Monday , May 13 2024
Breaking News

MP: प्रदेश के कई जिलों में बारिश, बिजली और आंधी का अलर्ट, दो नए विक्षोभ आएंगे

Madhya-pradesh/indore/weather-imd-update-forecast-temperature shahdol gwalior satna indore bhopal indor: digi desk/BHN/भोपाल/ मध्यप्रदेश में उमस, गर्मी, बारिश और आंधी के अलग अलग रूप विभिन्न जिलों में दिखाई दे रहे हैं। पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहा। सभी जिलों के अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं देखा गया। उज्जैन संभाग के जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा एवं शेष सभी संभागों के जिलों में सामान्य रहा।

ग्वालियर संभाग के जिलों में न्यूनतम तापमान काफी कम हुआ। शहडोल संभाग के जिलों में यह काफी बढ़ा एवं शेष सभी संभागों के जिलों के तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। नर्मदापुरम, रीवा, सागर संभागों के जिलों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रहे। शहडोल संभाग के जिलों में सामान्य से विशेष रूप से अधिक रहे एवं शेष सभी संभागों के जिलों में सामान्य रहे। प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 40.2 °C खरगोन में दर्ज किया गया तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 17.5 °C दतिया में दर्ज किया गया।

इंदौर में बादलों से मिली राहत
इंदौर में भी मौसम का मिजाज बार-बार बदल रहा है। रविवार सुबह से बादल छाए हैं और बीच-बीच में धूप भी खिली है। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अभी दो-तीन दिन तापमान में उतार-चढ़ाव रहेगा। शनिवार को दिन का तापमान 36.6 (-1) डिग्री और रात का तापमान 23 (+3) डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं रविवार को बादलों की वजह से दिन का तापमान 34 डिग्री रहा। 

वर्षा के प्रमुख आंकड़े (मि.मी. में) 
मलाजखंड: 0.4, मुलताई: 0.2, अरेरा-हिल्स (भोपाल): 0.2, पांढुर्ना: 0.2, जबेरा: 0.2, नैनपुर 0.2, केसली: 0.1, केवलारी: 0.1, बुधनी: 0.1, मोहखेड़: 0.1

दो नए विक्षोभ आएंगे
उड़ीसा से लेकर छत्तीसगढ़, विदर्भ, कर्नाटक और मराठवाड़ा होते हुए उत्तरी तमिलनाडु तक हवाओं में अनियमितता व्याप्त है। वहीं एक अन्य चक्रवातीय परिसंचरण दक्षिण पूर्वी राजस्थान के ऊपर मध्य समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक सक्रिय है। 10 अप्रैल 2024 और 13 अप्रैल 2024 से दो नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रीय होने की संभावना है।

यहां होगी गर्मी से परेशानी
वर्तमान में दैनिक अधिकतम तापमान, आर्द्रता और हवाओं की गति के आधार पर कई जिलों में जनसाधारण को परेशानी का अनुभव करना पड़ सकता है। मौसम विभाग के अनुसार मंडला, बालाघाट, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, उमरिया में यह परिस्थित बन रही है। 

बारिश और बिजली गिरने की संभावना
शहडोल, भोपाल संभागों के जिलों में, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, सिवनी, मंडला, बालाघाट, पन्ना, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, नर्मदापुरम, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, धार, इंदौर, उज्जैन, देवास, शाजापुर, अगरमालवा, गुना, अशोकनगर और शिवपुरी जिलों में। बैतूल, छिंदवाड़ा और पांढुर्णा जिलों में ।

आंधी और तेज हवाओं की चेतावनी
शहडोल संभाग के जिलों में, राजगढ़, बुरहानपुर, खंडवा, धार, उज्जैन, अगरमालवा, गुना, पन्ना, छतरपुर और टीकमगढ़ जिलों में । नर्मदापुरम, जबलपुर संभागों के जिलों में, विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, देवास, शाजापुर, अशोकनगर, दमोह और सागर जिलों में ।

About rishi pandit

Check Also

झाबुआ जिले के रानापुर में स्कार्पियो कार और दो बाइक की टक्कर, तीन लोगों की मौत

झाबुआ-रानापुर झाबुआ जिले के रानापुर थाना क्षेत्र के ग्राम कालिया कोतली तिराहे के समीप ग्राम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *