Sunday , May 5 2024
Breaking News

नई सरकार के शुरुआती 100 दिनों में ब्याज पर सब्सिडी, स्लीपर वंदे भारत समेत कई योजनाएं शामिल हैं

नई दिल्ली
लोकसभा चुनाव 2024 में मतदान का दौर शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। 4 जून को देश को नई सरकार मिल जाएगी। खबरें हैं कि इससे पहले ही कई मंत्रालयों ने 100 दिनों के प्लान पर काम करना शुरू कर दिया है, जिसके निर्देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिए हैं। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि नई सरकार के शुरुआती 100 दिनों में ब्याज पर सब्सिडी, स्लीपर वंदे भारत समेत कई योजनाएं शामिल हैं। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

 रिपोर्ट के अनुसार, उदाहरण के लिए भारतीय रेलवे ने टिकट कैंसल करने वाले यात्रियों के लिए 24 घंटे में रिफंड की योजना बनाई है। साथ ही एक सुपर ऐप लॉन्च करने की भी तैयारी है, जिसकी मदद से यात्री टिकट बुक करने और ट्रेन ट्रेक करने जैसी सेवाओं का फायदा ले सकेंगे।

इधर, आवास मंत्रालय ने शहरी आजीविका मिशन का दूसरा चरण शुरू करने की योजना बनआई है। रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय शहरी गरीबों के लिए आवासीय लोन के लिए इंटरेस्ट सब्सिडी स्कीम शुरू करने की तैयारी कर रहा है। खबर है कि सभी मंत्रालयों और विभागों ने योजनाएं तैयार कर ली हैं और कैबिनेट सचिव इनकी समीक्षा कर रहे हैं।

कहा जा रहा है कि रेलवे ने नई सरकार के शुरुआती 100 दिनों में कई बड़े तोहफे देने का प्लान बनाया है। रिपोर्ट के अनुसार, रेलवे ने पीएम रेल यात्री बीमा योजना शुरू करने का लक्ष्य रखा है। यह रेल यात्रियों के लिए एक बीमा योजना होगी। साथ ही रेलवे करीब 41 हजार किमी के तीन इकोनॉमिक कॉरिडोर के लिए कैबिनेट की मंजूरी की भी कोशिश करेगा। इसमें 11 लाख करोड़ रुपये का निवेश होगा।

रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट ब्रिज पंबन भी शुरू होगा। सुरक्षा के नजरिए से मंडपम और रामेश्वरम के बीच रेल सेवाएं दिसंबर 2022 में रद्द हो गई थीं। इस पुल को 1913 में तैयार किया गया था। इसके अलावा खबरें हैं कि रेलवे बुलेट ट्रेन के काम में तेजी और स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस पेश करने की भी तैयारी कर रहा है।

 

About rishi pandit

Check Also

उत्तराखंड के मसूरी में आज एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने से दुर्घटना में 5 लोगों की मौत

मसूरी उत्तराखंड के मसूरी में शनिवार तड़के एक कार के सड़क से नीचे गिर जाने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *