Sunday , May 5 2024
Breaking News

Elon Musk को पीछे छोड़ मार्क जुकरबर्ग बन गए दुनिया के तीसरे रईस…

नई दिल्ली
 दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग दुनिया के तीसरे बड़े रईस बन गए हैं। उन्होंने शुक्रवार को एलन मस्क को पछाड़कर यह उपलब्धि हासिल की। जकरबर्ग नवंबर 2020 के बाद पहली बार मस्क से आगे पहुंचे हैं। टेस्ला के सीईओ मस्क मार्च तक दुनिया के अमीरों की लिस्ट में पहले नंबर पर थे लेकिन अब वह चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। इस साल उनकी नेटवर्थ में 48.4 अरब डॉलर की गिरावट आई है जबकि जकरबर्ग की नेटवर्थ में 58.9 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। फेसबुक की पेरेंट कंपनी मेटा प्लेटफॉर्म्स का शेयर शुक्रवार को रेकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक जकरबर्ग 187 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं जबकि मस्क 181 अरब डॉलर के साथ चौथे नंबर पर खिसक गए हैं। जकरबर्ग इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अमीर हैं जबकि मस्क ने सबसे ज्यादा वेल्थ गंवाई है।

जकरबर्ग की नेटवर्थ में 5.65 अरब डॉलर की तेजी आई जबकि मस्क की नेटवर्थ में 4.52 अरब डॉलर की गिरावट आई। जकरबर्ग 16 नवंबर 2020 के बाद पहली बार दुनिया के अमीरों की लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंचे हैं। तब उनकी नेटवर्थ 105.6 अरब डॉलर थी जबकि मस्क की नेटवर्थ 102.1 अरब डॉलर थी। इस साल टेस्ला के शेयरों में 34% की गिरावट आई है और यह S&P 500 इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला शेयर बन गया है। इलेक्ट्रिक वीकल्स की मांग में वैश्विक मंदी, चीन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और जर्मनी में उत्पादन संबंधी समस्याओं से कंपनी को नुकसान हुआ है। दूसरी ओर मेटा की तिमाही आय और कंपनी की एआई पहलों से कंपनी का शेयर 49% चढ़ चुका है। यह S&P 500 पर पांचवां सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला शेयर है।

इस बीच दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी ब्रांड कंपनी LVMH Moet Hennessy के चेयरमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट 223 अरब डॉलर के साथ पहले और ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस 207 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दूसरे नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स 153 अरब डॉलर के साथ पांचवें नंबर पर हैं। स्टीव बालमर (147 अरब डॉलर) छठे, वॉरेन बफे (138 अरब डॉलर) सातवें, लैरी पेज (138 अरब डॉलर) आठवें, लैरी एलिसन (137 अरब डॉलर) नौवें और सर्गेई ब्रिन (131 अरब डॉलर) दसवें नंबर पर हैं। भारत और एशिया के सबसे बड़े रईस मुकेश अंबानी 112 अरब डॉलर के साथ 11वें और गौतम अडानी 104 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ 14वें नंबर पर हैं।

हालांकि रॉयटर्स की रिपोर्ट का मस्क ने खंडन किया था। इसके बाद सप्ताह की शुरुआत में खबर आई कि मार्च के माध्यम से तीन महीनों में टेस्ला की वाहन डिलीवरी में गिरावट आई, जो कि कोविड महामारी के शुरुआती दिनों के बाद साल-दर-साल पहली गिरावट थी।

मस्क की संपत्ति इस साल 48.4 अरब डॉलर कम हो गई है। जबकि जुकरबर्ग ने इस साल  58.9 अरब डॉलर जोड़े हैं। 16 नवंबर, 2020 के बाद यह पहली बार है कि जुकरबर्ग ब्लूमबर्ग की सबसे अमीर लोगों की रैंकिंग में शीर्ष तीन में पहुंचे हैं।  तब जुकरबर्ग की संपत्ति 105.6 बिलियन डॉलर थी और मस्क की संपत्ति 102.1 बिलियन डॉलर थी। मस्क की अब कुल संपत्ति $180.6 बिलियन है; जुकरबर्ग की संपत्ति 186.9 अरब डॉलर है।

मस्क और जुकरबर्ग के बीच संपत्ति का अंतर नवंबर 2021 में $215 बिलियन था। इस साल टेस्ला के शेयरों में 34% की गिरावट आई है जिससे यह S&P 500 इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला बन गया है। ईवी मांग में वैश्विक मंदी, चीन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और जर्मनी में उत्पादन समस्याओं से यह प्रभावित हुआ है।  इस बीच, मजबूत तिमाही आय और कंपनी की एआई पहल को लेकर उत्साह के कारण मेटा में 49% की वृद्धि हुई है। यह S&P 500 पर पांचवां सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला है।

About rishi pandit

Check Also

प्रतिदिन बचाएं सिर्फ 250 रुपये और पाएं ₹24 लाख… ये सरकारी स्कीम बना देगी लखपति!

नई दिल्ली हर कोई अपनी कमाई में से कुछ ना कुछ बचत करता है और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *