Thursday , May 2 2024
Breaking News

MP Weather Alert: भोपाल-जबलपुर में गिर सकते हैं ओले, प्रदेश के 40 जिलों में बारिश का अलर्ट..!

  1. शनिवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम समेत 7 संभाग के जिलों में बारिश का अलर्ट
  2. भोपाल, नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभाग के जिलों में गिर सकते हैं ओले
  3. 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती हैं हवाएं

Madhya pradesh bhopal mp weather update hail may fall with strong wind in many districts in mp rain alert in 8 divisions including bhopal jabalpur: digi desk/BHN/भोपाल/ बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार आ रही नमी के कारण प्रदेश में चैत्र के माह में आषाढ़ जैसा मौसम बन गया है। एक सप्ताह से अलग-अलग शहरों में गरज-चमक के साथ वर्षा हो रही है। शुक्रवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक रतलाम में सात, दमोह एवं उज्जैन में दो मिलीमीटर वर्षा हुई। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वर्तमान में अलग-अलग स्थानों पर पांच मौसम प्रणालियां सक्रिय हैं, जिस वजह से वर्षा हो रही है।

गिर सकते ओले

शनिवार को भी भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, सागर, इंदौर, उज्जैन संभाग के जिलों के अलावा ग्वालियर, चंबल संभाग के जिलों में भी कहीं-कहीं वर्षा होने के आसार हैं। भोपाल, नर्मदापुरम एवं जबलपुर संभाग के जिलों में कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं। इस दौरान 50 किलोमीटर प्रति घंटा या उससे भी अधिक रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी ईरान के आसपास चक्रवात के रूप में सक्रिय है। सौराष्ट्र और उससे लगे कच्छ पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात से लेकर कर्नाटक तक एक द्रोणिका बनी हुई है। दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर भी हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इसके अतिरिक्त बंगाल की खाड़ी में भी प्रति चक्रवात बना हुआ है।

चार-पांच दिन तक बना रहेगा मौसम मिजाज
मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अलग-अलग स्थानों पर बनी इन मौसम प्रणालियों के असर से बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर से लगातार नमी आ रही है। इस वजह से प्रदेश के अधिकतर शहरों में बादल बने हुए हैं। साथ ही पूर्वी एवं पश्चिमी मध्य प्रदेश के शहरों में गरज-चमक के साथ रुक-रुककर वर्षा हो रही है। मौसम का इस तरह का मिजाज अभी चार-पांच दिन तक बना रह सकता है। शनिवार को मध्य प्रदेश में 90 प्रतिशत क्षेत्र में वर्षा होने की संभावना है।

उज्जैन के लिए यलो अलर्ट
उज्जैन में शुक्रवार दोपहर मौसम बदला और आंधी चलने लगी। तेज बरसात के साथ ओले भी गिरे। शाम चार बजे शुरू हुई बरसात से शहर की सारी सड़कें पानी से तरबतर हो गईं। चिमनगंज कृषि उपज मंडी में और खरीद केंद्रों पर गेहूं को भीगने से बचाने के लिए किसान-व्यापारियों एवं कर्मचारियों में अफरा-तफरी मची। मौसम विभाग ने शनिवार को भी बरसात होने का अनुमान जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है।

About rishi pandit

Check Also

MP: किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म कर नदी में डुबाकर हत्या, तीन दिन पहले हुई दोस्ती के बाद मिलने बुलाया था

Madhya pradesh sagar sagar criem teenage girl gang raped and drowned in river and killed: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *