Friday , May 10 2024
Breaking News

इस्मार्टू इंडिया की बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा डिक्सन

इस्मार्टू इंडिया की बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा डिक्सन

नैटको फार्मा को तेलंगाना संयंत्र के लिए यूएसएफडीए से मिला चेतावनी पत्र
गोदरेज प्रॉपर्टीज की वित्त वर्ष 2023-24 में रिकॉर्ड 22,500 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग

नई दिल्ली
 डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) की योजना इलेक्ट्रॉनिक व मोबाइल उपकरण विनिर्माण कंपनी इस्मार्टू इंडिया में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने की है। कंपनी ने बताया कि यह अधिग्रहण पूरी तरह से नकद समझौता होगा।

उसने इस्मार्टू सिंगापुर, ट्रांसन टेक्नोलॉजी लिमिटेड, 5ए एडवाइजर्स एलएलपी से पहली किश्त में 50.10 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए शेयर खरीद समझौता किया है। बयान के अनुसार, पहली किश्त में शेयरों का अधिग्रहण कुल 238.36 करोड़ रुपये में होने का अनुमान है..

डिक्सन टेक्नोलॉजीज (इंडिया) ने सोमवार देर रात शेयर बाजार को दी जानकारी में कहा, ‘‘यह अधिग्रहण इस व्यवसाय क्षेत्र में बढ़ने तथा रणनीतिक लक्ष्यों को प्राप्त करने और व्यावसायिक विस्तार की डिक्सन टेक्नोलॉजीज की रणनीति के अनुरूप है।'' कंपनी के वाइस चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक अतुल बी. लाल ने कहा, ‘‘दोनों कंपनियों की संयुक्त विशेषज्ञता, संसाधन, इंजीनियरिंग कौशल और अन्य विनिर्माण क्षमताएं उभरते भारतीय ईएमएस उद्योग में विकास के अवसरों को भुनाने में मदद करेगी।''

नैटको फार्मा को तेलंगाना संयंत्र के लिए यूएसएफडीए से मिला चेतावनी पत्र

नई दिल्ली
 नैटको फार्मा को तेलंगाना स्थित विनिर्माण संयंत्र के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से चेतावनी पत्र मिला है।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (यूएसएफडीए) ने कंपनी की कोतूर स्थित फॉर्मूलेशन सुविधा का निरीक्षण करने के बाद फॉर्म-483 के तहत आठ टिप्पणियां जारी की।

यूएसएफडीए ने नौ अक्टूबर से 18 अक्टूबर 2023 तक यह निरीक्षण किया था।

नैटको फार्मा ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया, ‘‘हम आपको सूचित करना चाहते हैं कि कंपनी को यूएसएफडीए से आठ अप्रैल 2024 को एक चेतावनी पत्र मिला है।''

कंपनी का मानना है कि चेतावनी पत्र का इस सुविधा से आपूर्ति या मौजूदा राजस्व पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक किसी विनिर्माता के उसके नियमों का गंभीर उल्लंघन करने की जानकारी मिलने के बाद चेतावनी पत्र जारी करता है।

गोदरेज प्रॉपर्टीज की वित्त वर्ष 2023-24 में रिकॉर्ड 22,500 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग

नई दिल्ली
रियल एस्टेट कंपनी गोदरेज प्रॉपर्टीज की बिक्री बुकिंग पिछले वित्त वर्ष 2023-24 में 84 प्रतिशत की वृद्धि के साथ रिकॉर्ड 22,500 करोड़ रुपये रही। आवासीय संपत्तियों की मजबूत मांग बिक्री वृद्धि की प्रमुख वजह रही।

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने बेंगलुरु स्थित प्रेस्टीज समूह की बिक्री बुकिंग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। प्रेस्टीज समूह ने पिछले वित्त वर्ष में 21,040 करोड़ रुपये की बिक्री बुकिंग होने की सोमवार को जानकारी दी थी।

मैक्रोटेक डेवलपर्स ने वित्त वर्ष 2023-24 में 14,520 करोड़ रुपये की बिक्री दर्ज की है। डीएलएफ ने अभी तक अपने आंकड़ों की घोषणा नहीं की है।

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने शेयर बाजार को दी जानकारी में बताया कि कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही और पूरे 2023-24 में क्रमश अपनी अब तक की सबसे अच्छी तिमाही और वार्षिक बिक्री दर्ज की है।

वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी (जनवरी-मार्च) तिमाही में गोदरेज प्रॉपर्टीज की बिक्री बुकिंग सालाना आधार पर दोगुनी होकर 9,500 करोड़ रुपये से अधिक रही।

पिछले वित्त वर्ष में इसकी बिक्री बुकिंग सालाना आधार पर 84 प्रतिशत बढ़कर 22,500 करोड़ रुपये से अधिक हो गई।

कंपनी के अनुसार, ‘‘यह भारत में किसी भी सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध रियल एस्टेट डेवलपर द्वारा घोषित अब तक की सबसे अधिक वार्षिक बिक्री है। यह दो करोड़ वर्ग फुट के क्षेत्रफल में फैले 14,310 मकानों की बिक्री के जरिए संभव हो पाया।''

गोदरेज प्रॉपर्टीज ने कहा कि कंपनी की बिक्री बुकिंग पिछले वित्त वर्ष की जनवरी-मार्च तिमाही में सालाना आधार पर 56 प्रतिशत बढ़कर 81.7 लाख वर्ग फुट हो गई।

गोदरेज प्रॉपर्टीज के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) गौरव पांडे ने कहा, ‘‘पिछले दो वर्षों में हमने जो तेजी हासिल की है, उससे हम खुश हैं। वित्त वर्ष 2023-24 की चौथी तिमाही में 9,500 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री बुकिंग वित्त वर्ष 2021-22 में हमारी वार्षिक बुकिंग से अधिक है।''

गोदरेज प्रॉपर्टीज व्यवसाय समूह गोदरेज ग्रुप का हिस्सा है। यह देश के अग्रणी डेवलपर्स में से एक है।

 

About rishi pandit

Check Also

एअर इंडिया एक्सप्रेस का कड़ा एक्शन, Sick Leave पर गए कर्मचारियों को थमाया टर्मिनेशन लेटर

नई दिल्ली एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने सिक लीव लेने वाले कर्मचारियों के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *