Sunday , September 22 2024
Breaking News

Singhu Border: सिंघु बॉर्डर पर किसानों और स्थानीय लोगों में झड़प, लाठीचार्ज, आंसू गैस

Singhu Border lathi charge:digi desk/BHN/ जब पूरे देश की नजर गाजीपुर बॉर्डर पर थी, तब दिल्ली और हरियाणा से सटी सिंघु बॉर्डर पर भारी हंगामा हो गया। यहां स्थानीय लोग प्रदर्शनकारी किसानों के विरोध में नारेबाजी कर रहे थे, तभी दोनों पक्षों के बीच हिंसक झड़प शुरू हो गई। दोनों तरफ से पत्थर बरसने लगे तो पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले भी छोड़े गए। इस दौरान एक शख्स गंभीर रूप से घायल हो गया। एक थाने के एसएचओ के हाथ में तलवार लगी है। करीब 30 आधे घंटे के बाद स्थिति काबू हो पाई। वहीं दिल्ली से सटी यूपी की गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है। अंतर यह है कि अब तक जो किसान आंदोलन राजनीति से दूर रहा, वहां अब राजनेताओं का ताता लगा है। सुबह आरएलडी प्रमुख जयंत चौधरी पहुंचे। भले ही वे भारतीय किसान युनियन (BKU) के मंच पर नहीं गए, लेकिन समर्थन पूरा दिया। वहीं आम आदमी पार्टी के नेता भी पहुंचे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पानी का टेंकर लेकर पहुंचे। इसके बाद सत्येंद्र जैन भी पहुंचे। इससे पहले बीती शाम से यहां भारी गहमागहमी हुई। यूपी सरकार से मिले आदेश के बाद आला अफसर धरनास्थल खाली करवाना पहुंचे थे, लेकिन घंटों की भारी जद्दोजहद के बाद आखिरकार खाली हाथ लौट आए। इस दौरान भारतीय किसान यूनियन के राकेश सिंह टिकैत ने खूब नौटंकी की। कभी धमकी दी तो कभी आंसू बहाए। बहरहाल, शुक्रवार दिनभर भी हंगामे के आसार हैं, क्योंकि रात में सुरक्षा बलों के हटने के बाद से मौके पर किसानों की संख्या बढ़ गई। भारी संख्या में किसान गाजीपुर बॉर्डर पहुंच चुके हैं।

वहीं मुजफ्फरनगर में भारतीय किसान यूनियन की महापंचायत हो रही है। खबर है कि BKU के राष्‍ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत ने दोपहर 12 बजे मुजफ्फरनगर के जीआइसी मैदान में महापंचायत कर रहे हैं। यहां सुबह 10:30 बजे से किसानों का पहुंचना शुरू हो चुका है। पुलिस प्रशासन ने कड़े बंदोबस्त किए हैं। माना जा रहा है कि नरेश टिकैत कोई बड़ा ऐलान कर सकते हैं।

राजनीति चमकाने की होड़, केजरीवाल ने पहुंचाया पानी का टैंकर

किसान आंदोलन के बहाने राजनीति चमकाने की होड़ एक बार फिर शुरू हो गई है। प्रशासन ने आंदोलनकारियों की पानी और बिजली की सप्लाय बंद की तो केजरीवाल सरकार ने पानी का टैंकर भिजवा दिया। वहीं आरएलडी नेता जयंत चौधरी और उनके पिता ने टिकैत का पूरा समर्थन करने की बात कही। प्रियंका गांधी ने भी ट्वीट कर मोदी सरकार को किसान विरोधी बता दिया।

यूपी गेट पर चल रहे किसान आंदोलन में सुबह से ही किसान नारेबाजी कर रहे हैं। वहीं, सुबह से ही भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात है। किसान नेता मंच से सभी को धरना स्थल पर आने की अपील कर रहे हैं। आज किसान आंदोलन के समर्थन में राष्ट्रीय लोक दल के नेता भी पहुंचेंगे।

वहीं, गुरुवार को टीकरी बार्डर का नजारा पूरी तरह अलग रहा। जहां किसानों की चहलकदमी नजर आती थी, वहां सन्नाटा पसरा है। मुख्य मंच के पास भीइक्का-दुक्का लोग ही दिख रहे हैं। यहां सड़क के किनारे कुछ दुकानें खुली हैं। दुकानदारों का कहना है कि किसानों के समर्थन में आने वाले लोग नदारद हैं। पहले यहां हरियाणा व पंजाब के विभिन्न इलाकों से बड़ी संख्या में लोग परिवार के साथ इनके समर्थन के लिए आते थे, जिससे यहां भीड़ नजर आती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। पहले जगह-जगह भंडारे लगाए जाते थे, अब इनकी संख्या कुछ ही है। स्थानीय लोगों का कहना था कि 26 जनवरी की रात से ही यहां से किसानों ने जाना शुरू कर दिया है।

About rishi pandit

Check Also

अमेरिका दौरे से ठीक पहले आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दी धमकी

नई दिल्ली खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने एक बार फिर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *