Thursday , May 2 2024
Breaking News

MP: तेज हवाओं ने पलटे एशिया के सबसे बड़े सोलर परियोजना के Solar Panel, भारी नुकसान की संभावना

Madhya pradesh khandwa khandwa news strong winds overturned solar panels of asia largest solar project: digi desk/BHN/खंडवा/ मध्यप्रदेश के खंडवा जिले में आकार ले रही एशिया की सबसे बड़ी फ्लोटिंग सोलर पावर परियोजना में मंगलवार देर शाम चली तेज हवाओं से बड़ा नुकसान हुआ है। दरअसल, यहां रोजाना सोलर पैनलों को लॉन्च करने से पहले टोइंग और असेंबल करके रखा जाता है। लेकिन इसी बीच शाम के समय चली तेज हवा आंधी से इस परियोजना की लगभग 1.2 मेगावाट के सोलर पैनल हवा से पलट गए हैं। हालांकि, इसके चलते कितना नुकसान हुआ है इसका अंदाजा अभी लगा पाना मुश्किल है। बुधवार सुबह से इन सभी पैनलों के टेस्टिंग के बाद ही नुकसान का सही आकलन किया जा सकता है।

खंडवा के ओंकारेश्वर डैम के बैक वाटर के इंधावड़ी क्षेत्र में एनएचडीसी एवं टाटा कंपनी के द्वारा असेंबल करके रखी जा रही सोलर पैनल में तेज हवाओं के चलते नुकसान हुआ है और लगभग 1.2 मेगावाट की सोलर पैनल के मॉड्यूल हवा से पलटी खा गए हैं। हालांकि, बताया जा रहा है कि यह सभी मॉड्यूल लॉन्चिंग से पहले रिजर्वायर में पार्क करके रखे गए थे, जिसके चलते कोई बड़ा नुकसान तो नहीं हुआ है, लेकिन अब अगले दिन इन सभी पैनल की दोबारा टेस्टिंग के बाद ही नुकसान का सही आकलन मालूम हो पाएगा। वहीं, ऊर्जा विकास निगम के अधिकारियों की टीम इस मुद्दे पर निरीक्षण कर रही है और नुकसान का जायजा लेकर जल्द ठीक करने के लिए काम कर रही है।

1.2 मेगावाट के पैनल पलटे
वहीं, इस परियोजना के सोलर स्पेशलिस्ट अधिकारी गौरव बारी ने बताया कि वहां पर अभी लॉन्चिंग का काम जारी है, और जो पैनल रिजर्व वायर में पानी में लॉन्च हो चुके हैं उनमें किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ है। हालांकि, अभी इंधावड़ी में एनएचडीसी और टाटा का जो काम चल रहा है, वहां पर चूंकि अचानक से तेज हवा चली, जिससे वहां जो पार्क करके पैनल रखे हुए थे जिन्हें आज असेंबल किया हुआ था और जिन्हें अंदर ले जाना था, लॉन्च करने के लिए उनमें से लगभग 1.2 मेगावाट के पैनल पलट गए हैं। वहीं, उन्होंने बताया कि जिस तरह से नाव बांध कर जाते समय रखी जाती है और वह पलट जाती है, इसी तरह से रिजर्वायर में रखी यह पैनल पलट गए हैं।

बुधवार से एक्सपर्ट करेंगे पलटे हुए पैनलों की जांच
वहीं, सोलर स्पेशलिस्ट गौरव ने बताया कि बुधवार से इन पैनलों की एक बार फिर से टेस्टिंग की जाएगी। इसके बाद मालूम चलेगा कितने पैनल वर्किंग में है और कितने पैनल का नुकसान हुआ है। हालांकि, यह सभी पैनल वही हैं, जो अभी तक प्लेस नहीं हो पाए हैं और जो पैनल प्लेस होकर लॉन्च हो चुके हैं, उनमें किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ है और आज क्योंकि हवा चलने का किसी तरह का अनुमान नहीं था। लेकिन अचानक से तेज हवाएं चली, जिसके चलते आज दिन भर की जो असेंबलिंग एक्टिविटी थी, उसके पैनल में यह नुकसान हुआ है और दिन भर के पैनल को असेंबल कर सामान्यतः टोइंग करके रखा जाता है, जिसे आज हवा ने पलटा दिया।

About rishi pandit

Check Also

MP: किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म कर नदी में डुबाकर हत्या, तीन दिन पहले हुई दोस्ती के बाद मिलने बुलाया था

Madhya pradesh sagar sagar criem teenage girl gang raped and drowned in river and killed: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *