Monday , May 6 2024
Breaking News

कबीरधाम के एसपी ने जिले को नक्सलियों से मुक्त कराने एक अनोखी पहल की

बस्तर
छत्तीसगढ़ के बस्तर में नक्सलियों (Naxalites) के खिलाफ हो रही ताबड़तोड़ कार्रवाई के बाद अब कबीरधाम (Kabirdham) पुलिस भी अलर्ट मोड पर है. नक्सलियों पर जवान भारी पड़ रहे हैं और नक्सली अपना सुरक्षित ठिकाना ढूंढ रहे हैं. प्रदेश के बॉर्डर के महाराष्ट्र (Maharashtra) और मध्य प्रदेश के इलाकों में नक्सली पहुंच सकते हैं. इस भनक के बाद कबीरधाम पुलिस भी अब सख्त हो गई है. नक्सलियों की धर पकड़ के लिए SP डॉ अभिषेक पल्लव ने एक बड़ी घोषणा करते हुए सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम और पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी देने की घोषणा की है.

मोबाइल पर मैसेज भी पुलिस ने भेजा है

दरअसल छत्तीसगढ़ में BJP की सरकार बनने के बाद नक्सलियों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई चल रही है. चुनावी सभा में गृहमंत्री ने भी छत्तीसगढ़ से नक्सलियों के सफाए का ऐलान कर दिया है. इस बीच कबीरधाम पुलिस ने भी एक अनोखी पहल करते हुए नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की है. इसके लिए जगह-जगह पर्चे भेजे रहे हैं. जिले के नक्सल प्रभावित बॉर्डर के गांवों में 35000 लोगों के मोबाइल पर इसका मैसेज भी पुलिस ने भेजा है. जिसमें ये कहा गया है कि नक्सलियों की सूचना देने, सरेंडर करवाने और एनकांउटर में नक्सली के मारे जाने पर सूचना देने वाले को 5 लाख रुपये का इनाम तुरंत दिया जाएगा. साथ ही पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी दी जाएगी. SP के इस ऐलान की चर्चा प्रदेश में जोरों पर हो रही है.

SP डॉ अभिषेक पल्लव ने बातचीत में बताया कि जिला को नक्सल मुक्त बनाने के लगातार प्रयास किए जा रहे हैं. नक्सलियों की सूचना देने वालों को 5 लाख रुपये का इनामी तुरंत दिया जाएगा. सूचना देने वालों का नाम गोपनीय रखा जाएगा.

इस घोषणा का ग्रामीणों की तरफ से अच्छा रिस्पॉन्स भी मिल रहा है. बॉर्डर इलाकों पर कैम्प खोले जा रहे हैं. बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ हो रही कार्रवाई के बाद नक्सली नए ठिकानें खोज रहे हैं. अभी जिले में 17 इनामी नक्सली हैं. जिनकी तलाश की जा रही है. हमारी कोशिश है कि जल्द ही कबीरधाम को पूरी तरह से नक्सलमुक्त कर दिया जाए.

इनामी नक्सलियों जारी की सूची

इसके पहले पुलिस ने इलाके के नक्सलियों की सूची जारी की है. क्षेत्र में 2 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक के कुल 17 इनामी नक्सली हैं. इसके पहले यहां इनमें नक्सलियों की संख्या 21 थी. लेकिन 5 नक्सलियों को पुलिस ने हालही में मार गिराया है. इन इनामी नक्सलियों की सूची को गांव- गांव में चस्पा किया गया है.

लोन वर्राटू अभियान ने दिलाई सफलता

 बता दें कि एसपी डॉ पल्लव ने दंतेवाड़ा पोस्टिंग के दौरान नक्सलियों के सरेंडर के लिए लोन वर्राटू यानी घर वापसी अभियान चलाया था. इस अभियान को सफलता भी मिली है. 3 सालों में 800 से ज्यादा नक्सलियों ने सरेंडर किया है. इनमें कई इनमें नक्सली भी हैं. अब भी ये अभियान दंतेवाड़ा में चल रहा है. अब नक्सलियों के खात्मे के लिए कबीरधाम में एसपी की ये पहल भी काफी चर्चा का विषय बनी हुई है.

About rishi pandit

Check Also

छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा में आज तीन इनामी सहित 35 नक्‍सलियों ने किया सुरक्षा बल के सामने आत्‍मसमर्पण

दंतेवाड़ा छत्‍तीसगढ़ के नक्‍सल प्रभावित दंतेवाड़ा में रविवार को तीन इनामी सहित 35 नक्‍सलियों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *