Thursday , May 16 2024
Breaking News

Satna: सतना और मैहर जिले के सभी निकायों में आयोजित हुई साइकिल रैलियां

आओ चलें मतदान करें-लोकतंत्र मजबूत करें



सतना,भास्कर हिंदी न्यूज़/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के निर्देशन में सतना और मैहर जिले में जारी स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत सोमवार को जिला स्तर तथा जिले की समस्त जनपद एवं नगरीय निकाय के मुख्यालय स्तर पर मतदाता जागरूकता के लिए एक साथ साइकिल रैली का आयोजन किया गया। जिला स्तर पर अधिकारियों-कर्मचारियों ने सतना के शहर के नागरिकों, विद्यार्थियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के साथ नगर पालिक निगम कार्यालय सतना से साइकिल रैली की शुरुआत की। मतदाता जागरुकता की साइकिल रैली नगर पालिक निगम सतना से प्रारंभ होकर स्टेशन रोड से होते हुए कोतवाली चौक, धवारी चौराहा, राजेंद्र नगर से होते हुए सिविल लाइन चौपाटी पर समाप्त हुई। साइकिल रैली ने शहर की विभिन्न गलियों में भ्रमण कर मतदाताओं को लोकसभा निर्वाचन में 26 अप्रैल को अनिवार्य रूप से मतदान करने के लिए प्रेरित किया।
स्वीप गतिविधि के तहत आयोजित साइकिल रैली में आयुक्त नगर पालिक निगम सतना शेर सिंह मीणा ने 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा निर्वाचन में मतदान करने के लिये अपील की। उन्होने कहा कि जिले के सभी मतदाता बिना किसी प्रलोभन में आये और निर्भीक होकर मतदान दिवस पर अनिवार्य रूप से अपने मताधिकार का उपयोग करें। आपका एक मत लोकतंत्र को सशक्त करने के लिये महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा है कि लोकतंत्र के महापर्व पर प्रत्येक मतदाता को सहभागी बनना चाहिए। मतदान करना मतदाता का अधिकार है। प्रशासन द्वारा भी मतदाताओं को मतदान करने जागरूक बनाया जा रहा है कि कोई भी पात्र मतदाता मताधिकार से वंचित न रहे। मतदाताओं को किसी भी तरह की अफवाहों पर ध्यान नहीं देना है। प्रत्येक मतदाता अपनी समझदारी और सूझबूझ के साथ अपने मत का प्रयोग करे और अपने क्षेत्र के विकास के लिये एक योग्य प्रतिनिधि को चुने। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष मतदान कराने के लिए कटिबद्ध है। इस मौके पर सहायक नोडल अधिकारी स्वीप सौरभ सिंह, उपायुक्त भूपेंद्र देव परमार, सहायक संचालक श्याम किशोर द्विवेदी, जिला संगठक एनएसएस डॉ क्रांति मिश्रा, एनएसएस के वॉलिंटियर तथा अन्य प्रतिभागी उपस्थित रहे।
इसी प्रकार स्वीप गतिविधि अंतर्गत जिला निर्वाचन अधिकारी अनुराग वर्मा के मार्गदर्शन में जिले की विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता अभियान के तहत 26 अप्रैल को मतदान दिवस पर मत का प्रयोग करने के लिये मतदाताओं को जागरुक किया जा रहा है। इसी कड़ी में विधानसभा क्षेत्र मैहर में एसडीएम विकास सिंह ने साइकिल रैली का नेतृत्व करते हुये अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ साइकिल चलाकर मतदाताओं से मतदान करने की अपील की। साइकिल रैली नगर पालिका कार्यालय मैहर से प्रारम्भ होकर किला चौक, हुसैन चौक, रहीम चौक, रंगलाल चौक, पूर्व दरवाजा, घंटाघर, कटरा बाजार, स्टेशन रोड होते हुए नगर पालिका में समाप्त हुई। समापन अवसर पर एसडीएम श्री सिंह ने कहा कि आगामी 26 अप्रैल को सतना लोकसभा क्षेत्र के लिए होने वाले मतदान में सभी नागरिकों से बढ़ चढ़कर मतदान करें। सभी मतदाताओं से आग्रह है कि खुद मतदान करें और परिवार, पास पड़ोस के नागरिकों को भी मतदान के लिए प्रेरित करें। इस अवसर पर उपस्थित मतदाताओं को मतदान की शपथ भी दिलाई गई। साइकिल रैली में मैहर सीएमओ लालजी ताम्रकार, अधिकारी-कर्मचारी तथा छात्र उपस्थित रहे।
इसी प्रकार चित्रकूट, रैगांव, नागौद, रामपुर बघेलान और अमरपाटन विधानसभा के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में लोकसभा चुनाव को लेकर मतदाता जागरुकता के लिये साइकिल रैली का आयोजन किया गया। मतदान प्रतिशत में वृद्धि के लिये एवं स्वीप गतिविधि की पहुंच मतदाताओं तक बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित साइकिल रैली में सोशल मीडिया इनफ्लूएंसर, कैंपस एबेंसडर, पार्टनर विभाग और गैर-सरकारी संस्थाओं ने भी सहभागिता निभाई।
आंगनवाड़ी केंद्रों में आज होंगी रंगोली प्रतियोगितायें
स्वीप के जारी कैलेंडर के अनुसार 2 अप्रैल को सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में रंगोली प्रतियोगितायें आयोजित की जायेंगी।

About rishi pandit

Check Also

Shahdol: पेड़ से टकराया वाहन, हादसे में शिक्षक और उसकी पत्नी की मौत

शहडोल,भास्कर हिंदी न्यूज़/ शहडोल जिले में ब्यौहारी थाना क्षेत्र के अमडीह महादेवा गांव के पास …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *