Saturday , July 6 2024
Breaking News

वर्ल्डकप 2027 को लेकर बड़ा ऐलान, SA होगा मेजबान, बदल जाएगा फॉर्मेट, जानें पूरी डिटेल्स

नईदिल्ली
 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2027 (ICC Cricket World Cup 2027) की मेजबानी को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। साल 2023 वर्ल्डकप की मेजबानी करने वाला साउथ अफ्रीका एक बार फिर से इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इस बात नामिबिया और जिम्बाब्वे में भी मैच आयोजित किए जाएंगे। सबसे बड़ा बदलाव फॉर्मेट में खेलने को मिल सकता है। पिछले 20 सालों से जिस फॉर्मेट में वर्ल्डकप का आयोजन हो रहा है, वह इस बार पूरी तरह बदल जाएगा।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आईसीसी वनडे रैंकिंग में टॉप 8 पर रहने वाली टीमें सीधे वर्ल्डकप के लिए क्वालीफाई करेंगी तो बची हुई 4 टीमें ग्लोबल क्वालीफिकेशन के माध्यम से इस टूर्नामेंट में पहुंचेंगी तो दो टीमें मेजबान के तौर पर सीधे प्रवेश पाएंगी। इस वर्ल्डकप के लिए दो ग्रुप बनाए जाएंगे। दोनों ग्रुप में 7-7 टीमें शामिल होंगी और 3-3 टीमें अगले दौर में प्रवेश करेंगी, जिसे सुपर 6 कहा जाएगा। सुपर सिक्स में सभी टीमें एक दूसरे से एक एक मैच खेंगेली और टॉप की 4 टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी।

साउथ अफ्रीका के मैच वांडरस, प्रिटोरिया, किंग्समीड, न्यूलैंड्स और ईस्ट लंदन में खेले जाएंगे तो नामिबिया और जिम्बाब्वे को भी कुछ मैचों की मेजबानी दी जाएगी। हालांकि मेजबान होने के नाते जिम्बाब्वे को तो सीधे क्वालीफिकेशन मिल जाएगी लेकिन नामिबिया को अफ्रिकन क्वालीफिकेशन से गुजरना होगा।

वेन्यू के पास होटल-एयरपोर्ट जरूरी – CEO (CSA)
क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) के CEO फोलेत्सी मोसेकी ने वेन्यू के चयन के बारे में बात करते हुए कहा कि आयोजन स्थलों के साथ-साथ उन्हें होटल के कमरों और एयरपोर्ट की उपलब्धता पर भी ध्यान देने की जरूरत है। साउथ अफ्रीका के मीडिया ऑर्गनाइजेशन, न्यूज 24 से बात करते हुए उन्होंने बताया, मैदान चुनने की प्रोसेस सोच-समझकर की गई है। इसमें होटल के कमरों की संख्या और एयरपोर्ट की उपलब्धता भी शामिल थी।

नामीबिया को मिला पहली बार मौका
यह इतिहास में दूसरी बार होगा जब साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे ICC वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेंगे। इससे पहले दोनों देश 2003 में भी वर्ल्ड कप की मेजबानी कर चुके हैं। हालांकि, यह पहली बार होगा कि नामीबिया को टूर्नामेंट की मेजबानी करने का मौका दिया गया है।

2027 वनडे वर्ल्ड कप के लिए कैसे क्वालीफाई करेंगी टीमें
ICC ने 2027 में साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे में होने वाले वर्ल्ड कप के लिए के लिए क्वालिफिकेशन को स्पष्ट कर दिया है। इस वर्ल्ड कप में 14 टीमें भाग लेंगी। साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे होस्ट कंट्री होने की वजह से डायरेक्ट क्वालीफाई करेंगी। जबकि 8 टीमें उस समय के वनडे वर्ल्ड रैंकिंग के आधार पर क्वालीफाई करेंगी। वहीं 4 टीमें ICC के ग्लोबल क्वालिफायर टूर्नामेंट के तहत चुनी जाएंगी।

About rishi pandit

Check Also

रोहित ने टी20 विश्व कप जीत के बाद की पांड्या की तारीफ, कहा-आखिरी ओवर फेंकने के लिए उन्हें सलाम

मुंबई  भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आईसीसी टी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *