Thursday , May 16 2024
Breaking News

आरक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि अब 6 फरवरी

सतना,भास्कर हिंदी न्यूज/ जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा पुलिस आरक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। इसमें रोजगार पंजीयन की अनिवार्यता के कारण, रोजगार पंजीयन कराने वाले आवेदकों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि हुई है। इसके मद्देनजर माय एमपी रोजगार पोर्टल के सर्वर पर एक समय में एक साथ 75 हजार से अधिक आवेदक हिट करने के कारण वेबसाइट की स्पीड बहुत धीमी होने से आवेदक का पंजीयन करने में समस्या उत्पन्न हो रही थी। पंजीयन के लिए सर्वर की गति बढ़ाने के लिए आवश्यक कार्य पूर्ण हो चुका है। जिससे अब आवेदकों के पंजीयन में किसी प्रकार की समस्या नहीं होने से पोर्टल पर प्रतिदिन पंजीयन का कार्य निरंतर जारी है। पुलिस आरक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने की तिथि भी आगे बढ़ाकर 6 फरवरी 2021 कर दी गई है। रोजगार पोर्टल पर पंजीयन से सम्बन्धित सीएम हेल्पलाइन पर दर्ज शिकायतों के निराकरण भी इसी आधार पर किए जाएंगे।

रबी फसलो के लिये सामयिक सलाह,लापरवाही हुई तो लग जायेंगे कीड़े

वर्तमान में रबी मौसम की फसलो मे कीट व्याधि लगने की संभावना को दृष्टिगत रखते हुये उप संचालक कृषि द्वारा किसानों को सलाह दी गई है कि अभी तापक्रम कम एवं बादल होने पर सरसों में प्रारंभिक अवस्था में माहू कीट का प्रकोप हो सकता है। इसके नियंत्रण के लिए खेत के चारों ओर लगभग 5 मीटर तक हर 8-10 दिन बाद इमिडाक्लोप्रिड प्रति टंकी के हिसाब से छिड़काव करते रहें।
इसी प्रकार गेहूं फसल में चैड़ीपत्ती एवं सकरी पत्ती के खरपतवारों के नियंत्रण के लिए क्लोडीनोफॉस 60 ग्राम सक्रिय तत्व$मेटसल्फयूरान मिथाइल 4 ग्राम सक्रिय तत्व प्रति हेक्टेयर की दर से 500 लीटर पानी में घोल कर छिडकाव करें। साथ ही चना फसल में यदि फूल व फलिया हो तो इल्ली दिखाई दे तो प्रोफेनोफॉस एक मि.ली. प्रति लीटर पानी या इमामेक्टिन 250 ग्राम प्रति हेक्टेयर के हिसाब से 500 लीटर का घोल बनाकर प्रति हेक्टेयर छिडकाव करें। लेकिन जब फसल में फूल व फलिया न हो और इल्ली दिखाई दे तो किसी दवा का प्रयोग न करने की सलाह दी है।

About rishi pandit

Check Also

संक्रमण की चेन को तोड़ने संवाद को बनाया प्रमुख अस्त्र, काउंसलर की भूमिका निभाई मुख्यमंत्री ने

“अभिनव पहल”   सतना/भोपाल, भास्कर हिंदी न्यूज़/ महामारी के दौर में प्रदेश में ही नहीं …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *