Monday , July 1 2024
Breaking News

UGC NET Exam के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू, 2 मार्च तक करें अप्लाई, ये है पूरी जानकारी

UGC NET December 2020 (May 2021) digi desk/BHN/ अगर आप भी यूजीसी नेट की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि यूजीसी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है और 2 मार्च तक आवेदन प्रक्रिया को जारी रखा है। यूजीसी नेट दिसंबर 2020 (मई 2021) परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए यह एक महत्वपूर्ण अपडेट है। जो अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वे ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन जमा कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 फरवरी 2021 से शुरू हो चुकी है। आवेदक राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) के यूजीसी नेट परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर जाकर आवेदन दाखिल कर सकेंगे। गौरतलब है कि यह ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 2 मार्च 2021 जारी रहेगी। गौरतलब है कि यूजीसी नेट के दिसंबर 2020 संस्करण का आयोजन मई 2021 में किया जा रहा है। UGC नेट दिसंबर 2020 का आयोजन 2 से 7 मई, 10 से 12 मई, 14 मई और 17 मई 2021 को होगा। इस परीक्षा को राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी आयोजित करती है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ द्वारा 2 फरवरी 2021 को यह जानकारी दी गई।

कोरोना महामारी के कारण देर से हो रही यूजीसी नेट परीक्षा

गौरतलब है कि विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षा संस्थानों में ‘कनिष्ठ शोध अध्येतावृति’ और ‘सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता’ के लिए UGC की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा का आयोजन वर्ष में दो बार जून और दिसंबर में होता है। लेकिन बीते साल कोविड-19 महामारी के चलते जून की परीक्षा के आयोजन में देरी हो गई थी। बाद में एनटीए ने परीक्षा का आयोजन 16 सितंबर से 18 सितंबर और 21 सितंबर से 25 सितंबर तक किया था।

जून परीक्षा की देरी के चलते UGC नेट दिसंबर 2020 परीक्षा के आयोजन में भी देरी हुई है। शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बताया कि एनटीए की यूजीसी नेट दिसंबर 2020 परीक्षा नोटिस के अनुसार परीक्षा आयोजन पहले की तरह ही कंप्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) विधि से ही किया जाएगा।

यूजीसी परीक्षा के लिए ये है आवेदन प्रक्रिया और फीस

UGC नेट दिसंबर 2020 (मई 2021) परीक्षा के लिए आवेदन नेट परीक्षा पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर पर किए जाएंगे। आवेदन के समय अनारक्षित उम्मीदवारों 1000 रुपए का आवेदन शुल्क ऑनलाइन सबमिट करना होगा। साथ ही सामान्य वर्ग के ईडब्ल्यूएस और OBC उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 है। जबकि एससी, एसटी और ट्रांसजेंडर कैटेगिरी के उम्मीदवारों को 250 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा।

About rishi pandit

Check Also

नीट पेपर लीक मामले में गुजरात में सीबीआई ने जय जलाराम स्कूल के चेयरमैन को हिरासत में लिया

अहमदाबाद नीट (यूजी) पेपर लीक मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने पंचमहल जिले के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *