Friday , May 17 2024
Breaking News

MP: पांच किलो सोने का पेस्ट बनाकर अंडर गारमेंट्स और जूते के सोल में छुपाया, एयरपोर्ट पर पकड़ा गया

  1. शारजाह से आने वाली उड़ान संख्या आइएक्स-256 से आरोपित सोना लेकर एयरपोर्ट पर उतरा था
  2. आरोपित मूलत: गुजरात का रहने वाला बताया जा रहा है
  3. इस मामले में सूचना देने वाले को भी डीआरआइ पुरस्कृत कर रहा है

Madhya pradesh indore indore news dri arrested a person at indore airport with five kg of smuggled gold: digi desk/BHN/इंदौर/ विदेश से तस्करी कर लाए करीब पांच किलो सोने के साथ डायरेक्टोरेट आफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआइ) ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया। इंदौर एयरपोर्ट पर मंगलवार रात डीआरआइ ने कार्रवाई की। शारजाह से आने वाली उड़ान संख्या आइएक्स-256 से आरोपित सोना लेकर एयरपोर्ट पर उतरा था। डीआरआइ को इस संबंध में गोपनीय सूचना मिली थी।

आरोपित मूलत: गुजरात का रहने वाला बताया जा रहा है। डीआरआइ के अनुसार उड़ान से उतरने के बाद शक के आधार पर एक्जिट लाबी में उस व्यक्ति को रोका गया और पूछताछ की गई। गोपनीय सूचना के आधार पर हुई गहन पूछताछ में उसने स्वीकार किया कि वह सोना लेकर आया है। आगे की जांच में उसके पास से 4.94 किलो सोना बरामद हुआ।

इसकी कीमत करीब 2 करोड़ 94 लाख आंकी गई है। सोने को छुपाने के लिए इसे उसने पेस्ट के रूप में बदल लिया था। उसने अपने अंतर्वस्त्र के साथ ही जूते के सोल में भी सोना छुपाया हुआ था। सोने को जब्त करने के साथ ही संबंधित व्यक्ति को कस्टम्स एक्ट 1962 के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। आगे पूछताछ जारी है। इसमें पता लगाया जा रहा है कि यह व्यक्ति किस गिरोह के लिए करियर का काम करता है। इस मामले में सूचना देने वाले को भी डीआरआइ पुरस्कृत कर रहा है।

महंगाई के साथ बढ़ेगी तस्करी

डीआरआइ और कस्टम्स जैसी केंद्रीय एजेंसियों को आशंका है कि आने वाले दिनों में सोने की तस्करी के मामले बढ़ेंगे। दरअसल, सोने के दाम सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं। बुधवार को सोना 73 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के दाम पर भारतीय बाजारों में बिक रहा था। दुबई और इंदौर के सोने के दाम में टैक्स-ड्यूटी के कारण प्रति दस ग्राम करीब आठ हजार रुपये का अंतर आ रहा हैं।

ऐसे में तस्कर ऊंची कीमतों और मुनाफे को देखते हुए विदेश से अधिक सोना लाने की कोशिश करेंगे। डीआरआइ ने घोषणा की है कि सोने, मादक पदार्थ जैसी किसी भी तस्करी की सूचना देने वाले व्यक्ति को पुरस्कृत किया जाएगा। बरामदगी के आधार पर उसे नकद पुरस्कार दिया जाएगा।

About rishi pandit

Check Also

Chhatarpur: युवक को फंसाकर बंधक बनाने वाली 2 महिलाएं गिरफ्तार, शातिर अपराधी की पत्नी है मुख्य आरोपी

छतरपुर,भास्कर हिंदी न्यूज़/ युवक को जाल में फंसाकर बंधक बनाने वाली दो महिलाएं गिरफ्तार हुई …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *