली? इसका उत्तर केवल कुछ शब्दों में निहित है: "भारतीय दवा उद्योग में क्रांति लाना।" लेकिन इस क्रांति को लाने का मकसद उन तरीकों को अपनाना बिल्कुल नहीं है, जिनका खर्च लोग वहन नहीं कर सकते. बल्कि इस क्रांति का उद्देश्य एक किफायती विकल्प प्रदान करना है। इसका उद्देश्य सस्ती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण दवाएं उपलब्ध कराना है, जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानकों के अनुरूप हों।

अब तक, ZEELAB ने देश भर में 200 से अधिक कंपनी आउटलेट और 2000 फ्रेंचाइजी स्टोर खोले हैं। हर महीने 20 हजार से अधिक ऑनलाइन ऑर्डर और 200,000 से अधिक ऐप डाउनलोड के साथ, जीलैब देश में सबसे बड़ा जेनरिक ऑनलाइन स्टोर बनने की ओर अग्रसर है।

ZEELAB के बड़े सपनों की उड़ान भरने और हर बाधा को पार करने का जुनून इसके संस्थापक रोहित मुकुल के कारण है। लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से स्नातक करने वाले इस युवा उद्यमी ने भारत के फार्मास्युटिकल उद्योग को बदलने की दृष्टि से पांच साल पहले ZEELAB फार्मेसी की स्थापना की थी।

रोहित मुकुल की योजना अगले 3 वर्षों में देश भर में ZEELAB के 2 हजार से अधिक कंपनी आउटलेट और 5 हजार फ्रेंचाइजी स्टोर खोलने और इसे हर महीने 2 लाख ऑनलाइन ऑर्डर प्राप्त करने वाली कंपनी बनाने की है।

ज़ीलैब के बारे में पूछे गए सवाल के जवाब में रोहित कहते हैं, ''बाज़ार पर दबदबा बनाने के लिए.'' ज़ीलैब एक तेजी से बढ़ती कंपनी है। यह कंपनी अपनी स्पीड और क्वालिटी के दम पर भारतीय दवा उद्योग का चेहरा हमेशा के लिए बदलने के लिए तैयार है।

लेकिन ZEELAB का मानना ​​है कि वह भारतीय दवा उद्योग की दिशा बदलने की नींव रख सकती है लेकिन अकेले ऐसा नहीं कर सकती। यही वजह है कि उन्होंने अपने मिशन के साथ रणदीप हुडा जैसे लोगों को भी जोड़ा है. अपनी सामाजिक सक्रियता के लिए मशहूर यह अभिनेता अब भारत में कम कीमत पर दवाएं उपलब्ध कराने के मिशन से भी जुड़ गया है। रणदीप कहते हैं, ''भारत में 100 फीसदी जेनेरिक दवा बाजार है. भारत में बिकने वाली लगभग सभी दवाएँ जेनेरिक दवाएँ हैं, फिर भी कीमत में अंतर क्यों है?”

ZEELAB फार्मेसी का आगमन भारतीय फार्मास्युटिकल उद्योग में एक सकारात्मक बदलाव का संकेत देता है, जहां अब दवाएं यूरोप, अमेरिका और पश्चिमी देशों की तरह उनके कंपोजीशन नामों से बेची जाएंगी। ZEELAB का लक्ष्य दवा की कीमतों को किफायती बनाना और हर किसी के बजट में फिट करना है। ZEELAB 90% कम कीमतों, सर्वोत्तम गुणवत्ता नियंत्रण और दवाओं की उसी दिन डिलीवरी के साथ लगातार अपने मरीजों का दिल जीत रहा है। GLab के विस्तार से हमें उम्मीद है कि भविष्य में स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ी और भी कंपनियां इसके मिशन से जुड़ेंगी।

About rishi pandit

Check Also

अडाणी कॉनेक्स आठ वैश्विक बैंकों से जुटा रही 1.44 अरब डॉलर

नई दिल्ली  अडाणी एंटरप्राइजेज और एजकॉनेक्स की समान हिस्सेदारी वाले संयुक्त उद्यम (जेवी) अडाणी कॉनेक्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *