Tuesday , April 30 2024
Breaking News

इजरायल का Arrow-3 हाइपरसोनिक, जिसने अंतरिक्ष में फोड़ दी ईरान की मिसाइल

तेलअवीव

Israel के ऊपर बैलिस्टिक मिसाइल से हमला करें, या फिर ड्रोन, बम से बंधे गुब्बारे या क्रूज मिसाइल. इजरायल के एयर डिफेंस सिस्टम सभी हवाई हमलों को बर्बाद कर सकता है. यही नहीं इजरायल सैटेलाइट से होने वाले हमले को भी इन डिफेंस सिस्टम की मदद से रोक सकता है.  

इजरायल के पास कई स्तर के एयर डिफेंस सिस्टम हैं. यानी शॉर्ट रेंज से लेकर स्पेस तक जाने वाली मिसाइलों के साथ. इनकी गति और मारक क्षमता इतनी सटीक की ये दुश्मन को सोचने पर मजबूर कर देते हैं.

आयरन डोम… इजरायल की सबसे खतरनाक मिसाइल प्रणाली

Hamas आतंकियों ने पिछले साल इजरायल पर 20 मिनट में ताबड़तोड़ 3 से 5 हजार रॉकेट गिराए. सैकड़ों लोग मारे गए. और भी ज्यादा लोगों को खतरा होता लेकिन आयरन डोम ने बचा लिया. दुनिया का सबसे सटीक और कारगर एयर डिफेंस सिस्टम. साल 2011 में इजरायल ने Iron Dome को अपने देश में तैनात किया.

Israel Iron Dome

आयरन डोम अपनी तरफ 100 रॉकेट आता देखता है, तो वह 90 को हवा में ही नष्ट कर देता है. यानी 90%सटीकता. इसे बनाने की शुरूआत 2006 में हुई, जब हिजबुल्लाह आतंकियों ने इजरायल पर हजारों रॉकेट दागे. सैकड़ों लोग मारे गए. हजारों देश छोड़कर चले गए. तब इजरायल ने स्वदेशी मिसाइल डिफेंस शील्ड आयरन डोम बनाया.  

आयरन डोम की रेंज 250 वर्ग km हो चुकी है. यह अब दो दिशाओं से आने वाले दुश्मन रॉकेटों पर हमला कर सकता है. मिसाइल फायरिंग यूनिट में तामीर इंटरसेप्टर मिसाइल होती है. जो इलेक्ट्रो-ऑप्टिक सेंसर्स से लैस होती है. एक बैट्री में तीन-चार लॉन्चर होते हैं. हर लॉन्चर में 20 मिसाइलें होती हैं.

आयरन बीम… लेजर से जलकर खाक हो जाते है दुश्मन रॉकेट

इजरायल दुश्मन के रॉकेटों, ग्रैनेड्स और मोर्टार को गिराने के लिए लेजर अटैक कर रहा है. पहली बार इजरायल ने अपने Iron Beam Laser Point Defence System को एक्टिवेट किया है. यह सिस्टम काफी दूर से ही ड्रोन्स, रॉकेट्स, मिसाइल, मोर्टार को आते देखकर उन्हें आसमान में ही खत्म कर देता है.

Israel Iron Beam Laser Air Defence System

इस लेजर हथियार को इजरायल ने पूरे देश में तैनात कर दिया है. आयरन बीम लेजर एयर डिफेंस सिस्टम ने पिछले साल मध्य इजरायल के ऊपर हमास के कई रॉकेट्स को मार गिराया था. इसकी रेंज 10 km है. आयरन बीम से जब एक लेजर निकल कर दुश्मन पर हमला करती है. तब उसकी लागत आती है मात्र 1.66 लाख रुपए. आयरन डोम से निकलने वाली एक मिसाइल की कीमत करीब 8 लाख रुपए है.  

लाइट ब्लेड… छोटे हथियारों पर कारगर

इजरायल का सबसे विचित्र एयर डिफेंस सिस्टम. गाजा की सीमा पर तैनात. यह लेजर आधारित एयर डिफेंस सिस्टम है. इसके जरिए खतरनाक गुब्बारों, पतंगों, छोटे ड्रोन्स, रॉकेट, मोर्टार और तोप के गोलों को आसमान में मार गिराते हैं. इसे तीन साल पहले इजरायल ने तैनात किया था.

डेविड स्लिंग… आयरन डोम का दमदार साथी   

इजरायल का ताकतवर मध्यम से लंबी दूरी वाली हवाई सुरक्षा प्रणाली है डेविड स्लिंग.यह सतह से हवा में मार करने वाली एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल इंटरसेप्टर है. इससे ड्रोन्स, बैलिस्टिक मिसाइल, रॉकेट्स और क्रूज मिसाइलों को मार कर गिराया जाता है. 40 से 300 km दूर से आने वाले हथियारों को नष्ट कर सकती है डेविड स्लिंग मिसाइल.

Israel David Sling Air Defence System

यह दो स्टेज की मिसाइल है. इसकी गति 9261 km/hr है. यह इजरायल के कई लेयर वाली एयर डिफेंस सिस्टम का प्रमुख हिस्सा है. आयरन डोम के साथ मिलकर यह राजधानी तेल अवीव की सुरक्षा में तैनात है.

ऐरो-2… 9000 km/hr की स्पीड से दुश्मन बनता है निशाना

इजरायल की ऐरो-2 मिसाइल को हत्ज के नाम से भी बुलाते हैं. मिसाइल का वजन 1300 kg है. इसके तीन वैरिएंट्स हैं. जो 22 से 23 फीट ऊंचे हैं. इन मिसाइलों में 150 kg का वॉरहेड लगाते हैं. जो डायरेक्टेड हाई एक्सप्लोसिव फ्रैगमेंटेशन होता है. यह एक दो स्टेज का सॉलिड प्रोपेलेंट वाली मिसाइल है.

Israel Arrow-2 Air Defence System

यह मिसाइल वायुमंडल के बाहर जाने की क्षमता रखती है. इसकी गति सबसे खतरनाक है. यह 1 सेकेंड में 2.5 km जाती है. यानी एक घंटे में 9000 km की स्पीड. इसे दागने के लिए ट्रक लॉन्चर का इस्तेमाल होता है. जिसमें छह कैनिस्टर होते हैं. उनमें से ही ये मिसाइलें निकलती हैं.

ऐरो-3… अंतरिक्ष में भी मिसाइल गिराने की क्षमता

ऐरो-3 मिसाइल सिस्टम इजरायल को वायुमंडल के ऊपर से सुरक्षा देने के लिए बनाई गई है. इजरायल की सरकार ने कभी यह नहीं बताया कि इसकी मारक क्षमता, गति और सटीकता कितनी है. दावा है कि यह ऐरो-2 मिसाइल से ज्यादा तेज गति में चलती है.

Israwl Arrow-3 Hypersonic Missile

अंतरिक्ष में किसी भी सैटेलाइट को मार गिराने में सक्षम है. इसे इजरायल की सुरक्षा में 2017 से तैनात कर दिया गया है. इस मिसाइल की बदौलत इजरायल दुनिया के गिने-चुने देशों में शामिल हो चुका है, जिनके पास अंतरिक्ष में उड़ रहे सैटेलाइट्स को मार गिराने की क्षमता है.

 

About rishi pandit

Check Also

प्यूअर्टो रिको में बाइडन को डेमोक्रेट पार्टी के आंतरिक चुनाव में मिली जीत

न्यूयॉर्क. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने रविवार को प्यूअर्टो रिको में डेमोक्रेट पार्टी के आंतरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *