Monday , April 29 2024
Breaking News

पीएम मोदी ने विजन 2047, चुनाव 2024, भारत का विकास, इलेक्टोरल बॉन्ड समेत कई मुद्दों पर खुलकर की बात

नई दिल्ली

लोकसभा चुनाव 2024 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंटरव्यू दिया है। पीएम मोदी ने इस इंटरव्यू में लोकसभा चुनाव 2024, इलेक्टोरल बॉन्ड, विजन 2047 और भारत का विकास सहित कई मुद्दों पर बात की। इसके साथ ही उन्होंने कांग्रेस सहित सभी विपक्षी दलों पर हमला भी बोला है। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह और उनकी सरकार मिशन 2047 के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र हमारी रगों में होना चाहिए। आइये जानते पीएम मोदी ने अपने इंटरव्‍यू में नए भारत को लेकर क्‍या कहा।

2047 तक भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा किक 2047 तक भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि आगामी पांच सालों में भारत 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। समाचार एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर यह डर फैलाने के लिए भी सवाल उठाया कि अगर बीजेपी तीसरी बार सत्ता में आई तो वह संविधान को बदलने की कोशिश करेगी।

2047 के विजन को पूरा करने के लिए काम शुरू
भारतीय अर्थव्यवस्था पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि जहां तक 2047 के विजन को पूरा करने की नींव रखी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि वह लंबे समय तक गुजरात का मुख्यमंत्री रहे है। मुझे अनुभव करने की आदत है। बार-बार चुनाव होने के कारण मेरे राज्य से 30-40 वरिष्ठ अच्छे अधिकारी चुनाव ड्यूटी के लिए पर्यवेक्षक के रूप में जाते थे। ये लोग 50 दिन तक बाहर रहते थे। तब मुझे चिंता होती थी कि मैं सरकार कैसे चलाऊंगा? क्योंकि देश में ऐसे चुनाव होते रहते हैं और मेरे अधिकारी पर्यवेक्षक बने रहते हैं। फिर मैंने सोचा कि छुट्टियों जैसा समय बर्बाद नहीं करूंगा। ऐसे में 100 दिनों की भी योजना बनाई गई।

तीसरे कार्यकाल में 100 दिन का लक्ष्य
नए भारत पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 2047 विकसित भारत प्रोजेक्ट पर पिछले दो साल से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि इसके लिए तीसरे कार्यकाल में 100 दिन का लक्ष्य भी रखा है। पीएम मोदी ने कहा कि बीते दो सालों से 2047 विजन पर काम कर रहा हूं। इसके लिए मैंने देशभर के लोगों से राय और सुझाव मांगे। 15 लाख से ज्यादा लोगों से सुझाव लिये हैं। उनसे सीखा कि वे आने वाले 25 वर्षों में भारत को कैसा देखना चाहते हैं। आने वाले वर्षों में देश नई ऊंचाइयों पर पहुंचने वाला हैै।

About rishi pandit

Check Also

पूर्णागिरी मेले को भव्य रूप दिया जाए : सीएम पुष्कर सिंह धामी

पूर्णागिरी,  सीएम पुष्कर धामी ने भारत-नेपाल सीमा पर स्थित मां पूर्णागिरि मंदिर परिसर क्षेत्र में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *