Friday , May 3 2024
Breaking News

मार्च में चीन का आयात सालाना आधार पर 1.9% घटा, अनुमानों से काफी पीछे रह गए आंकड़े

नई दिल्ली
चीन से बाहर जाने वाले शिपमेंट्स में पिछले महीने (मार्च में) एक साल पहले की तुलना में 7.5% की गिरावट आई। यह पिछले साल अगस्त के बाद शिपमेंट्स में आई सबसे बड़ी गिरावट है और अर्थशास्त्रियों के 2.3% की गिरावट के पूर्वानुमान की तुलना में बहुत अधिक है। इससे पहले जनवरी-फरवरी की अवधि में ये शिपमेंट्स 7.1% बढ़े थे। चीन के आयात और निर्यात के आंकड़े मार्च महीने में अप्रत्याशित रूप में घट गए हैं। ये आंकड़े बाजार के के पूर्वानुमान के मुकाबले काफी कम रहे हैं। सीमा शुल्क विभाग की ओर से शुक्रवार को आयात-निर्यात के आंकड़े जारी किए गए हैं।आंकड़ों से पता चलता है कि चीन में आर्थिक सुधार को मजबूत करने की कोशिश में जुटे नीति निर्माताओं को कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है।

चीन से बाहर जाने वाले शिपमेंट्स मे पिछले साल अगस्त के बाद सबसे बड़ी गिरावट
चीन से बाहर जाने वाले शिपमेंट्स में पिछले महीने (मार्च में) एक साल पहले की तुलना में 7.5% की गिरावट आई। यह पिछले साल अगस्त के बाद शिपमेंट्स में आई सबसे बड़ी गिरावट है और अर्थशास्त्रियों के 2.3% की गिरावट के पूर्वानुमान की तुलना में बहुत अधिक है। इससे पहले जनवरी-फरवरी की अवधि में ये शिपमेंट्स 7.1% बढ़े थे। जोंस लैंग लासाल के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रूस पांग ने कहा, "विदेशी मुद्रा विनिमय से जुड़े व्यवधानों के अलावा, मार्च में निर्यात और आयात दोनों ही आंकड़ों का उम्मीद से अधिक कमजोर होगा यह संकेत देता है कि चीन को अपने महत्वाकांक्षी विकास लक्ष्य को पूरा करने के लिए अधिक व्यापक और लक्षित नीतिगत प्रोत्साहन की आवश्यकता है।" उन्होंने कहा कि चीन के चीन के विदेशी व्यापार को पटरी पर लाकर फिर से विकास को ऊर्जा प्रदान करने में लंबा समय लग सकता है।

विकसित देशों की सख्त मौद्रिक नीति से चीनी निर्माताओं के लिए स्थिति चुनौतिपूर्ण
आंकड़ों के अनुसार, पहली तिमाही में निर्यात में सालाना आधार पर 1.5 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। नरम विदेशी मांग और सख्त वैश्विक मौद्रिक नीति के कारण देश के निर्यातकों को पिछले साल अधिकांश समय चुनौतियों का सामना करना पड़ा। अमेरिका के फेडरल रिजर्व और अन्य विकसित देशों ने ब्याज दरों में कटौती करने की कोई हड़बड़ी नहीं दिखाई है, इससे चीनी निर्माताओं के लिए फिलहाल चुनौतियां जारी रह सकती हैं। क्योंकि वे विदेशों में माल की बिक्री को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। चाइना बेज बुक सर्वेक्षण में कहा गया है कि बेहतर कॉर्पोरेट राजस्व, लाभ और पूंजीगत खर्च सहित व्यापार की स्थिति में हालिया सुधार, वास्तव में बहुत खराब से औसत स्थिति में लौटने जैसा है। विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि कुछ उद्योगों में चीन की अत्यधिक क्षमता पर पश्चिमी देशों चिंताएं दुनिया के विनिर्माण केंद्र (चीन) के लिए अधिक व्यापार बाधाएं पैदा कर सकती हैं।

मार्च में चीन का आयात सालाना आधार पर 1.9% घटा
पिछले महीने चीन का कुल निर्यात कमजोर रहा, लेकिन इस्पात निर्यात जुलाई 2016 के बाद से उच्चतम स्तर पर रहा। 1.4% की वृद्धि के अनुमानों के विपरीत मार्च में चीन के आयात में भी सालाना आधार पर 1.9% की गिरावट दर्ज की गई। उससे पहले साल के पहले दो महीनों में आयात में 3.5% की वृद्धि दर्ज की गई थी। हालांकि पहली तिमाही की बात करें तो आयात में 1.5% की वृद्धि दर्ज की गई। आयात के आंकड़े सुस्त घरेलू मांग की स्थिति की ओर इशारा कर रहे हैं। गुरुवार को जारी महंगाई के आंकड़ों से भी इसकी पुष्टि थी, जिसमें कहा गया था उपभोक्ता मुद्रास्फीति पिछले महीने उम्मीद से अधिक नरम पड़ गई। मार्च में चीन में सोयाबीन का आयात चार साल के निचले स्तर पर आ गया जबकि कच्चे तेल का आयात 6 फीसदी फिसल गया।

About rishi pandit

Check Also

₹20000 सस्ता हुआ यह iPhone, जानिए किस SALE में सबसे सस्ते मिल रहे आईफोन

Flipkart पर Big Saving Days Sale तो Amazon पर भी Great Summer Sale अब सभी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *